1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tata Tiago EV से लेकर Mahindra eKUV100, भारत में दस्तक देंगी ये सस्ती ये इलेक्ट्रिक कारें

Tata से लेकर मारुति और महिन्द्रा तक, भारत में दस्तक देंगी ये सस्ती ये इलेक्ट्रिक कारें

आइए एक नजर डालते हैं इस साल भारत में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: September 23, 2021 14:52 IST
Tata Tiago EV से लेकर Mahindra eKUV100,...- India TV Paisa

Tata Tiago EV से लेकर Mahindra eKUV100, भारत में दस्तक देंगी ये सस्ती ये इलेक्ट्रिक कारें

भारत में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला भारत में जल्द ही दस्तक देने की तैयारी कर रही है। वहीं भारतीय कंपनियां भी अपने परंपरागत पेट्रोल या डीजल पर चलने वाले मॉडल का इलेक्ट्रिक अवतार में बदल रहे हैं। लेकिन अभीतक पेश हुई इलेक्ट्रिक कारों जैसे टाटा टिगोर की कीमत 10 लाख से अधिक है। लेकिन इस त्योहारी सीजन में कंपनियां इलेक्ट्रिक विकल्प के साथ हैचबैक कारें पेश करने की तैयारी में हैं। आइए एक नजर डालते हैं इस साल भारत में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में। 

टाटा टियागो इलेक्ट्रिक 

टाटा की छोटी कार टियागो ने 2016 में अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही धूम मचा रखी है। अब कंपनी इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने की तैयारी में है। 2018 के आटो एक्सपो में कंपनी टिगोर ईवी के साथ ही टियागो ईवी को पेश किया था। कंपनी टिगोर ईवी को लॉन्च कर चुकी है। जहां तक टियागो के प्रदर्शित मॉडल की बात करें तो यह पेट्रोल टियागो जैसी ही दिखती है। कंपनी ने फिलहाल इसकी लॉन्च डेट और कीमत का खुलासा नहीं किया है। लेकिन सूत्रों के अनुसार यह 5 से 7 लाख रुपये के बीच लॉन्च की जा सकती है।  सूत्रों के मुताबिक​ टियागो ईवी में कंपनी 30 वाट की इलेक्ट्रिक मोटर और 216 Ah की बैटरी दे सकती है। यह कार एक चार्ज में 130 किमी का सफर तय कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड भी 100kmph होने का दावा किया गया है। 

Renault Zoe EV

यूरोपियन दिग्गज कंपनी रेनॉ भी अपनी छोटी इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में है। कंपनी की छोटी कार Zoe EV को कई बार चेन्नई में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। ऑटो एक्सपो 2020 में इस कार को कंपनी डिस्प्ले कर चुकी है। यूरोप में फिलहाल इसकी बिक्री शुरू हो गई है। कंपनी इसे 2022 में भारत में लॉन्च कर सकती है। इसकी कीमत 8 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। मौजूदा Zoe दो पावर विकल्पों में उपलब्ध है: 108PS/225Nm और 135PS/245Nm। कंपनी इसके एक चार्ज में 395 किमी तक जाने का दावा कर रही है। 52kWh की बैटरी दी गई है जिसे 7.4kW वॉल बॉक्स चार्जर के माध्यम से 9 से 10 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। आप 50KW के फास्ट चार्जर का उपयोग करके उस समय को कम कर सकते हैं जो केवल 1 घंटे 10 मिनट में 80 प्रतिशत बिजली भर सकता है।

मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक 

मारुति की भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक वैगनआर को भी कंपनी इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने की तैयारी में है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी अपने लाइनअप में एक फुल इलेक्ट्रिक कार जल्द शामिल करने की तैयार में नहीं है। इसके बजाय, भारतीय कार निर्माता फिलहाल सीएनजी और हाइब्रिड इंजन वाले मॉडल्स पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक वैगनआर ईवी एक बार फुल बैटरी चार्ज होने पर 200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है। इस ड्राइविंग रेंज के साथ यह देश में निजी और व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए एक बेहतरीन सिटी इलेक्ट्रिक कार बन सकती है। स्टैंडर्ड चार्जर के जरिए इस हैचबैक कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में 7 घंटे लगने की उम्मीद है। जबकि फास्ट-चार्जर से एक घंटे में बैटरी को 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किए जाने की उम्मीद है।

KUV100 EV

महिंद्रा की मिनी एसयूवी KUV100 काफी लंबे समय से बाजार में धाक जमा रही है। अब कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने जा रहा है। कंपनी 2018 के आटो एक्सपो में इसका इलेक्ट्रिक अवतार पेश कर चुकी है। टेस्टिंग के दौरान भी इसे कई बार देखा जा चुका है। कंपनी eKUV100 में 30kW की लीथियम आयन बैटरी दे सकती है। यह कार एक बार चार्ज होने पर 140 किमी का सफर तय कर सकती है। फिल्हाल इसकी लॉन्चिंग की तारीख और कीमत का खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत 8 से 10 लाख के बीच हो सकती है। 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15