Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023: Kia की 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार होगी ऑटो एक्सपो में इंट्रोड्यूस

Auto Expo 2023: Kia की 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार होगी ऑटो एक्सपो में इंट्रोड्यूस

Auto Expo 2023 में किआ की 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने वाली है। कंपनी ने इसका छोटा सा टीजर लॉन्च किया है। आइए जानते हैं इस इलेक्ट्रिक गाड़ी के फीचर्स के बारे में।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 31, 2022 14:41 IST
Kia की 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार होगी ऑटो एक्सपो में लॉन्च- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Kia की 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार होगी ऑटो एक्सपो में लॉन्च

Auto Expo 2023 की तैयारी चल रही है। ऐसे में कई कंपनी जैसे मारुति, ह्यूंदै, महिंद्रा अपनी अपनी गाड़ी को लॉन्च करने वाली है। साथ ही कई बाइक्स कंपनी भी अपने नए बाइक के लॉन्च को लेकर काफी एक्साइटेड हैं। बाइक्स और कार लवर्स ऑटो एक्सपो का बेसब्री से इंतजार करते हैं ताकि उन्हें अपकमिंग गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है। इसी को ध्यान में रखते हुए और लोगों की एक्साइटमेंट को बढ़ाने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने नई गाड़ियों के लिए टीजर लॉन्च कर रही है।

इसी सिलसिले में किआ कंपनी ने अपने 7 सिटर इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च से पहले ही एक टीजर जारी किया है। इस टीजर के जरिए साउथ कोरियन ऑटोमेकर ने ये कंफर्म कर दिया है कि साल 2023 में EV9 इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो इवेंट में शोकेस किया जाएगा। ये इलेक्ट्रिक गाड़ी साल के एंड में प्रोडक्शन के लिए जा सकती है। आपको बता दें कि EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूल प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है।

Autocar के अनुसार Kia EV9 कॉन्सेप्ट डायमेंशन में रेंजर रोवर के आस पास है। इसकी लंबाई 4,929mm, चौड़ाई 2,055 mm और ऊंचाई 1,790mm है। आइए जानते हैं Kia EV9 के बारे में कि आखिर इस गाड़ी का इंटीरियर कैसा है साथ ही कितने किलोमीटर तक का रेंज है।

शानदार है EV9 का इंटीरियर

Kia EV9 कॉन्सेप्ट में हाई-टेक, मिनिमलिस्टिक डैशबोर्ड है। इस गाड़ी में स्टीयरिंग व्हील राउंड कॉर्नर के साथ रेक्टैंगुलर शेप में आता है। साथ ही इसमें कोई स्पोक नहीं है। जानकारी के अनुसार डैशबोर्ड में एक ट्विन-स्क्रीन इंफोटेनमेंट लेआउट भी है जिसमें कोई फिजिकल कंट्रोल नहीं दिया गया है। इसमें एक कमाल का फीचर ये है कि कॉन्सेप्ट में 3-रो का लेआउट रहेगा ताकि सीटों की पहली रो को घुमाकर लाउंज सीटिंग टाइप स्पेस बनाया जा सके। वहीं पीछे वाली सीटों को पूरी तरह से फ्लैट फोल्ड कर सकते हैं।

इतने किमी तक की रेंज होगी किआ EV9 की

जैसा की आप जानते हैं कि किआ ईवी9 मॉड्यूल E-GMP इलेक्ट्रिक कार आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। इस गाड़ी में सबसे बड़ा लिथियम-आयन पॉलीमर बैटरी पैक है जो 77.4kWh का है। कंपनी का कहना है कि एक बार ये गाड़ी चार्ज करने के बाद 483 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देती है।

फिलहाल कंपनी के अनुसार इसपर और कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसके लिए ऑटो एक्सपो 2023 इवेंट का इंतजार करना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement