Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फॉक्सवैगन को लगा एक और तगड़ा झटका, एयरबैग में खराबी के चलते चीन में रिकॉल करेगी 48.6 लाख कारें

फॉक्सवैगन को लगा एक और तगड़ा झटका, एयरबैग में खराबी के चलते चीन में रिकॉल करेगी 48.6 लाख कारें

वाहन बनाने वाली जर्मनी की कंपनी फॉक्सवैगन चीन में एयरबैग में खामियों के चलते अपनी 48.6 लाख गाड़ियों को वापस मंगाएगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: September 14, 2017 17:55 IST
फॉक्सवैगन को लगा एक और तगड़ा झटका, एयरबैग में खराबी के चलते चीन में रिकॉल करेगी 48.6 लाख कारें- India TV Paisa
फॉक्सवैगन को लगा एक और तगड़ा झटका, एयरबैग में खराबी के चलते चीन में रिकॉल करेगी 48.6 लाख कारें

बीजिंग। वाहन बनाने वाली जर्मनी की कंपनी फॉक्सवैगन चीन में एयरबैग में खामियों के चलते अपनी 48.6 लाख गाड़ियों को वापस मंगाएगी। उत्सर्जन संबंधी विवाद में फंस चुकी इस कंपनी के लिए यह एक और बड़ा झटका है।

चीन के शीर्ष उपभोक्ता प्राधिकरण जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ क्‍वालिटी, सुपरविजन, इंस्पेक्शन एंड क्‍वारैंटाइन ने आज इसकी जानकारी दी। उनके अनुसार, फॉक्सवैगन और उसकी चीनी भागीदाद एफएडब्ल्यू एवं एसएआईसी के साथ बने संयुक्त उपक्रम खराब एयरबैग वाले 48.6 लाख वाहनों को वापस मंगाने की अगले साल मार्च से शुरुआत करेगी। ये एयरबैग जापान की दिवालिया एयरबैग कंपनी टकाटा ने बनाए हैं।

फॉक्सवैगन और उसके स्थानीय भागीदारों के ईंधन पंप में खराबी के कारण 18.2 लाख वाहनों को वापस मंगाने पर सहमत होने के महज दस दिनों के भीतर यह घोषणा की गई है। इससे पहले फॉक्सवैगन ने मार्च में खराब कूलेंट पंप के चलते करीब 6.8 लाख प्रीमियम ऑडी कारों को वापस मंगाया था। इस खामी की वजह से कारों के इंजन में आग लगने का खतरा था। कंपनी ने पैनोरेमिक सनरूफ में संभावित खामियों की वजह से भी 5.72 लाख वाहन वापस मंगाए थे।

प्राधिकरण के अनुसार, अभी जिन वाहनों को मंगाया जाएगा वे 2005 से 2017 के दौरान निर्मित हैं। इनमें से 47 लाख से अधिक वाहन चीन स्थित कारखानों में बनाए गए हैं, जबकि 1,03,573 वाहनों का आयात किया गया है। कंपनी अब तक 2015 के उत्सर्जन प्रकरण से उबरने की कोशिश कर रही है। उसने 2015 में स्वीकार किया था कि उत्सर्जन जांच से बचने के लिए उसने वाहनों में एक उपकरण इस्तेमाल किया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement