Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai मोटर लॉन्‍च करेगी 500 किमी तक चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, 2021 के बाद शुरू होगी बिक्री

Hyundai मोटर लॉन्‍च करेगी 500 किमी तक चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, 2021 के बाद शुरू होगी बिक्री

Hyundai मोटर कंपनी ने गुरुवार को कहा है कि वह 2021 के बाद लंबी दूरी तक चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्‍च करेगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 17, 2017 15:42 IST
Hyundai मोटर लॉन्‍च करेगी 500 किमी तक चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, 2021 के बाद शुरू होगी बिक्री- India TV Paisa
Hyundai मोटर लॉन्‍च करेगी 500 किमी तक चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, 2021 के बाद शुरू होगी बिक्री

नई दिल्‍ली। Hyundai मोटर कंपनी ने गुरुवार को कहा है कि वह 2021 के बाद लंबी दूरी तक चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्‍च करेगी। ये ऐसे वाहन होंगे जो एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर तक चलेंगे।

हुंडई मोटर और उसकी सहयोगी किया मोटर्स कॉर्प, जिनकी वैश्‍विक वाहन बिक्री में संयुक्‍त रैंक 5वीं है, ने यह भी कहा है कि वे 2020 तक 31 ईको-फ्रेंडली मॉडल लॉन्‍च करने की योजना बना रहे है, इससे पहले इन मॉडल की संख्‍या 28 थी। नए वाहनों में थ्री प्‍लग-इन हाइब्रिड वाहन शामिल होंगे, जिसमें 8 बैटरियों वाली कारें और टू फ्यूल-सेल वाहन भी होंगे।

हुंडई की नई इलेक्ट्रिक कारें टेस्‍ला के जैसी होंगी, जो फ्यूल सेल वाहनों की तुनला में ट्रैक्‍शन को तेजी से हासिल करती हैं। पिछले साल, हुंडई ने अपनी पहली शुद्ध इलेक्ट्रिक कार IONIQ को लॉन्‍च किया था, लेकिन इसकी प्रति-चार्ज ड्राइविंग रेंज टेस्‍ला और जीएम की तुलना में बहुत कम है।

हुंडई ने कहा है कि वह अपने कोना स्‍माल स्‍पोर्ट यूटीलिटी व्‍हीकल (एसयूवी) का इलेक्ट्रिक वर्जन अगले साल की पहली छमाही में लॉन्‍च करेगी, जिसकी ड्राइविंग रेंज 390 किलोमीटर होगी। कंपनी ने यह भी कहा है कि वह अपना पहला डेडीकेटेड इलेक्ट्रिक व्‍हीकल प्‍लेटफॉर्म भी विकसित कर रही है, जो कंपनी को लंबी ड्राइविंग रेंज के साथ कई सारे मॉडल विकसित करने में मदद करेगा।

हुंडई ने अपनी नई फ्यूल सेल एसयूवी की एक झलक भी दिखाई है, जिसकी ड्राइविंग रेंज यूरोपियन स्‍टैंडर्ड के मुताबिक 800 किलोमीटर प्रति चार्ज है। इसकी मौजूदा Tucson फ्यूल सेल एसयूवी की ड्राइविंग रेंज 415 किलोमीटर प्रति चार्ज है। इस मिड-साइज एसयूवी को अगले साल कोरिया में लॉन्‍च किया जाएगा, इसके बाद इसे अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में पेश किया जाएगा। इस साल के अंत तक एक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक बस को भी लॉन्‍च करने की योजना है। इसके अलावा एक सेडान फ्यूल सेल कार भी लॉन्‍च करने की कंपनी तैयारी कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement