Friday, May 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Cars of 2015: इंडियन रोड्स पर इन 10 शानदार कारों ने ली एंट्री

Cars of 2015: इंडियन रोड्स पर इन 10 शानदार कारों ने ली एंट्री

2015 में जहां कई नई कारों ने भारतीय बाजार में एंट्री ली। वहीं कंपनियों ने साल के लगभग हर महीने में अपनी पुरानी कारों के फेसलिफ्ट वर्जन उतारे।

Dharmender Chaudhary
Updated on: December 28, 2015 10:29 IST
Cars of 2015: इंडियन रोड्स पर इन 10 शानदार कारों ने ली एंट्री- India TV Paisa
Cars of 2015: इंडियन रोड्स पर इन 10 शानदार कारों ने ली एंट्री

नई दिल्‍ली। 2015 का साल भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री और कारों के शौकीनों के लिए बेहद खास रहा। इस साल जहां कई नई कारों ने भारतीय बाजार में एंट्री ली। वहीं कंपनियों ने साल के लगभग हर महीने में अपनी पुरानी कारों के फेसलिफ्ट वर्जन उतारे। इससे इंडियन कस्‍टमर्स को इस साल पुरानी कारों के अलावा एक दर्जन से अधिक नए विकल्‍प मिल गए। दूसरी ओर नए मॉडल्‍स की दम पर कंपनियां अपने सेल्‍स फिगर सुधारने में भी कामयाब रहीं। https://paisa.khabarindiatv.com की आज वो 10 कारें आपके सामने पेश करने जा रही है, जिन्‍होंने न सिर्फ इस साल सड़कों पर उतरीं, बल्कि आते ही लोगों के दिलों पर राज भी करने लगीं।

यह भी पढ़ें-  Things to remember: सेकेंड हैंड कार पड़ सकती है महंगी, खरीदने से पहले रखें इन 5 बातों का ख्‍याल

कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी में रही हुंडई क्रेटा की धूम

इस साल जिस एसयूवी ने साल में सबसे ज्‍यादा सुर्खियां बटोरीं, वह थी भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा। यह वही सेगमेंट है जहां पिछले 3-4 साल से सिर्फ रेनॉल्‍ट डस्‍टर की ही चर्चा होती थी। लेकिन साल पूरा फोकस क्रेटा पर रहा। हाल ही में क्रेटा को कार ऑफ द ईयर का खिताब भी मिल चुका है। मार्केट में इस एसयूवी के 11 वेरिएंट तीन इंजन विकल्‍पों के साथ मौजूद हैं। पहला 1.4-लीटर CRDi डीज़ल इंजन, दूसरा 1.6-लीटर CRDi डीज़ल इंजन और 1.6-लीटर VTVT इंजन शामिल है।

तस्वीरों में देखिए इस साल लॉन्च हुईं 10 गाड़ियों को

10 cars

hyundai-creta_678x352_41435IndiaTV Paisa

kwidIndiaTV Paisa

maruti-suzuki-baleno-hatchbIndiaTV Paisa

Mahindra_TUV300IndiaTV Paisa

2015-Maruti-S-Cross-front-tIndiaTV Paisa

celerioIndiaTV Paisa

Ford-Figo-IndiaTV Paisa

renault-lodgy-mpv_678x352_6IndiaTV Paisa

2016-AMG-GTS-CLASS-COUPE-CHIndiaTV Paisa

Audi RS6IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें- Coming Soon: नए साल में भारतीय सड़कों पर ये 5 बेहतरीन कार करेंगी एंट्री, जानिए क्‍या है इन मॉडल्‍स में खास

रेनो क्विड ने बढ़ाई माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में हलचल

छोटी कारों में इस साल सबसे ज्‍यादा चर्चा रेनो क्विड की रही। अपने बल्‍की लेकिन खूबसूरत डिजाइन के साथ आकर्षक कीमत के चलते क्विड ने रिकॉर्ड 70 हजार बुकिंग हासिल की। मार्केट में पहले से मौजूद मारुति की ऑल्‍टो 800 और हुंडई की ईयोन के साथ इस कार ने टाटा नैनो को भी कड़ी टक्‍कर दी है। इस 800 सीसी वाली क्विड को नए CMF-A प्‍लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है, जिसे रेनॉल्‍ट और निसन ने मिलकर तैयार किया है। दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 2.56 लाख रुपये रखी गई है

नए अवतार में आई मारुति सुजुकी बलेनो

मारुति ने इस साल सस्‍ती कार का चोगा उतारते हुए बनेनो के साथ पहली बार प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में कदम रखा। नई बलेनो पिछली सेडान बलेनो से बिल्‍कुल जुदा है। इसमें कंपनी ने एप्‍पल कार प्‍ले जैसे कई फीचर्स दिए हैं। बाजार में इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई की एलीट आई20 से है। जो कि अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर भी है। इस कार को Nexa के ज़रिए बेचा जा रहा है।

सब कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में उतरी महिंद्रा टीयूवी 300

अपनी पावरफुल गाडि़यों के लिए पहचानी जाने वाली महिंद्रा ने इस साल टीयूवी 300 को इंडियन मार्केट में उतारा। महिंद्रा टीयूवी में 1.5 लीटर और 3-सिलिंडर वाला एमहॉक80 डीजल इंजन लगा है। 7 वैरिएंट में आने वाली टीयूवी 300 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक एएमटी टांसमिशन से लैस है। एमएमटी सुविधा वाली यह महिंद्रा की पहली एसयूवी है।

प्रीमियम क्रॉसओवर सेगमेंट में एस क्रॉस की एंट्री

इस साल मारुति का फोकस प्रीमियम सेगमेट में अपनी धाक जमाने पर रहा। इसी क्रम में मारुति ने अपनी प्रीमियम क्रॉसओवर एसक्रॉस का भी भारतीय बाजार में पेश किया। एसक्रॉस में कंपनी ने दो डीजल ऑप्‍शन दिए हैं। जिसमें पहला 1.3 लीटर डीडीआई एस इंजन है। वहीं दूसरा 1.6 लीटर डीडीआईएस वाला डीजल इंजन है। हालांकि पेट्रोल कारों के लिए मशहूर मारुति ने इसका कोई डीजल वर्जन नहीं उतारा है। बलेनो की तरह एसक्रॉस भी मारुति के सामान्‍य शोरूम की बजाए प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क नेक्‍सा के माध्‍यम से बेची जा रही है।

पहली बार डीजल वेरिएंट में आई सेलेरियो

पिछले साल लॉन्‍च हुई मारुति की छोटी कार सेलेरियो को कंपनी ने इस साल डीजल इंजन के साथ पेश किया। छोटी कारों में स्विफ्ट के बाद यह कंपनी का पहला डीजल मॉडल है। कंपनी के अनुसार यह कार 27 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है जो कि देश में सबसे ज्‍यादा है। सेलेरियो में 793 सीसी वाला 2-सिलिंडर डीज़ल इंजन लगा है। जो 47 बीएचपी की ताकत और 125 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क देता है।

बाजार में आई फोर्ड की नई सेडान फीगो एस्‍पायर

भारत में फीगो के नाम से हैचबैक लॉन्‍च करने वाली अमेरिकी कंपनी फोर्ड ने इस साल अपनी कॉम्‍पैक्‍ट सेडान फीगो एस्‍पायर को भी लॉन्‍च किया। हुंडई की एक्‍सेंट, मारुति की डिजायर, होंडा की अमेज के अलावा टाटा की जेस्‍ट से मुकाबला करने उतरी एस्‍पायर को कंपनी ने फीचर पैक कार के रूप में पेश किया है। गाड़ी में 6-एयरबैग, 6-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स, लेदर सीट जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। इसके तीन इंजन ऑप्शन हैं। जिसमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन शामिल है।

रेनो की नई एमपीवी लॉगी

छोटी कारों के क्विड पेश करने के साथ ही इस साल रेनो ने एमपीवी सेगमेंट में लॉगी को पेश किया। यह कार देखने में काफी कुछ डस्‍टर जैसी लगती है। क्‍योंकि इसे डस्‍टर के प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। लेकिन इसके केबिन में डस्‍टर के मुकाबले काफी जगह दी गई है। यह एमपीवी 7 और 8 सीटर के ऑप्शन के साथ आती है। यह कार सिर्फ डीजल इंजन के साथ उतारी गई है। इस में 1.5-लीटर का डीज़ल इंजन लगा है।

मर्सिडीज एएमजी जीटी एस

जर्मन लक्‍जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने मंगलवार को भारत में अपनी नई कार AMG GT S लॉन्‍च की है। इसकी कीमत 2.4 करोड़ रुपए (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) है। इस कार में 4 लीटर का बाई-टर्बो इंजन लगा हुआ है। कंपनी ने एक साल के अंदर यह 14वां मॉडल बाजार में लॉन्‍च किया है। कंपनी ने पहले ही इस बात की घोषणा की थी कि 2015 के दौरान उसकी भारत में 15 नए मॉडल लॉन्‍च करने की योजना है। कंपनी अगले महीने एक मॉडल और लॉन्‍च करेगी। गाड़ी महज़ 3.8 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। गाड़ी की टॉप स्पीड 310 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

ऑडी आरएस6

लक्‍जरी कार मेकर ऑडी ने भी इस साल भारत में अपनी आरएस6 अवांट को लॉन्‍च कर दिया। इस कार में 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है। रफ्तार के शौकीनों के लिए यह कार बेहद खास है। महज़ 3.9 सेकेंड में अपनी टॉप स्पीड 304 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement