Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Used Super Bikes: यूज्ड सुपर बाइक लेने से पहले इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Used Super Bikes: यूज्ड सुपर बाइक लेने से पहले इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

नई बाइक खरीदने के लिए लोग पैसे होने पर ज्यादा सोचते नहीं है। फीचर्स जानने के बाद इसे पैसे देकर खरीद लेते हैं। वहीं अगर यह पुरानी हो तो लोगों के मन में बहुत सारे सवाल होते हैं। अगर आप भी कोई सेकेंड हैंड सुपर बाइक खरीदने जा रहे हैं तो इन जरूरी टिप्स को फॉलो कर इंजन और परफॉर्मेंस की जांच कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 17, 2022 17:49 IST
Super Bike- India TV Paisa
Photo:FILE Super Bike

नई की जगह पुरानी बाइक खरीदना काफी मुश्किल काम होता है। इसकी कीमत भले ही कम हो लेकिन लोगों के मन में इसे लेकर बहुत सारे सवाल होते हैं। अगर कोई नई बाइक खरीदनी हो तो बजट होने के बाद डायरेक्ट शोरूम जाकर उसे पैसे देकर सिर्फ फीचर देखने के बाद खरीद सकते हैं। वहीं अगर कोई पुरानी सुपरबाइक हो तो लोग इसे लेकर सोच में पड़ जाते हैं। क्या आप भी कोई यूज्ड सुपरबाइक खरीदने की तैयारी में है? ऐसी स्थिति में इन टिप्स को फॉलो कर कम कीमत में एक बेहतरीन बाइक खरीद सकते हैं। 

1. बजट  

किसी भी सामान को खरीदने से पहले बजट के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अगर बजट कम हो और सुपर बाइक की कीमत अधिक हो तो लोग इसे नहीं खरीद पाएंगे। सामान्य की तुलना में सुपर बाइक की कीमत ज्यादा होती है। यही वजह है कि लोग इसे खरीदते समय बजट के ऊपर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं। अगर आप भी कोई यूज्ड सुपरबाइक खरीदने की तैयारी में है तो बजट के ऊपर एक बार जरूर ध्यान दें। इसके अनुसार ही किसी बाइक को पसंद करें।

2. चालान चेक करें  

किसी भी पुरानी व्हीकल को खरीदने से पहले एक बार चालान की जांच जरूर करें। दरअसल कुछ लोग हजारों रुपए चालान होने के बाद बाइक को बेचने की तैयारी शुरू कर देते हैं। इस बगैर चेक किए खरीदने पर आपको चूना लग सकता है। इसके अलावा व्हीकल नंबर डालकर मालिक का नाम चेक करें। इंश्योरेंस और आरसी की जांच करना ना भूलें।

3. बाइक की कंडीशन करें चेक   

बजट बाइक की तुलना में सुपर बाइक्स में बहुत सारे ऐसे फीचर्स होते हैं जिसे चेक करना बहुत जरूरी है। अगर आप इसे खरीदने जा रहे हो तो एक बार इसकी कंडीशन के ऊपर जरूर नजर डालें। आगे और पीछे के पहिए, सस्पेंशन, ब्रेक, हेड लाइट को निश्चिंत होकर चेक कर लें। इसके साथ ही बाइक की माइलेज के बारे में जरूर पता करें।

4. इंजन और परफॉर्मेंस  

किसी भी बाइक को खरीदने से पहले इंजन की क्षमता और परफॉर्मेंस चेक करना बहुत जरूरी है। इंजन के नीचे एक बार टॉर्च जलाकर जरूर देखें। इससे लीकेज के बारे में जानकारी मिल जाती है। इसके साथ ही चेचिस नंबर और व्हीकल आईडेंटिफिकेशन नंबर को मैच करके देख लें। अगर इंजन की कंडीशन सही नहीं हो तो इसे लेने से बचें।

5. एक्सीडेंटल है या नहीं

कोई बाइक एक्सीडेंटल है या नहीं सबसे पहले इसके बारे में जरूर पता करें। इसे आप भी टेस्ट ड्राइव लेने के अलावा सर्विस बुक देखने के बाद चेक कर सकते हैं। इंश्योरेंस क्लेम होने की स्थिति में बाइक एक्सीडेंटल होने की बहुत ज्यादा संभावनाएं रहती है। पैसे देने से पहले एक बार टेस्ट ड्राइव लेकर जरूर देखें। गाड़ी के सभी डाक्यूमेंट्स अपने नाम करवाने के बाद ही डीलर को पैसे दें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement