1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. नए साल से Mahindra के वाहन हो जाएंगे महंगे, Maruti और Ford पहले ही कर चुकी हैं दाम बढ़ाने की घोषणा

नए साल से Mahindra के वाहन हो जाएंगे महंगे, Maruti और Ford पहले ही कर चुकी हैं दाम बढ़ाने की घोषणा

इससे पहले देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 16, 2020 9:22 IST
Mahindra to hike prices of passenger, commercial vehicles from January- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Mahindra to hike prices of passenger, commercial vehicles from January

नई दिल्‍ली। घरेलू वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अगले महीने से अपने यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की समूची श्रृंखला की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी ने उत्पादन लागत में वृद्धि के मद्देनजर यह फैसला किया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक बयान में कहा कि एक जनवरी से उसके यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के दाम बढ़ जाएंगे। मुंबई की कंपनी ने कहा कि जिंसों के दाम बढ़ने और अन्य विभिन्न उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है।

कंपनी ने कहा कि उसके विभिन्न मॉडलों के दाम कितने बढ़ेंगे, इसकी सूचना वह बाद में देगी। महिंद्रा थार और स्कॉर्पियो जैसे मॉडलों की बिक्री करती है। पिछले सप्ताह फोर्ड इंडिया ने एक जनवरी से अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इससे पहले देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा था कि विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी भिन्न-भिन्न होगी।

फोर्ड इंडिया के कार्यकारी निदेशक, मार्केटिंग एंड सेल्‍स विनय रैना ने कहा कि यह मूल्‍यवृद्धि 1 से 3 प्रतिशत के बीच होगी। इस लिहाज से मॉडल के अनुसार कीमत 5000 रुपये से लेकर 35000 रुपए तक बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा कि इनपुट कॉस्‍ट में वृद्धि होने के कारण यह कदम उठाना जरूरी हो गया था। रैना ने कहा कि 2020 में बुक होने वाली गाडि़यों के लिए दाम में वृद्धि नहीं की जाएगी।

सबसे पहले मारुति सुजुकी इंडिया ने पहली जनवरी से कीमत बढ़ाने की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा कि बढ़ती लागत के प्रतिकूल असर को कम करने के लिए यह निर्णय किया गया है। कंपनी ने कहा कि पिछले साल विभिन्न तरह की विनिर्माण लागत बढ़ने की वजह से कंपनी के वाहनों की कीमत पर विपरीत असर पड़ा है। इसलिए कंपनी ने इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों को स्थानांतरित करने का निर्णय किया है।

मारुति सुजुकी ने कहा कि इसलिए वह एक जनवरी 2021 से अपने वाहनों की कीमत में वृद्धि करेगी। कंपनी की ओर से कार की कीमतों में बढ़ोत्तरी की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब वह लॉकडाउन से पैदा हुई परेशानियों से उबर रही है। मारुति सुजुकी ने मूल्‍यवृद्धि पर ज्‍यादा जानकारी न देते हुए कहा कि विभिन्‍न मॉडल्‍स के लिए कीमत में वृद्धि अलग-अलग होगी।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X