1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Renault ने उठाया SUV KIGER से पर्दा, जनवरी-मार्च 2021 में होगी भारत में लॉन्‍च

Renault ने उठाया SUV KIGER से पर्दा, जनवरी-मार्च 2021 में होगी भारत में लॉन्‍च

Renault KIGER की कीमत 5 से 10 लाख रुपए के ब्रेकेट में रहने की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 19, 2020 10:33 IST
Renault to launch compact SUV KIGER in India in Jan-Mar 2021- India TV Paisa
Photo:RENAULT

Renault to launch compact SUV KIGER in India in Jan-Mar 2021

नई दिल्‍ली। फ्रांस की प्रमुख ऑटो कंपनी रेनॉल्‍ट ने बुधवार को अपनी नई कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी किगर (SUV KIGER) को दुनिया के सामने पेश किया। कंपनी ने कहा कि वह अगले साल की पहली तिमाही में भारत में किगर को लॉन्‍च करेगी। रेनॉल्‍ट किगर को कंपनी के कॉम्‍पैक्‍ट मल्‍टी-पर्पज व्‍हीकल ट्राइबर के प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि वह किगर को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर लॉन्‍च करेगी। इसमें एक नया ग्‍लोबल पेट्रोल टर्बो इंजन होगा।

रेनॉल्‍ट इंडिया ऑपरेशन कंट्री सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्‍टर व्‍यंकेटरमन मामिलापल्‍ले ने कहा कि क्विड और ट्राइबर के बाद रेनॉल्‍ट किगर ग्रुप रेनॉल्‍ट की तीसरी ग्‍लोबल कार है, जिसे सबसे पहले भारत में लॉन्‍च किया जाएगा। उन्‍होंने आगे कहा कि रेनॉल्‍ट किगर को बी-सेगमेंट में लॉन्‍च किया जाएगा, जिसकी कुछ इंडस्‍ट्री सेल में 50 प्रतिशत से ज्‍यादा हिस्‍सेदारी है।

रेनॉल्‍ट किगर की सीधी टक्‍कर मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्‍यू, किया सोनेट, टाटा नेक्‍सन, फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट, टोयोटा अर्बन क्रूजर, महिंद्रा एक्‍सयूवी 300 और होंडा डब्‍ल्‍यूआर-वी से होगी। मामिलापल्‍ले ने कहा कि बहुत कम समय में रेनॉल्‍ट ने भारत में 6,50,000 यूनिट बिक्री की उपलब्धि हासिल कर ली है और हमें पूरा भरोसा है कि रेनॉल्‍ट किगर के साथ हमारी यह विकास यात्रा आगे भी जारी रहेगी।

रेनॉल्‍ट क्विड की तरह किगर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी में भी एलईडी डीआरएल के साथ स्‍पलिट हेडलैम्‍प सेटअप होगा। रेनॉल्‍ट किगर में एक टचस्‍क्रीन, ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल सिस्‍टम के लिए इंटीग्रेटेड डिस्‍प्‍ले के साथ सर्कुलर डायल्‍स, डुअल ग्‍लोवबॉक्‍स, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट पैनल, मल्‍टीफंक्‍शन स्‍टीयरिंग व्‍हील आदि फीचर मिलेंगे।

रेनॉल्‍ट किगर में 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन 72बीएचपी और 96एनएम का पॉवर पैदा करता है। यह 5-स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और सीवीटी ऑप्‍शन में आएगी। रेनॉल्‍ट किगर की कीमत 5 से 10 लाख रुपए के ब्रेकेट में रहने की उम्‍मीद है।  

Write a comment