1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki की बिक्री में 30% का जोरदार उछाल, कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में बिक्री 47 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी

Maruti Suzuki की बिक्री में 30% का जोरदार उछाल, कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में बिक्री 47 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी

सितंबर के दौरान मारुति की गाड़ियों की बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी हुई है और ज्यादा अच्छी बात ये है कि मारुति की सेल घरेलू मार्केट में ज्यादा बढ़ी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 01, 2020 11:10 IST
Maruti Suzuki September 2020 sale rose 30 percent- India TV Paisa
Photo:FILE

Maruti Suzuki September 2020 sale rose 30 percent

नई दिल्ली। कोरोना की वजह से पटरी से उतरा ऑटो सेक्टर अब कोरोना की मार से उबरता हुआ नजर आ रही है और देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti  Suzuki) की गाड़ियों की इसके संकेत दे रहे हैं। सितंबर के दौरान मारुति की गाड़ियों की बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी हुई है और ज्यादा अच्छी बात ये है कि मारुति की सेल घरेलू मार्केट में ज्यादा बढ़ी है। मारुति की गाड़ियों का एक्सपोर्ट भी बढ़ा है लेकिन घरेलू बिक्री में शानदार इजाफा दर्ज किया गया है। इक्का दुक्का सेग्मेंट छोड़ दें तो लगभग हर सेग्मेंट में कंपनी की गाड़ियों की सेल बढ़ी है।

Maruti Suzuki की तरफ से जारी किए गए बिक्री आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में कंपनी ने कुल 160442 गाड़ियों की बिक्री की है जो पिछले साल हुई सितंबर की सेल के मुकाबले 30.8 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले साल सितंबर में कंपनी ने 122640 गाड़ियों की सेल की थी। कुल बिक्री में घरेलू मार्केट की सेल 152608 गाड़ियों की रही है जो पिछले साल सितंबर में हुई सेल के मुकाबले 32.2 प्रतिशत ज्यादा है।

मारुति की गाड़ियों की बिक्री सबसे अधिक कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में हुई है। इस सेग्मेंट में कंपनी के लोकप्रिय कार मॉडल WagonR, Swift, Celerio, Ignis, Baleno, Dzire और TourS आते हैं। सितंबर के दौरान कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में मारुति की सेल 47 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है और कुल 84213 गाड़ियों की सेल हुई है। Alto और S-Presso के सेग्मेंट यानि मिनी सेग्मेंट में भी बिक्री 35 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है। इसके अलावा युटिलिटी सेग्मेंट यानि जिसमें Gypsy, Ertiga, S-Cross, Vitara Brezza और XL-6 गाड़ियां आती हैं उसमें भी सेल में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। साथ में कमर्शिलय गाड़ियों की बिक्री सितंबर में 4 प्रतिशत बढ़ी है।

कोरोना की वजह से इस साल ऑटो सेक्टर को भारी मार पड़ी है लेकिन अब जैसे जैसे कोरोना के नियमों में ढील दी गई है वैसे वैसे पूरी अर्थव्यवस्था के साथ ऑटो सेक्टर में भी सुधार हो रहा है। आने वाले दिनों में त्यौहारी सीजन है और ऐसी संभावना है कि मारुति सहित पूरे ऑटो सेक्टर में तेजी से मांग बढ़ेगी और इसका लाभ अर्थव्यवस्था को भी होगा।  

Write a comment
X