Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सेडान की कीमत में ये हैं देश की टॉप-6 किफायती एसयूवी

सेडान की कीमत में ये हैं देश की टॉप-6 किफायती एसयूवी

एसयूवी व कॉम्पैक्ट एसयूवी का चलन इन दिनों जोरों पर हैं। भारत में इस कार सेगमेंट में ग्राहकों की ओर से खासी डिमांड देखी जा रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 04, 2015 13:25 IST
सेडान की कीमत में ये हैं देश की टॉप-6 किफायती एसयूवी- India TV Paisa
सेडान की कीमत में ये हैं देश की टॉप-6 किफायती एसयूवी

नई दिल्‍ली। एसयूवी व कॉम्पैक्ट एसयूवी का चलन इन दिनों जोरों पर हैं। भारत में इस कार सेगमेंट में ग्राहकों की ओर से खासी डिमांड देखी जा रही है। अक्सर एसयूवी मॉडलों की कीमत ज्यादा होने की वजह से ग्राहकों और मनपंसद गाडि़यों के बीच एक दूरी बनी रहती थी। लेकिन कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल्‍स की इंडियन मार्केट में एंट्री से ये दूरी भी खत्‍म हो गई है। आज कार देखो डॉट कॉम के साथ इंडिया टीवी पैसा की टीम पेश कर रही है, भारतीय सड़कों पर मौजूद टॉप-6 एसयूवीज। जो न केवल स्टाइलिश हैं बल्कि बेहतर परफॉरमेंस देने के साथ ही किफायती भी है। तो आइए, जानते हैं इनके बारे में…

ये भी पढ़ें : भारतीय कार कंपनी की एडवांस टेक्‍नोलॉजी और स्‍पीड का मुरीद हुआ हॉलीवुड, जेम्‍स बॉन्‍ड की नई फि‍ल्‍म में दिखी CX-75

रेनो डस्टर

देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी का ट्रेंड रेनो डस्टर के साथ शुरू हुआ। बदले में डस्टर ने रेनो भारत में अच्छी पहचान दिलाई। स्टाइलिश और रफ-टफ लुक्स के साथ अच्छी ड्राइविंग क्वालिटी और इंजन की वजह से डस्टर को ग्राहकों ने हाथों-हाथ लिया। डस्टर तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसमें 1.6-लीटर पेट्रोल व 1.5-लीटर डीजल इंजन लगा है। 2 व्हील ड्राइव और 4व्हील ड्राइव का विकल्प भी है। कुल मिलाकर डस्टर एक ऑलराउंडर गाड़ी है।

कीमत: 8.30 लाख से 13.54 लाख रूपए, एक्स-शोरूम दिल्ली

ये भी पढ़ें : फ्यूल बचाने के नायाब तरीके, इन टिप्‍स से बढ़ जाएगा आपकी कार का माइलेज

Top 6 SUV

Indiatv-paisa-dusterTop 6 SUV on Indian Roads

Indiatv-paisa-ecosportsTop 6 SUV on Indian Roads

Indiatv-paisa-cretaTop 6 SUV on Indian Roads

Indiatv-paisa-s-crossTop 6 SUV on Indian Roads

Indiatv-paisa-TUVTop 6 SUV on Indian Roads

Indiatv-paisa-boleroTop 6 SUV on Indian Roads

फोर्ड ईकोस्पोर्ट

जहां डस्टर ने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट को नई पहचान और लोकप्रियता दिलाई, वहीं फोर्ड ने ईकोस्पोर्ट ने बजट के अंदर आने वाली एसयूवी का विकल्प दिया। छोटे साइज व खूबसूरत डिजाइन की वजह से ईकोस्पोर्ट ने ग्राहकों को खासा आकर्षित किया। इसकी सबसे बड़ी खासियत है इंजन चुनने के विकल्प। ईकोस्पोर्ट में 1.0-लीटर ईकोबूस्ट व 1.5-लीटर पेट्रोल के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्प दिए गए हैं।

कीमत: 6.80 लाख से 10.50 लाख रूपए, एक्स-शोरूम दिल्ली

हुंडई क्रेटा

हुंडई की सफलता का एक नया नाम है क्रेटा है। यह कई फीचर्स से लैस खूबसूरत दिखने वाली एसयूवी है। जिसे ग्राहकों के साथ-साथ आलोचकों ने भी पसंद किया है। लॉन्चिंग के केवल कुछ महीनों बाद ही कंपनी को न केवल इस एसयूवी का प्रोडक्शन बढ़ाना पड़ा। बल्कि कुछ समय के लिए इसका निर्यात भी रोकना पड़ा है। क्रेटा में 1.4-लीटर व 1.6-लीटर डीजल के साथ 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शन दिए गए हैं।

कीमत: 8.69 लाख से लेकर 13.80 लाख रूपए- एक्स-शोरूम दिल्ली

मारूति सुजु़की एस-क्रॉस

धीमी शुरूआत के बाद एस-क्रॉस भी बाजार में रफ्तार पकड़ने लगी है। लुक और फीचर्स के हिसाब से कई लोग एस-क्रॉस को एक एसयूवी का दर्जा नहीं देते लेकिन अपने दमदार इंजन और बेहतर परफॉरमेंस के दम पर यह खिताब बचाने में कामयाब दिखती है। एस-क्रॉस में दो 1.3-लीटर व 1.6-लीटर डीजल इंजन दिया गया है। इसका जल्दी ही ऑटोमेटिक वर्जन लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

कीमत: 8.30 लाख से लेकर 13.70 लाख रूपए, एक्स-शोरूम दिल्ली

महिन्द्रा टीयूवी 300

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में नई एंट्री है महिन्द्रा टीयूवी 300, जिसे सब-4 मीटर साइज में उतारा गया है। डिजायन बॉक्सी जरूर है लेकिन यह दमदार और अच्छी नजर आती है। इसके इंटीरियर काफी बेहतरीन है। टीयूवी में केवल 1.5-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो 84बीएचपी पावर के साथ 230एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। लॉन्चिंग के साथ ही इस एसयूवी को बाजार से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

कीमत: 7 लाख से लेकर 9.20 लाख रूपए, एक्स-शोरूम दिल्ली

महिन्द्रा बोलेरो

महिन्द्रा बोलेरो के बिना एसयूवी की लिस्ट पूरी हो ही नहीं हो सकती। रफ-टफ लुक्स और मल्टीपरपज एसयूवी का दूसरा नाम है महिन्द्रा बोलेरो। बोलेरो की गिनती देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली वाहनों में होती है। कम मेंटेनेंस और दमदार क्षमता के लिए जानी जाती है। इसमें 2.5-लीटर डीजल इंजन लगा है जो 63 बीएचपी पावर के साथ 180एनएम टॉर्क जनरेट कर पाने में सक्षम है।

कीमत: 6 लाख से लेकर 8.30 लाख रूपाए, एक्स-शोरूम नई दिल्ली

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement