Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति बलेनो ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, 38 महीने में बिकी इसकी 5 लाख यूनिट

मारुति बलेनो ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, 38 महीने में बिकी इसकी 5 लाख यूनिट

कंपनी ने बताया कि बलेनो ने अपने लॉन्च से लेकर अब तक 5 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 29, 2018 12:40 IST
maruti baleno- India TV Paisa
Photo:MARUTI BALENO

maruti baleno

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने गुरुवार को अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो को पसंद करने वाले ग्राहकों के लिए अच्‍छी घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि बलेनो ने अपने लॉन्‍च से लेकर अब तक 5 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है। बलेनो ने यह आंकड़ा केवल 38 महीने की छोटी से अवधि में हासिल किया है।

2016 से ही यह प्रीमियम हैचबैक कार भारत में टॉप-सेलिंग लिस्‍ट में शामिल है। इस सेगमेंट में बलेनो लीडर है। किसी भी नए अपडेट्स और अतिरिक्‍त फीचर्स को न जोड़े जाने के बावजूद इसकी मांग बहुत अच्‍छी बनी हुई है। ए2प्‍लस सेगमेंट में मारुति बलेनो की बाजार हिस्‍सेदारी 27 प्रतिशत से अधिक है।

2018-19 की पहली छमाही के दौरान बलेनो की बिक्री में 20.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। मारुति सुजुकी ने अक्‍टूबर 2015 में बलेनो को लॉन्‍च किया था। इसकी बिक्री कंपनी के प्रीमियम सेल्‍स आउटलेट्स नेक्‍सा द्वारा की जाती है। यह हैचबैक कार कंपनी के मेक-इन-इंडिया मिशन का प्रतीक है और इस कार को कंपनी के राजस्‍थान के साणंद संयंत्र में बनाया जाता है।  

बलेनो मारुति की पहली ऐसी कार भी है जिसे भारत से जापान के लिए निर्यात किया जाता है। इस कार को यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया, ईस्‍ट एशिया और लेटिन अमेरिका सहित कई अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में भी बेचा जा रहा है, जिसके लिए आपूर्ति भारत से ही की जा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement