Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति का हर मिनट 9 गाड़ियां बेचने का लक्ष्य, लॉन्च किया मारुति सुजुकी एरीना

मारुति का हर मिनट 9 गाड़ियां बेचने का लक्ष्य, लॉन्च किया मारुति सुजुकी एरीना

कंपनी ने बुधवार को मारुति सुजुकी एरीना नाम से नई रिटेल चेन को लॉन्च किया है। इससे पहले कंपनी नेक्सा, ट्रू वेल्यू जैसे रिटेल चैनल पहले ही चला रही है।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 30, 2017 13:42 IST
मारुति का हर मिनट 9 गाड़ियां बेचने का लक्ष्य, लॉन्च किया मारुति सुजुकी एरीना- India TV Paisa
मारुति का हर मिनट 9 गाड़ियां बेचने का लक्ष्य, लॉन्च किया मारुति सुजुकी एरीना

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कारों की बिक्री को बढ़ाने के देशभर में अपने रिटेल नेटवर्क को मजबूत करने का फैसला किया है। कंपनी ने बुधवार को मारुति सुजुकी एरीना नाम से नई रिटेल चेन को लॉन्च किया है। इससे पहले कंपनी नेक्सा, ट्रू वेल्यू जैसे रिटेल चैनल पहले ही चला रही है। कंपनी ने मार्च 2018 तक एरीना नाम से 80 रिटेल स्टोर शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

मारुति देशभर में सबसे ज्यादा कारों की बिक्री करती है, देशभर के करीब 1500 शहरों में कंपनी के करीब 1800 रिटेल आउटलेट्स हैं। देश की दूसरी कार कंपनियों यानि हुंडई, टाटा मोटर्स, होंडा, टोयोटा के सारे आउटलेट्स अगर मिला दिए जांएं तो भी मारुति से कम ही हैं। कंपनी ने 2020 तक अपने आउटलेट्स की संख्या को बढ़ाकर 4000 करने का लक्ष्य रखा है।

मारुति ने 2020 तक अपनी सालाना बिक्री को बढ़ाकर 20 लाख तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। मार्च में खत्म हुए वित्तवर्ष 2016-17 के दौरान मारूति की सालाना बिक्री 15,68,603 गाड़ियों की दर्ज की गई है, यानि 2020 तक कंपनी 20-25 फीसदी की ग्रोथ देख रही है। इतना ही नहीं 2050 तक कंपनी का लक्ष्य हर मिनट में 9 गाड़ियां बेचने का है।

बुधवार को मारुति ने जिस एरीना नाम की नई रिटेल चेन को खोलने की घोषणा की है उसमें ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। कंपनी के मुताबिक एरीना में ग्राहकों को गाड़ी का चुनाव करने में ज्यादा सहूलियत होगी, इतना ही नहीं कंपनी के दूसरे रिटेल आउटलेट्स को भी इस तरह की सुविधाओं के साथ जोड़ा जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement