Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Electric Scooter Buying: 2 Wheeler EV वाहन की अधिकांश आबादी के लिए अफोर्डेबल है। माइलेज फैक्टर भी अब चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की औसत रेंज 100-150 किमी तक होती है, फिर ऐसी कौन सी समस्या है कि मैं बोल रहा हूं कि खरीदने से पहले ध्यान दें। आइए जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: May 22, 2023 22:11 IST
2 Wheeler EV- India TV Paisa
Photo:FILE 2 Wheeler EV

Electric Scooter: ऑटो इंडस्ट्री में इन दिनों ईवी को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। सभी ऑटो कंपनियां अपना ईवी प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च कर रही हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण ईंधन की कीमतों में होती वृद्धी और उससे होने वाले प्रदूषण को लेकर पैदा हो रही समस्या है। सरकार के तरफ से भी ऑटो कंपनियों को काफी प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकार ईवी खरीदने पर सब्सिडी भी प्रोवाइड करा रही है। 2 Wheeler EV वाहन की अधिकांश आबादी के लिए अफोर्डेबल है। माइलेज फैक्टर भी अब चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की औसत रेंज 100-150 किमी तक होती है, जो रोजमर्रा की उपयोगिता के लिए पर्याप्त है। 

माइलेज पर दे ध्यान

आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको एक बार इस बात पर भी विचार करना चाहिए कि उसका यूज क्या है? अगर आप इससे लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो स्कूटर आपके लिए नहीं है। आप इसका इस्तेमाल डिलीवरी एजेंट के तौर पर करने की सोच रहे हैं तो कुछ हद तक यह आपके काम आ सकता है, क्योंकि ईवी स्कूटर के साथ सबसे बड़ी समस्या उसकी बैटरी का तय किलोमीटर से पहले ही खत्म हो जाना है। किसी स्कूटर की बैटरी कितने किलोमीटर चलेगी यह सिर्फ आप कंपनी द्वारा दी गई जानकारी से अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए मैं बताउं तो कुछ दिन पहले मैंने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की राइड ली। फुजियामा नाम की कंपनी ने बनाया है। उस ईवी स्कूटर की अधिकतम स्पीड 50 किलोमीटर है। जहां तक उसकी बैटरी का सवाल है तो वह एक बार फुल चार्ज होने पर 40 किलोमीटर तक की माइलेज देती है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर वह 60 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। अगर आप स्कूटर का इस्तेमाल घर की बेसिक जरूरतों और अपने पास के ऑफिस के लिए करते हैं तो यह एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। लगभग यही हाल बाकि ऑटो कंपनियों के स्कूटर का है।

2 Wheeler EV

Image Source : FILE
2 Wheeler EV

क्या है इस स्कूटर की खासियत?

फुजियामा स्पेक्ट्रा एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें 250 वाट की बीएलडीसी मोटर है, जो एक आसान और कुशल सवारी प्रदान करती है। स्कूटर 1.25 KWH की वियोज्य लिथियम-आयन बैटरी से लैस है, जो 60 किमी प्रति चार्ज की एक अच्छी रेंज प्रदान करती है, और पूरी तरह से रिचार्ज करने में लगभग 4-5 घंटे लगते हैं। स्कूटर 5 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है, जो व्यक्तिगत स्वाद के अनुरूप विकल्पों की एक सीरिज प्रदान करता है। USB पोर्ट चलते-फिरते मोबाइल चार्ज करने की अनुमति देता है, जबकि रंगीन डिजिटल मीटर स्कूटर में स्टाइल का स्पर्श जोड़ता है। कुल मिलाकर, फुजियामा स्पेक्ट्रा एक ठोस इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो एक अच्छी रेंज और कुछ उपयोगी सुविधाएँ प्रदान करता है, जो इसे परिवहन के एक किफायती और कुशल मोड की तलाश करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

चार्जिंग की समस्या पर भी हो रहा है काम

दुनिया भर में सरकार ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में भारी निवेश कर रही हैं, जो लोगों के इस डर को दूर करता है कि ड्राइविंग करते समय उसका चार्ज खत्म  होने की स्थिति में वो रास्ते में फंस सकते हैं। यहां तक कि भारत सहित अन्य विकसित देशों ने अधिक आबादी वाले शहरों में परिवहन को आसान बनाने के लिए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को  प्राथमिकता दी गई है। भारत सरकार  का लक्ष्य, 2030 तक 22 मिलियन ईवी की बिक्री के साथ  पारम्परिक ऑटो इंडस्ट्री को इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बदलने का है। एक इलेक्ट्रिक वाहन के रख -रखाव की  लागत एक पारम्परिक ईंधन आधारित वाहन की तुलना 60 प्रतिशत तक सस्ती  है, जिससे  इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत 12 पैसे प्रति किमी तक ही आती है। केंद्र और राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के बढ़ावा देने में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है  ताकि उन्हें इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी और कम रोड टैक्स जैसी सुविधाओं का लाभ मिल सके।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement