Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. क्या Toyota Fortuner से बेहतर हो सकती है Mahindra Alturas G4? जानिए क्या है कीमत और फीचर

Fortuner Vs Alturas G4: क्या Toyota Fortuner से बेहतर हो सकती है Mahindra Alturas G4? जानिए क्या है कीमत और फीचर

Fortuner Vs Alturas G4: टोयोटा की फॉर्च्यूनर और महिंद्रा की Alturas G4 दोनों में काफी अच्छे फीचर्स मौजूद हैं जिसमें एयरबैग फेसिलिटी के साथ साथ पार्किंग कैमरा और अन्य सेफ्टी फीचर्स मौजूद हैं जो ड्राइव को आसान बनाते हैं। आइए जानते हैं किसकी सवारी बेहतर है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 16, 2023 16:51 IST
Fortuner Vs Alturas G4- India TV Paisa
Photo:MAHINDRA.COM AND TOYOTA.COM Fortuner और Alturas G4 में कौन सी गाड़ी है बेहतरीन

Fortuner Vs Alturas G4: इंडियन कार मेकर्स कंपनी Mahindra की Alturas G4 लोगों द्वारा काफी पसंद की जाती है। मार्केट में इस गाड़ी की टक्कर सीधे फॉर्च्यूनर से होती है। आज हम आपको इन दोनों गाड़ों के इंटीरियर, सेफ्टी फीचर्स, कंफर्ट को कंपेयर कर बताएंगे कि आपके लिए इन दोनों में से कौन सी गाड़ी बेहतरीन है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

हाइट

महिंद्रा अल्टुरस जी4 हाइट में टोयोटा फॉर्च्यूनर से छोटी है। महिंद्रा अल्टुरस जी4 की लंबाई 4,850mm, चौड़ाई 1,960mm और ऊंचाई 1,800 mm और वील बेस 2,865 mm है। वहीं, टोयोटा फॉर्च्युनर की लंबाई 4,975mm, चौड़ाई 1,855mm और ऊंचाई 1835mm और वीलबेस 2,745mm है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो अल्टुरस जी 5 में बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स मौजूद हैं। इस गाड़ी में 9 एयरबैग्स लगे हुए हैं वहीं टोयोटा के फॉर्च्युनर की बात करें तो उसमें 7 एयरबैग्स दिए हुए हैं। यानी सेफ्टी फीचर्स के मामले में अल्टुरस, फॉर्च्यूनर से बेहतर है।

अन्य फीचर्स की बात करें तो फॉर्च्यूनर में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम(ESP) सेफ्टी फीचर दिए गए है। ये फीचर गाड़ी को ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम को बेहतर बनाता है। वहीं बात करें अल्टुरस जी4 की तो उसमें एक्टिव रोलओवर मिटिगेशन के साथ ESP दिया गया है। इसका ये फायदा है कि टर्न और डायरेक्शन बदलते समय रिस्क को बहुत हद तक कम कर देता है।

पार्किंग कैमरा

गाड़ी पार्क करने के लिए कैमरा की वजह से काम आसान हो जाता है। टोयोटा फॉर्च्युनर में रिवर्स पार्किंग कैमरा दिया गया है लेकिन महिंद्रा अल्टुरस जी4 में 360 डिग्री कैमरा लगा हुआ है। इसका ये मतलब है कि फॉर्च्यूनर के कंपेरिजन में अल्टुरस जी4 को पार्किंग में अधिक सुविधा होगी।

इंजन, पावर, टॉर्क

टोयोटा फॉर्च्यूनर में 2.8 लीटर डीजल इंजन है, 204 PS पावर और 420 Nm(MT) 500 Nm(AT) टॉर्क है। वहीं महिंद्रा अल्टुरस जी4 में 2.2 लीटर डीजल इंजन, 180 PS पावर और 420 Nm टॉर्क है। इसका ये मतलब है कि इंजन, पावर और टॉर्क तीनें में फॉर्च्यूनर, अल्टुरस जी4 से आगे है।

फीचर्स

टोयोटा फॉर्च्यूनर में 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 11-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम, नेविगेशन टर्न डिस्प्ले के साथ तीन ड्राइविंग मोड, 8 शामिल हैं। पावर-एडजस्टेबल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स मौजूद है।

दूसरी ओर, Mahindra ने Alturas G4 में 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मेमोरी फंक्शन के साथ एक इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, डुअल-ज़ोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, एक पावर्ड टेलगेट, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स से लैस किया गया है।

प्राइस

टोयोटा फॉर्च्यूनर की बात करें तो इस गाड़ी की शुरुआती कीमत 32 लाख रुपये है। वहीं महिंद्रा अल्टुरस G4 के कीमत की बात करें तो इस गाड़ी के कीमत की शुरुआत 30 लाख रुपये से होती है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement