ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. रॉल्‍स रॉयस जल्‍द लॉन्‍च करेगी दुनिया के सबसे बड़े हीरे के नाम पर एसयूवी कुलिनन

रॉल्‍स रॉयस जल्‍द लॉन्‍च करेगी दुनिया के सबसे बड़े हीरे के नाम पर एसयूवी कुलिनन

दुनिया भर में अपनी लक्‍जरी कारों के लिए प्रसिद्ध रॉल्‍स रॉयस जल्‍द ही एक खास एसयूवी बाजार में उतारने जा रही है। जिसका नाम एक सुप्रसिद्ध हीरे के नाम पर कुलिनन रखा गया है।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: February 17, 2018 15:54 IST
Rolls Royce Cullinan- India TV Paisa
Rolls Royce Cullinan

नई दिल्‍ली। दुनिया भर में अपनी लक्‍जरी कारों के लिए प्रसिद्ध रॉल्‍स रॉयस जल्‍द ही एक खास एसयूवी बाजार में उतारने जा रही है। जिसका नाम एक सुप्रसिद्ध हीरे के नाम पर कुलिनन रखा गया है। कुलिनन दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है जो कि 3106 कैरेट का है। यह हीरा सबसे पहले 100 साल से भी ज्‍यादा पहले 1905 में अफ्रीका की एक खदान से निकला था। अब जिस कार का नाम हीरे के नाम पर हो तो इसकी खासियत और खूबसूरती भी ऐसी ही होगी।

रॉल्‍स रॉयस पिछले तीन साल से इस प्रोजेक्‍ट पर काम कर रही है। कंपनी ने इस पूरे प्रोजेक्‍ट का नाम ही कुलिनन रख दिया था। कंपनी ने इस कार की टेस्टिंग काफी विपरीत परिस्थितियों में जाकर किया है। कंपनी ने कुलिनन को अफ्रीका के रेगिस्‍तान से लेकर मिडिल ईस्‍ट तक और बर्फ से सराबोर आर्कटिक सर्किल में भी टेस्‍ट  किया है।

इससे पहले रॉल्‍स रॉयस अपनी पहली एसयूवी फैंटम को बाजार में पेश कर चुकी है। फैंटम के बाद कुलिनन कंपनी की दूसरी एसयूवी है। रॉल्‍स रॉयस ने इस एसयूवी को नए एल्युमीनियम स्पेसफ्रेम पर तैयार किया है। कंपनी ने इसे आर्किटेक्चर ऑफ लग्ज़री का नाम दिया गया है। इंजन स्‍पेसिफिकेशंस अभी स्‍पष्‍ट नहीं हैं। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसमें फैंटम वाला 6.8-लीटर का वी12 इंजन दे सकती है।

Write a comment
elections-2022