1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Okinawa 150 करोड़ रुपये के निवेश से राजस्‍थान में लगाएगी नया संयंत्र, लॉन्‍च किया नया स्‍कूटर

Okinawa 150 करोड़ रुपये के निवेश से राजस्‍थान में लगाएगी नया संयंत्र, लॉन्‍च किया नया स्‍कूटर

कंपनी ने हाल में बी2बी इलेक्ट्रिक दोपहिया ओकिनावा डुअल पेश किया है, जिसकी कीमत 58,998 रुपये है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 25, 2021 10:04 IST
Okinawa Autotech plans to invest Rs 150 crore to set up new manufacturing unit in Rajasthan- India TV Paisa
Photo:OKINAWA

Okinawa Autotech plans to invest Rs 150 crore to set up new manufacturing unit in Rajasthan

नई दिल्‍ली। इलेक्ट्रिक दोपहया कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक ने राजस्थान में नया विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई है। कंपनी इस संयंत्र पर 150 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी का इरादा कुछ नए उत्पाद पेश करने का है। इसके अलावा कंपनी ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 में एक लाख इकाइयों की बिक्री का भी लक्ष्य रखा है। कंपनी ने हाल में बी2बी इलेक्ट्रिक दोपहिया ओकिनावा डुअल पेश किया है, जिसकी कीमत 58,998 रुपये है। यह वाहन आपूर्ति क्षेत्र को लक्ष्य कर उतारा गया है। कंपनी को उम्मीद है कि उसकी कुल बिक्री में इस खंड की हिस्सेदारी करीब 20 प्रतिशत रहेगी।

ओकिनावा ऑटोटेक के प्रबंध निदेशक एवं संस्थापक जीतेंदर शर्मा ने कहा कि हम नया संयंत्र लगा रहे हैं और नए उत्पाद पेश करेंगे। अगले वित्त वर्ष में हम कुल 150 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी का नया संयंत्र राजस्थान में पुराने कारखाने के पास ही लगाया जाएगा। शर्मा ने कहा कि नए संयंत्र की उत्पादन क्षमता पहले चरण में 5-6 लाख इकाई सालाना की होगी। भविष्य में इसे बढ़ाकर 10 लाख इकाई किया जा सकेगा। नए उत्पादों के बारे में पूछने पर शर्मा ने कहा कि कंपनी बी2बी और बी2सी दोनों खंडों को लक्ष्य कर चल रही है।

 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन डुअल किया पेश

ओकिनावा ने 21 जनवरी को अपना दोपहिया वाहन डुअल पेश किया, जिसे भारी-भरकम सिलिंडर ढुलाई और ई-कॉमर्स वस्तुओं की डिलेवरी जैसे कामों के लिए तैयार किया गया है। कंपनी ने बताया कि यह देश में अपनी तरह का पहला ऐसा दोपहिया वाहन है, जिसे सामान ढुलाई की अधिकतम जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है। यह गाड़ी दो रंगों फायर रेड और सनशाइन येलो में उपलब्ध है।

ओकिनावा डुअल में 250 वाट का इलेक्ट्रिक मोटर लगा है और यह 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। कम गति होने के कारण इसे चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने या ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती। ओकिनावा ने बताया कि वह अपने सभी उत्पादों में 92 फीसदी स्वदेशी कलपुर्जों का इस्तेमाल करती है और अप्रैल 2021 तक इसे 100 फीसदी करने का लक्ष्य है।

जीतेंद्र शर्मा ने कहा कि कोविड-19 के कारण ई-कॉमर्स और देश के कोने-कोने में सामान मंगाने का चलन बढ़ा है। इसे देखते हुए इस क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों के लिए जरूरी हो गया है कि वे आपूर्ति के लिए लगातार अभिनव, कम परिचालन लागत और प्रभावशीलता बढ़ाने पर काम करें। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह वाहन अगले दो वर्ष में बाजार में अच्छी-खासी हिस्सेदारी बना लेगा।

Write a comment