Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये हैं 2016 में भारतीय सड़कों पर उतरने वाली 16 शानदार कारें, जो बनीं मार्केट की गेम चेंजर

ये हैं 2016 में भारतीय सड़कों पर उतरने वाली 16 शानदार कारें, जो बनीं मार्केट की गेम चेंजर

ऑटो सेक्टर के लिए साल 2016 काफी व्यस्त रहा। साल की शुरुआत हुई बड़े इंजन वाली डीज़ल कारों पर बैन से। इसके बाद हालात सामान्य हुए और बिक्री ने रफ्तार पकड़ी।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 29, 2016 10:16 IST
ये हैं 2016 में भारतीय सड़कों पर उतरने वाली 16 शानदार कारें, जो बनीं मार्केट की गेम चेंजर- India TV Paisa
ये हैं 2016 में भारतीय सड़कों पर उतरने वाली 16 शानदार कारें, जो बनीं मार्केट की गेम चेंजर

नई दिल्‍ली। ऑटो सेक्टर के लिए साल 2016 काफी व्यस्त रहा। साल की शुरुआत हुई बड़े इंजन वाली डीज़ल कारों पर बैन से। इसके बाद धीरे-धीरे हालात सामान्य हुए और कारों की बिक्री ने रफ्तार पकड़ी।

साल का सबसे बड़ा ईवेंट रहा ऑटो एक्‍सपो, जिसमें झलक दिखलाने के बाद शुरू हुआ हर सेगमेंट में नई कारों के दस्तक देने का सिलसिला। इस साल लगभग हर सेगमेंट में नई कारों ने एंट्री की है।

Cardekho.com  के साथ हम लाए हैं इस साल आई कारों में से चुनिंदा 16 कारों की जानकारी जो अपने-अपने सेगमेंट और अपनी कंपनियों के लिए गेम चेंजर यानी समीकरण बदलने वाली साबित हुईं।

हैचबैक सेगमेंट

टाटा टियागो

कीमत : 3.2 लाख रूपए से 5.71 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

Tata-Tiago

पैसेंजर कार सेगमेंट में टाटा को जिस बदलाव की लंबे अरसे से जरुरत महसूस हो रही थी टियागो ने वो बदलाव और अच्छे नतीजे कंपनी को दिलाए। टियागो में कई ऐसे फीचर दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट की किसी कार में नहीं आते। टाटा टियागो की खासियतों में कम कीमत, आकर्षक डिजायन, एडवांस फीचर, ज्यादा माइलेज देने वाला इंजन और केबिन में ज्यादा जगह होना शुमार है। पेट्रोल वर्जन में 1.2लीटर का 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन लगा है। यह 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वर्जन में 1.1लीटर का 3-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन लगा है, जो 70 पीएस की पावर और 140 एनएम टॉर्क देता है।

महिन्द्रा ई2ओ प्लस

कीमत : 5.46 लाख से 8.46 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

Mahindra-e2oPlus

यह महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक हैचबैक ई2ओ का ही फोर-डोर अवतार है। यह पहले से ज्यादा प्रैक्टिकल, स्टाइलिश और आकर्षक है। टॉप वेरिएंट में 41 पीएस की ताकत और 91 एनएम टॉर्क देने वाली मोटर लगी है। इस में बैटरी भी बड़े साइज़ (72 वोल्ट) की लगी है। कंपनी का दावा है कि एक चार्ज में यह 140 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे 9.5 सेकंड का समय लगता है। केबिन में  डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ स्मार्टफोन इंटीग्रेशन और नेविगेशन सिस्टम दिया गया है।

सेडान सेगमेंट

हुंडई एलांट्रा

कीमत : 12.99 लाख रूपए से 19.19 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

Hyundai-Elantra

हुंडई की नई एलांट्रा सेडान इसी साल लॉन्च हुई है। यह पहले से ज्यादा आकर्षक है। कीमत के लिहाज से यह प्रतिद्वंदी कारों पर भारी पड़ती है। इसका बेस वेरिएंट सेगमेंट में मौजूद टोयोटा कोरोला एल्टिस के बेस वेरिएंट से काफी सस्ता है। वहीं टॉप डीज़ल वेरिएंट की कीमत स्कोडा ऑक्टाविया से करीब तीन लाख रूपए सस्ती है। इसमें वेंटिलेटेड सीटें, सनरूफ और टचस्क्रीन ऑडियो सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं। इस में 1.8 लीटर का 4-सिलेन्डर पेट्रोल और 1.6 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है।

स्कोडा सुपर्ब

कीमत : 24.74 लाख रूपए से 31.8 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

स्कोडा सुपर्ब को इस सेगमेंट की वैल्यू फॉर मनी कार कहा जा सकता है। 30 लाख रूपए की ऑन रोड कीमत में इस में मर्सिडीज़ बेंज़ ई-क्लास को टक्कर देने वाले फीचर मिलते हैं। इसके कैंटन ऑडियो सिस्टम के सामने कई एंट्री लेवल लग्ज़री कारों के सिस्टम फीके लगते हैं। इस में दिया गया थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, बॉस बटन और लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर, इसी कीमत में आने वाली बीएमडब्ल्यू कारों के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर हैं। इस में 1.8 लीटर का 4-सिलेन्डर टीएसआई पेट्रोल और 2.0 लीटर का 4-सिलेन्डर टीडीआई डीज़ल इंजन लगा है।

यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट

मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा

कीमत : 7.19 लाख रूपए से 9.88 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

Maruti-Suzuki-Vitara-Brezza

मारूति सुज़ुकी की यह पहली सब 4-मीटर एसयूवी है। इसे कम वक्त में अच्छी सफलता मिली है। हर महीने इसकी करीब 10,000 यूनिट बिक रहीं हैं। ज्यादा मांग के चलते ब्रेज़ा का वेटिंग पीरिडट छह महीने तक पहुंच गया है। विटारा ब्रेज़ा में अच्छा रिस्पॉन्स देने वाला 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है। फीचर के लिहाज़ से भी ब्रेज़ा एक बेहतर पैकेज़ है। इस में 1.3 लीटर का डीडीआईएस200 डीज़ल इंजन लगा है, जो 89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। इसका माइलेज दावा 24.3 किलोमीटर प्रति लीटर है।

इसुज़ु डी-मैक्स वी-क्रॉस

कीमत : 12.8 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

देश में लाइफस्टाइल पिक-अप ट्रक्स का सेगमेंट काफी छोटा है लेकिन इसुज़ु ने डी-मैक्स वी-क्रॉस को उतारकर यहां बड़ी हलचल मचा दी है। वी-क्रॉस के तौर पर ऑफरोडिंग और एडवेंचर ड्राइविंग फैंस को पारंपरिक एसयूवी से हटकर एक नया विकल्प मिल गया है। इसमें 2.5 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है और शिफ्ट-ऑन-फ्लाई फोर व्हील ड्राइव की सुविधा भी दी गई है।

तस्‍वीरों में देखिए 2016 की बेस्‍ट कारें

2016 best cars

feature-imageIndiaTV Paisa

GTIIndiaTV Paisa

innova (2)IndiaTV Paisa

isuzuIndiaTV Paisa

merc (1)IndiaTV Paisa

skodaIndiaTV Paisa

fodIndiaTV Paisa

Volvo-S90 (1)IndiaTV Paisa

nissan (1)IndiaTV Paisa

BMWIndiaTV Paisa

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

कीमत : 13.73 लाख रूपए से 20.93 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

एमपीवी सेगमेंट में इनोवा पहले ही बादशाह मानी जाती थी, इसके नए अवतार क्रिस्टा ने प्रीमियम एमपीवी कार के मापदंडों को और ऊंचा उठा दिया है। इसका केबिन पहले से ज्यादा प्रीमियम और एडवांस फीचरों से लैस है। इसके डीज़ल वर्जन में 2.4 और 2.8 लीटर के इंजनों का विकल्प मिलता है, वहीं पेट्रोल वर्जन में 2.7 लीटर का इंजन लगा है। इस में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया गया है।

फोर्ड एंडेवर

कीमत : 25.44 लाख रूपए से 29.2 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

फोर्ड ने जनवरी 2016 में जब नई एंडवेर को लॉन्च किया था तो इस सेगमेंट में काफी हलचल मच गई थी। इस की वजह थी नई एंडेवर की कीमत, पहले के मुकाबले ज्यादा फीचर्स और टेक्नोलॉज़ी से लैस नई एंडेवर, पुरानी टोयोटा फॉर्च्यूनर से सस्ती थी। इसमें सेमी-ऑटो पैरलल पार्क असिस्ट और टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम जैसे एडवांस फीचर दिए गए हैं। फोर्ड एंडेवर 2.2 लीटर के 4-सिलेन्डर और 3.2 लीटर के इन-लाइन 5 डीज़ल इंजन में उपलब्ध है।

लग्ज़री

वोल्वो एस90

कीमत : 53.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

फीचर के मामले में यह स्वीडिश कार प्रतिद्विंदी जर्मन कारों से बेहतर है। इसकी कीमत भी प्रतिद्वंदियों से कम है। भारत में इसे सीधे इंपोर्ट करके बेचा जा रहा है। इस में पिछली तरफ एयर-सस्पेंशन, 19 स्पीकर वाला बोवर्स एंड विल्किंस का साउंड सिस्टम और 9 इंच का टचस्क्रीन कमांड सेंटर जैसे फीचर दिए गए हैं। वोल्वो एस90 में 2.0 लीटर का 4-सिलेन्डर ‘डी4’ डीज़ल इंजन लगा है, जो 190 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देता है।

बीएमडब्ल्यू 3जीटी

कीमत : 47.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

बीएमडब्ल्यू कारों की रेंज में यह सबसे फुर्तीली कार मानी जाती है। इसके 330आई वेरिएंट में 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है, जो 252 पीएस की पावर देता है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे 6.1 सेकंड का समय लगता है। पीछे वाली सीटों को फोल्ड कर दें तो इसका बूट स्पेस 1600 लीटर का हो जाता है।

बेंटले बेंटेएगा

कीमत : 3.85 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

Bentley-Bentayga

अल्ट्रा लग्ज़री कारों के लिए मशहूर ब्रिटिश कार कंपनी बेंटले की यह पहली एसयूवी है। भारत में इस की कीमत 3.85 करोड़ रूपए है। यह भारत में उपलब्ध सबसे महंगी लग्ज़री एसयूवी है, इसके सीधे मुकाबले में कोई कार मौजूद नहीं है। यह अपने आप में एक अलग ही तरह की एसयूवी है। इस में 6.0 लीटर का डब्ल्यू12 इंजन लगा है, जो 600 पीएस की पावर और 900 एनएम का टॉर्क देता है। इसकी टॉप स्पीड 310 किमी प्रति घंटा है। 0 से 100 की रफ्तार यह 4.1 सेकंड में पा लेती है।

परफॉर्मेंस कारें

फॉक्सवेगन जीटीआई

कीमत : 26.09 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

फॉक्सवेगन ने जीटीआई को भारत में उतार दिया है। इसमें 1.8 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है, जो 192 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है। 0 से 100 की रफ्तार पाने में इसे 7.1 सेकंड का समय लगता है। सुरक्षा के लिए इस में 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), हिल-होल्ड फंक्शन और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) जैसे फीचर दिए गए हैं।

मर्सिडीज़-एएमजी 43 सीरीज़

कीमत : 74.35 लाख रूपए (एक्स-शोरूम)

मर्सिडीज़ की हाई परफॉर्मेंस एएमजी कारों में ‘43’ रेंज सबसे अफॉर्डेबल है। इस रेंज में फिलहाल जीएलई43 कूपे, एसएलसी43 रोडस्टेर और सी43 सेडान शामिल हैं। 43 एएमजी की छत को खोला और बंद नहीं किया जा सकता। इसमें 3.0 लीटर का वी6 टर्बोचार्ज्ड इंजन लगा है, जो 367 पीएस की पावर और 520 एनएम का टॉर्क देता इै। इंजन मर्सिडीज़ के नए 9-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है।

फोर्ड मस्टैंग

कीमत : 65 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

फोर्ड की यह मशहूर और ऐतिहासिक कार लंबे इंतज़ार के बाद इस साल भारत आई है। इसमें वी8 इंजन लगा है, जो 400 पीएस की पावर देता है। 1964 में आई इस कार को अब तक फैंस ने केवल लेफ्ट ड्राइव वर्जन में ही देखा था। भारत में यह राइट हैंड ड्राइव वर्जन में उपलब्ध है। लॉन्च के एक महीने में ही फोर्ड मस्टैंग ने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली स्पोर्ट्स कार का दर्जा हासिल किया। आक्रामक कीमत की वजह से मस्टैंग फैंस ने इसे हाथों हाथ लिया है।

ग्रैंड चेरोकी एसआरटी

कीमत : 1.12 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

Jeep-Grand-Cherokee-SRT

जीप की इस हाई परफॉर्मेंस लग्ज़री एसयूवी की कीमत एक करोड़ रूपए से भी ज्यादा है। चेरोकी एसआरटी, स्टैंडर्ड ग्रैंड चेरोकी का ही पावरफुल अवतार है। स्टैंडर्ड वर्जन की तुलना में यह दस लाख रूपए महंगी है। इसमें 6.4 लीटर का हेमी वी8 इंजन लगा है, जो 470 पीएस की पावर और 624 एनएम का टॉर्क देता है।

निसान जीटी-आर

कीमत : 1.99 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होश उड़ा देने वाली रफ्तार और रेस ट्रैक पर गजब के संतुलन के लिए मशहूर निसान जीटी-आर अब भारत में भी उपलब्ध है। निसान जीटी-आर को गॉडज़िला के नाम से भी जाना जाता है। इसमें 3.8 लीटर का ट्विन-टर्बो इंजन लगा है, जो 570 पीएस की पावर और 637 एनएम का टॉर्क देता है। इसकी टॉप स्पीड 311 किमी प्रति घंटा है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे महज 3 सेकंड लगते हैं।

Source: Cardekho.com 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement