1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति ने पार किया एक और मील का पत्थर, ग्रामीण भारत में बेच डालीं 50 लाख कारें

मारुति ने गांवों में कर दिया कमाल, पार किया एक और मील का पत्थर

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने बिक्री के मामले में एक और मील का पत्थर पार कर लिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 21, 2021 12:20 IST
मारुति ने पार किया एक...- India TV Paisa
Photo:FILE

मारुति ने पार किया एक और मील का पत्थर, ग्रामीण भारत में बेच डालीं 50 लाख कारें 

नयी दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने बिक्री के मामले में एक और मील का पत्थर पार कर लिया है। मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसने भारत के ग्रामीण बाजारों में कुल बिक्री का 50 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने एक बयान में कहा कि देश के ग्रामीण हिस्सों में कंपनी के 1,700 से अधिक कस्टमाइज्ड आउटलेट हैं। इस मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर के चलते कंपनी की कुल ब्रिकी का 40 प्रतिशत आज ग्रामीण बाजारों से आता है।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून अवधि में कंपनी की कुल बिक्री 3,53,614 इकाई रही। वित्त वर्ष 2020-21 में, कंपनी ने कुल 14,57,861 इकाइयाँ बेचीं, जो 2019-20 में बेची गई 15,63,297 इकाइयों से कम थीं।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, MSIL के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हमारे ग्राहकों और स्थानीय डीलर भागीदारों की मदद से, हमने ग्रामीण भारत में कुल 50 लाख बिक्री का कीर्तिमान हासिल किया है।"

यह कहते हुए कि ग्रामीण बाजारों का कंपनी के कारोबार में एक विशेष स्थान है, उन्होंने कहा, "वर्षों से, हमने इस सेगमेंट की जरूरतों का ध्यानपूर्वक अध्ययन किया है ... हम ग्रामीण भारत में ग्राहकों की जरूरतों से मेल खाने वाले उत्पादों और सेवाओं को वितरित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ।" उन्होंने कहा कि देश के बड़े ग्राहकों की आकांक्षाएं महानगरों के समान ही होती हैं, लेकिन वे अधिक ध्यान और देखभाल की मांग करते हैं।

कंपनी को पहले देश के बाजारों की क्षमता में विश्वास था। 2008 में, MSIL ने ग्रामीण भीतरी इलाकों की ओर एक केंद्रित और संरचित दृष्टिकोण के साथ अपनी रणनीति को मजबूत किया, जो तब वैश्विक वित्तीय संकट से कम से कम प्रभावित था।उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत में अपार संभावनाओं का दोहन करने के लिए 'घर घर में मारुति' (हर घर में मारुति) के उद्देश्य के साथ नेटवर्क पर बनी कंपनी ने ग्रामीण ग्राहकों के साथ गहराई से जुड़ने के लिए स्थानीय स्तर की विभिन्न पहलों को डिजाइन किया था।

MSIL ने कहा कि उसने हाल ही में ग्रामीण ग्राहकों की बदलती आकांक्षाओं के अनुरूप प्रीमियम कारों के लिए अपना रिटेल आउटलेट, नेक्सा को देश के बाजारों में पेश किया है। बड़े ग्रामीण बिक्री नेटवर्क के अलावा, कंपनी ने कहा कि उसने 4,000 से अधिक सर्विस टच पॉइंट भी स्थापित किए हैं, जिसमें ग्रामीण ग्राहकों को बिक्री के बाद सहायता प्रदान करने के लिए 235 'सर्विस-ऑन-व्हील्स' शामिल हैं।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X