Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इस कार कंपनी ने दिया झटका, कीमतों में कर दिया 50000 रुपये से अधिक का इजाफा

इस कार कंपनी ने दिया झटका, कीमतों में कर दिया 50000 रुपये से अधिक का इजाफा

यह बढ़ोत्तरी अगले महीने से यानि एक मई से लागू होगी। कंपनी के मुताबिक दोनों कारों की कीमतों में 1.6 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाएगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 11, 2023 16:23 IST
Audi Q3- India TV Paisa
Photo:FILE Audi Q3

यूरोप की महंगाई का असर अब भारत पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है। जर्मनी की दूसरी कार कंपनियों के साथ कदम ताल करते हुए लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने भी कीमतों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपनी दो प्रीमियम कारों ऑडी क्यू3 और क्यू3 स्पोर्टबैक की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। 

कीमतों की दृष्टि से देखा जाए तो ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक की कीमत करीब 51 लाख है। ऐसे में यह बढ़ोत्तरी करीब 50000 रुपये से ज्यादा की होगी। यह बढ़ोत्तरी अगले महीने से यानि एक मई से लागू होगी। कंपनी के मुताबिक दोनों कारों की कीमतों में 1.6 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाएगी। 

जानिए क्यों बढ़ी कीमतें

कीमत वृद्धि को लेकर ऑडी की ओर से बयान भी सामने आया है। कंपनी के अनुसार भारत सरकार द्वारा इस साल बजट में की गई सीमा शुल्क में बढ़ोत्तरी के कारण यह फैसला लिया गया है। इसके साथ ही उत्पादन लागत में वृद्धि होने की वजह से दाम बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि इसी महीने कंपनी ने क्यू8 सेलिब्रेशन, आरएस5 और एस5 की कीमतों में एक अप्रैल से 2.4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी। 

कंपनी ने दिया ये जवाब 

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने एक बयान में कहा, ‘‘हम अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करते हैं। सीमा शुल्क और उत्पादन लागत में वृद्धि ने हमें अपनी कीमतों में संशोधन करने के लिए मजबूर किया है।’’ उन्होंने कहा कि हालांकि, कंपनी ने विभिन्न स्तरों पर लागत वृद्धि के प्रभाव को कम करने की कोशिश की है लेकिन मौजूदा स्थिति में कीमत में बढ़ोतरी करने की जरूरत है। 

ये कंपनियां भी बढ़ा चुकी हैं कीमतें 

इससे पहले, मर्सिडीज-बेंज इंडिया भी लागत बढ़ने का हवाला देकर एक अप्रैल से विभिन्न मॉडलों के दाम में दो लाख रुपये से 12 लाख रुपये तक बढ़ोतरी कर चुकी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement