Friday, April 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car इंश्योरेंस का क्लेम कभी रिजेक्ट नहीं होगा, बस जान लें ये 6 बातें

Car इंश्योरेंस का क्लेम कभी रिजेक्ट नहीं होगा, बस जान लें ये 6 बातें

आपका कार इंश्योरेंस कुछ कंडीशन में रिजेक्ट हो सकता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप उन बातों को जान लें और पहले से सर्तक रहें। ऐसा कर आप बाद की परेशानी से बच सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 26, 2024 8:55 IST
Car Insurances Policy - India TV Paisa
Photo:FILE कार इंश्योरेंस पॉलिसी

मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भारत में कार चलाने के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी जरूरी है। इसलिए हर कार ओनर अपनी गाड़ी का बीमा करता ही है। कार इंश्योरेंस पॉलिसी कार के फिजिकल डैमेज, कार की चोरी हो जाने और एक्सीडेंट की कंडीशन में कवर प्रदान करता है। हालांकि, कई बार वैलिड कार इंश्योरेंस होने पर भी कवर नहीं मिलता है। बीमा कंपनी क्लेम को रिजेक्ट कर देती है। आखिर, वजह क्या होती है? अगर आप भी कार ओनर है तो आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है कि किस कारण से आपका कार इंश्योरेंस क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। अगर आप सही कारण जान लेंगे तो कभी भी क्लेम रिजेक्ट नहीं होगा। तो आइए, जानते हैं कि किन 6 कारणों के चलते आपका कार इंश्योरेंस क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। 

  1. सही जानकारी नहीं देना: कार इंश्योरेंस क्लेम होने की सबसे बड़ी वजह होती है कि आपने बीमा कंपनी को कार के बारे में सही जानकारी मुहैया नहीं कराया है। 
  2. पॉलिसी टर्म का उल्लंघन: कार इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत निर्धारित टर्म का पालन नहीं करने पर भी आपका क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। 
  3. अमान्य ड्राइविंग लाइसेंस: वैध ड्राइविंग लाइसेंस के बिना या इसके सस्पेन्शन के दौरान गाड़ी चलाने से आपकी बीमा क्लेम रद्द हो सकता है। इसलिए हमेशा वैध ड्राइविंग लाइसेंस लेकर ही कार चलाएं। 
  4. अनअप्रूव्ड गैरेज से रिपेयरिंग: अनधिकृत या अनअप्रूव्ड गैरेज से कार की मरम्मत कराने पर भी बीमा कंपनियां क्लेम को रिजेक्ट कर देती है। 
  5. मॅाडिफिकेशन की जानकारी छुपाना: अगर आपने अपनी कार को मॉडिफायड कराया है और उसकी जानकारी बीमा कंपनी को नहीं दिया है तो बहुत चांस है कि क्लेम के वक्त आपके दावे को बीमा कंपनी रिजेक्ट कर दे। 
  6. पर्सनल व्हीकल का कमर्शियल यूज: अगर आप अपनी पर्सनल कार का इस्तेमाल कमर्शियल यूज में कर रहे हैं तो बीमा कंपनी आपके दावे को रिजेक्ट कर देती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement