Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार का नंबर प्लेट 'पी7' पाने के लिए एक शख्स ने खर्च किए 122 करोड़ रुपए, जानिए कहां हुई यह नीलामी

कार का नंबर प्लेट 'पी7' पाने के लिए एक शख्स ने खर्च किए 122 करोड़ रुपए, जानिए कहां हुई यह नीलामी

'पी 7' सूची में सबसे ऊपर रहा। दरअसल बोली लगाने वालों में कई लोग 2008 के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ना चाहते थे जब एक व्यवसायी ने अबू धाबी की नंबर 1 प्लेट के लिए 5.22 करोड़ दिरहम की बोली लगाई थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 09, 2023 17:31 IST
कार का नंबर प्लेट 'पी7' - India TV Paisa
Photo:FILE कार का नंबर प्लेट 'पी7'

दुबई में 'मोस्ट नोबल नंबर्स' की निलामी में कार का नंबर प्लेट पी7 रिकॉर्ड 5.5 करोड़ दिरहम (लगभग 1,22,61,44,700 रुपए) में बिका। शनिवार रात हुई निलामी में 1.5 करोड़ दिरहम से बोली की शुरुआत की गई। कुछ ही सेकेंड में बोली तीन करोड़ दिरहम के पार पहुंच गई। एक समय 3.5 करोड़ दिरहम पर जाकर कुछ देर के लिए बोली रुक गई। यह बोली टेलीग्राम ऐप के संस्थापक और मालिक फ्रेंच एमिराती कारोबारी पावेल वालेरिविच डुरोव ने लगाई थी। एक बार फिर तेजी से बढुती हुई बोली 5.5 करोड़ दिरहम पर पहुंच गई। यह बोली पैनल सात ने लगाई थी जिसने अपनी पहचान गुप्त रखने की इच्छा जाहिर की है। प्रत्येक बोली पर भीड़ ने जमकर तालियां बजाईं।

जुमेरा के फोर सीजन नामक होटल में हुए इस कार्यक्रम में कई अन्य वीआईपी नंबर प्लेट और फोन नंबरों की भी नीलामी हुई। नीलामी से करीब 10 करोड़ दिरहम (2.7 करोड़ डॉलर) जुटाए गए जो रमजान के दौरान लोगों को खाना खिलाने के लिए दिए जाएंगे। कार प्लेटों और एक्सक्लुजिव मोबाइल नंबरों की नीलामी से कुल 9.792 करोड़ दिरहम मिले। इस कार्यक्रम का आयोजन अमीरात ऑक्शन, दुबई के सड़क एवं परिवहन प्राधिकरण और दूरसंचार कंपनियों एतिसलात तथा डू द्वारा किया गया था।

'पी 7' सूची में सबसे ऊपर रहा। दरअसल बोली लगाने वालों में कई लोग 2008 के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ना चाहते थे जब एक व्यवसायी ने अबू धाबी की नंबर 1 प्लेट के लिए 5.22 करोड़ दिरहम की बोली लगाई थी। इस नीलामी का पूरा पैसा 'वन बिलियन मील्स' अभियान को सौंप दिया जाएगा जिसकी स्थापना वैश्विक भूखमरी से निपटने के उद्देश्य से की गई थी। रमजान की दान भावना के अनुरूप, दुबई के उपराष्ट्रपति एवं शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद द्वारा की गई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement