1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. इस दिग्गज बाइक कंपनी ने भारत में बंद अपना कारोबार, जानें कारण

इस दिग्गज बाइक कंपनी ने भारत में बंद अपना कारोबार, जानें कारण

अमेरिका की दिग्गज बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने भारत में अपना कारोबार बद करने का फैसला लिया है। कंपनी भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग बंद कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 24, 2020 18:28 IST
Harley Davidson shut down business in India- India TV Paisa
Photo:FILE

Harley Davidson shut down business in India

नई दिल्ली: अमेरिका की दिग्गज बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने भारत में अपना कारोबार बद करने का फैसला लिया है। कंपनी भारत में अपनी  मैन्युफैक्चरिंग बंद कर रही है। हार्ले डेविडसन ने एक बयान जारी करके कहा है कि वह कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों से बाहर निकलने और भारत में अपनी ब्रिकी और विनिर्माण कार्यों को बंद कर रही है। हार्ले डेविडसन के प्रबंधन ने कहा है कि कंपनी महत्वपूर्ण बाजार पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी और उन देशों से निकलने की योजना बनाएगी जहां वॉल्यूम और मुनाफा निवेश के मुताबिक नहीं आ रहा है। भारतीय बाजार में 10 साल पहले कदम रखने वाली हार्ले डेविडस निवेश के बावजूद अपनी पकड़ बनाने में नाकाम रहीं।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2019-2020) में केवल 2,500 बाइक बी बेच पाई। वहीं इस महामारी के बीच में जारी मंदी के दौरान कंपनी अप्रैल से जून के बीच 100 बाइक ही बेच पाई। जुलाई में दूसरी तिमाही के नतीजे आने के बाद ही हार्ले डेविडसन ने कहा था कि वह कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजारों से बाहर निकलने की योजना का मूल्यांकन कर रही है। 

एमजी मोटर ने प्रीमियम एसयूवी ग्लोस्टर का अनावरण किया 

एमजी मोटर इंडिया ने बृहस्पतिवार को अपनी प्रीमियम एसयूवी ग्लोस्टर का अनावरण किया। कंपनी इस वाहन को अक्टूबर में बाजार में उतारेगी। उसी समय इसकी कीमत की घोषणा की जाएगी। कंपनी ने इस मॉडल के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है। एमजी मोटर इंडिया ने बयान में कहा कि ग्राहक एमजी मोटर की डीलरशिप पर एक लाख रुपये जमा कर इस मॉडल की बुकिंग कर सकते हैं। 

ग्लोस्टर में दो लीटर का टर्बो डीजल इंजन लगा है। इसके अलावा इस मॉडल में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस), एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल (एसीसी), फ्रंट कोलिजन वार्निंग, ऑटोमैटिंग इमरजेंसी ब्रेक, लेन डिपार्चर वार्निंग जैसे फीचर भी हैं। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव छाबा ने कहा कि ग्लोस्टर में पहले स्तर की ऑटोनोमस ड्राइविंग, लेवल-1 होगा। लेवल-5 पूर्ण ऑटोनोमस वाहन होता है। 

Write a comment
X