Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बड़ी फैमिली वालों के लिए ये गाड़ी है जन्नत, टॉप 7 सीटर कारों के बारे में यहां जानिए सबकुछ

बड़ी फैमिली वालों के लिए ये गाड़ी है जन्नत, टॉप 7 सीटर कारों के बारे में यहां जानिए सबकुछ

हमारे देश में आज भी बहुत से लोग ज्वाइंट फैमिली में रहना पसंद करते हैं। साथ में रहना, खाना-पीना, हंसना सब होता है लेकिन कई बार वो साथ में घूमने जाने से पहले सोचते हैं। अगर आप भी ज्वाइंट फैमिली में रहते हैं तो ये 7-सीटर कार आपको लिए बनी है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 26, 2022 6:55 IST
टॉप 7 सीटर कारों के बारे में यहां जानिए सबकुछ- India TV Paisa
Photo:FILE टॉप 7 सीटर कारों के बारे में यहां जानिए सबकुछ

Seven Seater Cars: कार्स की बात करें तो एक बड़ी फैमिली के लिए 7 सीटर कार परफेक्ट रहती है। अपने शहर में कहीं सपरिवार जाना हो या कहीं पिकनिक पर या ट्रिप पर जाना हो, तो भी इन 7 सीटर कार्स में आराम से जा सकते हैं। परिवार में 5 या 6 सदस्य हों तो भी इसमें ढेर सारा सामान रखकर कहीं दूर घूमने जाया जा सकता है। पर अमूमन 7 सीटर कार नॉर्मल 4 सीटर कार्स के मुकाबले बहुत महंगी पड़ती हैं, पर हम आपको आज कुछ ऐसी गाड़ियों के बारे में बताएंगे जो बजट में रहकर आपकी पूरी फैमिली के लिए बेहतर कार साबित होगी।  

Renault Triber

रेनॉल्ट ट्राइबर एक ऐसी 7 सीटर कार है जो सिर्फ 999 सीसी डिसप्लेसमेंट के साथ एक शानदार एसयूवी की लुक और स्पेस दोनों मुहैया कराती है। सिर्फ लुक और स्पेस में ही नहीं, माइलेज में भी रेनॉल्ट ट्राइबर 18 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज दे सकती है। सेफ्टी के मामले में NCAP द्वारा रेनॉल्ट को 4 स्टार रेटिंग दी गई है। इसकी हर सीट पर एयरबैग अवैलबल है। इन सारी खूबियों के साथ इसके बेसिक मैनुअल वेरिएंट की कीमत मात्र 6 लाख रुपये (एक्स शोरूम प्राइस) से शुरू होती है। रेनॉल्ट ट्राइबर का प्रीमियम वेरिएंट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 8.51 लाख के प्राइस में अवेलेबल है। 

Maruti Suzuki Ertiga

बजट कार्स की बात हो तो मारुति सुजुकी कंपनी कभी पीछे नहीं हो सकती। मारुति सुजुकी एरटिगा एसयूवी 7 सीटर कार में जाना माना नाम है। इसका इंजन भी 1492 सीसी की डिस्प्लेसमेंट के साथ अच्छी खासी पावर प्रदान करता है। इसकी खासियत ये भी है कि एरटिगा पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी वर्जन में भी उपलब्ध है। इसके बेसिक वेरिएंट की कीमत 8.41 लाख से शुरू है जो प्रीमियम वेरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 12.79 लाख तक जाती है।  

Kia Caren

कार कंपनीज में Kia इन दिनों उभरता हुआ नाम है। Kia की इकनॉमिक रेंज तो हिट हो ही रही है, साथ ही एसयूवी वर्जन में kia Caren कार लवर्स को बहुत पसंद आ रही है। सिर्फ 10 लाख से शुरू होती Kia Caren पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में मिल रही है। इसका डिसप्लेसमेंट 1353 और 1497 सीसी के दो वेरिएंट में मिल रहा है। इसके ऑटोमैटिक वैरिएंट में प्रीमियम वर्जन की कीमत 18 लाख तक है।

Tata Safari

टाटा का भरोसा और नई अपडेटेड लुक, टाटा सफारी को 7 सीटर एसयूवी में फेवरेट बनाने के लिए परफेक्ट काम्बनैशन है। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन में अवैलबल टाटा सफारी 1956 सीसी डिसप्लेसमेंट की पावर देती है जिससे आपको किसी भी रास्ते पर बिना किसी डर के गाड़ी चलाने का कॉन्फिडेंस मिलता है। टाटा सफारी 15.45 लाख से शुरु होकर 19.23 लाख तक अलग-अलग वैरिएन्ट में मौजूद है।

Toyota Innova crysta

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का इंटीरियर और इक्स्टीरीअर डिजाइन देखकर आप इसे लग्जरी एसयूवी कह सकते हैं। इसकी इंजन पावर 2393 सीसी से लेकर 2694 सीसी डिस्प्लेसमेंट तक मौजूद है। इनोवा क्रिस्टा 18.09 लाख से शुरू होकर प्रीमियम ऑटोमैटिक वर्जन तक 26.76 लाख में अवेलेबल है। दिए गए सारे रेट्स एक्स-शोरूम के हैं। ऑन-रोड प्राइस आपकी स्टेट ए टैक्स के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement