Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. तुर्की में हुई पहली उड़ने वाली कार की सफल टेस्टिंग, जानिए कब लॉन्च होगी फ्लाइंग कार

तुर्की में हुई पहली उड़ने वाली कार की सफल टेस्टिंग, जानिए कब लॉन्च होगी फ्लाइंग कार

हमने साइंस फिल्मों में उड़ने वाली कारें कई बार देखी हैं। लेकिन वैज्ञानिकों ने इस फंतासी को सच कर दिखाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 21, 2020 14:36 IST
Worlds First Flying Car - India TV Paisa
Photo:FILE

Worlds First Flying Car 

हमने साइंस फिल्मों में उड़ने वाली कारें कई बार देखी हैं। लेकिन वैज्ञानिकों ने इस फंतासी को सच कर दिखाया है। हाल ही में तुर्की में फ्लाईंग कार की ​टेस्टिंग की गई है। इस कार काम नाम सेजेरी Cezeri रखा गया है। मीडिया खबरों के अनुसार सेजेरी को तुर्की के इंजीनियर्स ने डिजाइन किया है और पिछले हफ्ते ही इस्तांबुल में इसकी सफल टेस्टिंग भी पूरी की गई है। इसे विकसित करने वाले इंजीनियर्स ने बताया कि यह फ्लाईंग कार प्रोटोटाइप है और फिलहाल इसे लॉन्च करने की कोई प्लानिंग नहीं है।

कार की डिजाइन की बात करें तो इस कार में बड़े ब्लेड्स लगे हुए हैं। इस फ्लाइंग कार सेजेरी की लंबाई करीब 10 मीटर है और इसका वजन 230 किलोग्राम है। कंपनी के मुताबिक इस कार को लॉन्च होने में अभी 10 से 15 साल का समय लगेगा। इस कार को बनाने वाली कंपनी बेयकार आगे भी टेस्टिंग के लिए अन्य प्रोटोटाइप तैयार करने की प्लानिंग की है। 

बता दें कि पिछले साल ही सितंबर में सेजेरी को हर साल इंस्तांबुल में तुर्कीकश टेक्नोलॉजी एंड एयरोस्पेस द्वारा आयोजित किए जाने वाले टेक्नोफेस्ट में पेश किया गया था। इस कार का नाम जाने-माने इं​जीनियर इस्माइल अल-जजारी के नाम पर रखा गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement