Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बैटरी को बेहतर बनाये रखने के लिए इन 5 स्टेप्स को करें फॉलो

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बैटरी को बेहतर बनाये रखने के लिए इन 5 स्टेप्स को करें फॉलो

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने के बाद कुछ समय में इसकी क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है। रेंज के अलावा टॉप स्पीड को बेहतर बनाए रखने के लिए बैटरी पर खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर है तो इसकी बैटरी की देखभाल करने के लिए इन 5 टिप्स को जरूर फॉलो करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 14, 2023 13:46 IST
 Electric two wheeler battery- India TV Paisa
Photo:CANVA इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बैटरी की सेहत से जुड़ी जरूरी बातें

पेट्रोल इंजन के मुकाबले इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमत ज्यादा होती है, लेकिन इन गाड़ियों को मेंटेन रखना आसान होता है। बहुत सारी कंपनियां बिना बैटरी के भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का विकल्प देती है। इसे खरीदने के बाद आप अपने अनुसार कोई भी बैटरी फिट करवा सकते हैं। अधिकतर लोग इसे बैटरी के साथ ही खरीदते हैं। दरअसल इससे टू व्हीलर की टॉप स्पीड और रेंज लंबे समय तक बनी रहती है। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग समय के साथ ही इसकी क्षमता में कमी आने को लेकर शिकायत भी करते हैं।

क्या आपके पास भी कोई इलेक्ट्रिक टू व्हीलर है और इसकी रेंज धीरे-धीरे कम हो रही है? तो रेंज बढ़ाने के लिए बैटरी के पर ध्यान देना शुरू कर दें। इसलिए इसे हमेशा बेहतर बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स। 

1. मौसम के अनुसार दें ध्यान

बैटरी की सेहत भी मौमस के मिजाज पर निर्भर करती है, इसलिए बैटरी को बेहतर बनाए रखने के लिए वातावरण के अनुसार इसके ऊपर खास तरीके से ध्यान दें। गर्मियों के मौसम में शॉर्ट सर्किट होने के कारण आग नहीं लगे इससे बचाए रखने के लिए लोग ओवरचार्जिंग करने से बचते हैं। वहीं दूसरी तरफ सर्दियों के मौसम में ये जल्दी डिस्चार्ज ना हो, इसके लिए बिना फुल चार्ज किए चार्जिंग प्वाइंट से बाहर नहीं निकलते हैं। 2 व्हीलर बैटरी की मेंटेनेंस मौसम के अनुसार जरूर करें.

2. धूप में पार्क करने से बचें 

टू व्हीलर से किसी स्थान पर जाने के बाद लोग इसकी पार्किंग करने के लिए सही जगह नहीं चुनते हैं। दरअसल गर्मियों के मौसम में इसे धूप में पार्क करने से बैटरी गर्म होने के कारण इसमें स्पार्क होने की संभावना रहती है। सिर्फ इतना ही नहीं ज्यादा सर्दी होने पर ठंडे स्थान पर इसे पार्क करने से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने की संभावनाएं बनी रहती है। 

3. लोकल और फास्ट चार्जर से बनाएं दूरी 

अधिकतर लोगों की शिकायत इसे जल्दी चार्ज नहीं होने की लेकर रहती है। ऐसी स्थिति में कुछ लोग अलग से फास्ट चार्जर लेकर आ जाते हैं। भले ही इससे टू व्हीलर की बैटरी जल्दी चार्ज हो जाए, लेकिन इसका प्रभाव सीधे तौर पर गाड़ी की इंजन और वायरिंग के ऊपर पड़ता है। फास्ट चार्जर से गाड़ी की बैटरी लाइफ कम हो जाती है। इसके अलावा लोकल चार्जर से रेंज में धीरे-धीरे कमी आती है।

4. इस वजह से टू व्हीलर की रेंज में आती है कमी 

अधिकतर लोग शुरुआती समय में टू व्हीलर खरीदने के बाद इसकी रेंज को लेकर खुश रहते हैं। लेकिन धीरे-धीरे इसमें कमी और टॉप स्पीड सही नहीं मिल पाने के कारण शिकायत भी करते हैं। दरअसल इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ओवरलोडिंग है। इससे ना सिर्फ इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की रेंज कम हो जाती है, बल्कि टॉप स्पीड में भी कमी भी आती है। क्षमता के अनुसार ही इस पर लोगों को बैठने दें।

5. बैटरी की देखभाल है जरूरी 

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पार्ट बैटरी है। इसलिए नियमित रूप से वोल्टेज चेक कर इसमें खराबी होने से पहले बचा सकते हैं। इसके अलावा बैटरी के ऊपर दोनों प्वाइंट पर जंग लग जाने के कारण भी इसमें कई तरह की समस्याएं हो सकती है। इसकी साफ-सफाई समय पर करते रहें। बैटरी से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या होने पर प्रशिक्षित मैकेनिक से इसकी जांच जरूर करवाएं। इस तरह आप किसी भी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बैटरी को हमेशा बेहतर बनाकर रख सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement