Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. स्‍कोडा ने भारतीय बाजार में उतार दी नई एसयूवी कोडिएक, कीमत 34.49 लाख रुपए

स्‍कोडा ने भारतीय बाजार में उतार दी नई एसयूवी कोडिएक, कीमत 34.49 लाख रुपए

स्‍कोडा की दमदार एसयूवी कोडिएक का इंतजार अब खत्‍म हो यहा है। चेक गणराज्‍य की कंपनी स्‍कोडा ने अपनी नई एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्‍च कर दिया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 04, 2017 14:13 IST
स्‍कोडा ने भारतीय बाजार में उतार दी नई एसयूवी कोडिएक, कीमत 34.49 लाख रुपए- India TV Paisa
स्‍कोडा ने भारतीय बाजार में उतार दी नई एसयूवी कोडिएक, कीमत 34.49 लाख रुपए

नई दिल्‍ली। रफ्तार के दिवानों के लिए स्‍कोडा की दमदार एसयूवी कोडिएक का इंतजार अब खत्‍म हो यहा है। चेक गणराज्‍य की कंपनी स्‍कोडा ने अपनी नई एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्‍च कर दिया है। कंपनी ने इस 7 सीटर एसयूवी की कीमत 34.49 लाख रुपए तय की है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला फोर्ड ऐंडेवर, टोयोटा फॉर्च्‍यूनर, मित्‍सुबिशि पजेरो स्‍पोर्ट, इसुजु एमयू-एक्‍स से होगा। लंबे अर्से के बाद स्‍कोडा भारतीय बाजार में काफी आक्रामक दिखाई दे रही है। कंपनी इस साल तीन कारें पहले ही लॉन्‍च कर चुकी है। यह इस साल कंपनी की चौथी पेशकश है। इससे पहले कंपनी स्‍कोडा ऑक्‍टाविया फेसलिफ्ट, स्‍कोडा रैपिड मोंटे कार्लो और अब तक की सबसे दमदार ऑक्‍टाविया आरएस लॉन्‍च कर चुकी है।

कंपनी ने पिछले साल सितंबर में इसे बर्लिन में आयोजित एक समारोह में लॉन्‍च किया था। स्कोडा कोडिएक कंपनी की पहली 7-सीटर एसयूवी है। हालांकि, तीसरे रो की सीट को ऑप्शनल रखा गया है। इसका नाम साउथ-वेस्ट अलास्का में पाए जाने वाले भालू की एक प्रजाति के नाम पर रखा गया है।

स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो Skoda भारत में इसे 2.0-लीटर TDI डीजल इंजन के साथ पेश किया है। इसी इंजन का प्रयोग स्‍कोडा सुपर्ब, ऑक्‍टाविया, फॉक्‍सवैगन टिगुआन में किया गया है। यह इंजन 150 पीएस की पावर जेनरेट करता है, वहीं इसका टॉर्क 340 न्‍यूटन मीटर का है। इसमें 7-स्पीड DSG ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके साथ ही विभिन्‍न ड्राइविंग मोड और पैडल शिफ्टर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि कंपनी 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन अगले साल पेश कर सकती है। इस एसयूवी को पिछले 4 साल से तैयार किया जा रहा था। स्कोडा कोडिएक में 720-लीटर का बूट स्पेस है जो थर्ड-रो की सीट फोल्ड करने के बाद बढ़कर 2,065-लीटर का हो जाता है।

स्कोडा कोडिएक में कई अत्याधुनिक तकनीक और फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है। इस एसयूवी में एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, इमरजेंसी ऑटो ब्रेकिंग, ऑप्शन डायनेमिक चैसी कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं। इस कार में सुरक्षा के लिए 9 एयरबैग दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें मल्‍टी कोलिजन ब्रेकिंग सिस्‍टम मिलेगा। कार में 8 इंच का मल्‍टी फंक्‍शनल टचस्‍क्रीन इंफोटेन्‍मेंट सिस्‍टम दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement