Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मिडरेंज हैचबैक सेगमेंट में टॉप 4 कारों के बीच कांटे की टक्‍कर, जानिए कौन है सबसे बेहतर

मिडरेंज हैचबैक सेगमेंट में टॉप 4 कारों के बीच कांटे की टक्‍कर, जानिए कौन है सबसे बेहतर

मिडरेंज हैचबैक सेगमेंट में टाटा मोटर्स के अलावा मारुति सुजुकी, हुंडई जैसी कंपनियां भी नए मॉडल लॉन्‍च करने की तैयारियां कर रही हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 22, 2015 15:33 IST
मिडरेंज हैचबैक सेगमेंट में टॉप 4 कारों के बीच कांटे की टक्‍कर, जानिए कौन है सबसे बेहतर- India TV Paisa
मिडरेंज हैचबैक सेगमेंट में टॉप 4 कारों के बीच कांटे की टक्‍कर, जानिए कौन है सबसे बेहतर

नई दिल्‍ली। 2016 में मिड रेंज हैचबैक कारों के बाजार में नई हलचल शुरू होने जा रही है। नए साल में जहां टाटा मोटर्स अपनी नई हैचबैक कार टाटा जीका को लॉन्‍च करने जा रही है। वहीं मारुति सुजुकी, हुंडई जैसी कंपनियां भी नए मॉडल और अपनी मौजूदा कारों के फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्‍च करने की तैयारियां कर रही हैं। नए साल में अगर आप कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपकी मदद के लिए कार देखो डॉट कॉम के साथ https://paisa.khabarindiatv.com/ की टीम लेकर आ रही है अपने सेगमेंट की चार मजबूत दावेदार टाटा जीका, हुंडई आई10, शेवरले बीट और मारुति सुजुकी सैलेरियो। फीचर देखिए और तय कीजिए कौन सी कार आप अपने घर लेकर आएंगे।

hatchback cars

indiatv-paisa-hatch-zicahatchback cars

indiatv-paisa-hatch-i10hatchback cars

indiatv-paisa-hatch-celeriohatchback cars

indiatv-paisa-hatch-beathatchback cars

एक्‍सटीरियर मेज़रमेंट

मेज़रमेंट से शुरूआत करें तो ओवरऑल टाटा ज़ीका की लम्बाई 3746 एमएम है। टाटा मोटर्स ने इसे अपनी पुरानी हैचबैक इंडिका के प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया है। वहीं शेवरले बीट की लंबाई 3640 एमएम है। हुंडई आई-10 3585 एमएम और मारुति सेलेरियो 3600 एमएम लंबी है। ऐसे में लंबाई के मामले में टाटा जीका दूसरी हैचबैक कारों से कहीं ज्यादा लम्बी है। वहीं ग्राउण्ड क्लियरेंस की बात की जाए तो यहां शेवरले बीट भारतीय सड़कों के लिए ज्‍यादा उपयुक्‍त है। बीट में 175 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है। जबकि टाटा जीका में यह 170 एमएम है।

इंटीरियर/फीचर्स

इंटीरियर की बात की जाए तो टाटा ज़ीका में सबसे खास इसकी मल्टी इंफो डिस्प्ले यूनिट है जो गियर पोजीशन, दरवाजे खुले रहने का इंडीकेटर के अलावा कितना फ्यूल खर्च हो रहा है, इसकी जानकारी देगी। अन्य फीचर्स में वॉइस कमांड की सुविधा भी मिलेगी, जो इस सेगमेंट की किसी भी कार में पहली बार दी जा रही है। वहीं सेलेरियो की बात की जाए तो इसमें ऑडियो कंट्रोल स्‍टेयरिंग व्‍हील पर ही दिए गए हैं। आई10 भी फीचर पैक्‍ड कार है। इसमें ब्‍लूटूथ स्‍टीरियो के साथ ऑक्‍स सिस्‍टम दिए गए हैं। हाईएंड मॉडल्‍स में रियर व्‍यू कैमरा भी दिया गया है। शेवरले बीट में स्‍टेयरिंग व्‍हील्‍स पर पूरा ऑडियो कंसोल मिलेगा। वहीं ड्राइवर के बेहतर कंट्रोल के लिए मल्‍टी इंडीकेटर्स भी दिए गए हैं।

सेफ्टी

सेफ्टी की बात करें तो टाटा जीका के टॉप वेरिएंट में ड्राइवर व को-पैसेंजर एयरबैग्स मिलेंगे। अन्य सेफ्टी फीचर्स में एबीएस के साथ ईबीडी व कॉर्नर सेफ्टी कंट्रोल सिस्टम शामिल हैं। शेवरले बीट के केवल टॉप वेरिएंट में एबीएस व ड्यूल फ्रंट एयरबैग मौजूद है, वहीं मारुति ने हाल ही में सेलेरिया के सभी वेरिएंट में एबीएस व एयरबैग का विकल्प उपलब्ध कराया है। बात करें हुंडई आई-10 की तो यहां एयरबैग व एबीएस का पूरी तरह अभाव है।

इंजन

इंजन स्पेसिफिकेशन की बात करें तो ज़ीका में रेवोट्रॉन 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 84बीएचपी की पावर व 116एनएम की टॉर्क देगा। वहीं शेवरले बीट का पेट्रोल इंजन 76.8बीएचपी की पावर व 106.5एनएम का टॉर्क देता है। हुंडई आई-10 का 1.1-लीटर, 4-सिलेंडर का इंजन 68बीएचपी की पावर व 99एनएम की टॉर्क देता है। इस कैटेगिरी में मारूति सेलेरियो में सबसे छोटा इंजन है जिसमें लगा 1.0-लीटर का इंजन 67बीएचपी की पावर व 89.4एनएम का टॉर्क देता है। आई-10 को छोड़ कर इन कारों के डीजल वेरिएंट के मामले में भी स्थिति कुछ ऐसी ही है, वहीं आई-10 डीज़ल वेरिएंट में नहीं आती है।

गियर बॉक्‍स

अब बात करें गियर बॉक्‍स की तो उक्त सभी ब्रांड मॉडल में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिए गए हैं। केवल मारूति सेलेरियो इस मामले में सबसे आगे है जिसके पेट्रोल वेरिएंट में ऑटोमैटिक गियर बॉक्स ऑप्शन मौजूद है। लेकिन भविष्य में टाटा ज़ीका के पेट्रोल इंजन के साथ ऑटो गियरशिफ्ट (एएमटी) की सुविधा भी दी जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement