Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले जरूर करें होम वर्क, आपके काम आएगा हमेशा रहेंगे टेंशन मुक्त

सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले जरूर करें होम वर्क, आपके काम आएगा हमेशा रहेंगे टेंशन मुक्त

एक बार कार खरीदने के बाद, सुनिश्चित करें कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) आपके नाम पर ट्रांसफर कर दिया गया है। अगर कार दूसरे राज्य में रजिस्टर्ड है, तो एनओसी की जरूरत होती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 18, 2024 15:39 IST
 कार का इस्तेमाल शुरू करने से पहले उसकी सर्विस जरूर कराएं।- India TV Paisa
Photo:FILE कार का इस्तेमाल शुरू करने से पहले उसकी सर्विस जरूर कराएं।

भारत अगर नई कारों के लिए विशाल बाजार है तो सेकेंड हैंड कारों का भी बड़ा बाजार है। अगर आपके पास बजट कम और और फिर भी कार की सवारी चाहते हैं तो सेकेंड हैंड कार आपके लिए सही ऑप्शन है। हां, इसे खरीदते समय आपको खास सावधानी बरतनी चाहिए। ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या न आए। सेकेंड हैंड कार की डील फाइनल करने से पहले आपको कुछ होमवर्क जरूर करना चाहिए। यह आपकी और कार दोनों की भलाई के लिए अच्छा है। आइए, कुछ ऐसी ही जरूरी बातों पर गौर करते हैं।

कार की जांच करें

पुरानी कार या यूज की गई कारें खरीदते समय यह सुनिश्चत करें कि कार की अच्छी तरह से जांच की गई है। कार की जांच के लिए आप मैकेनिक की मदद ले सकते हैं। अगर कार के साथ कोई समस्या है तो आप कीमत पर बातचीत कर सकते हैं। किसी भी कंपनी की कार वहां चलाएं जहां ट्रैफिक कम हो, ताकि जांच अच्छी तरह हो सके।

डॉक्यूमेंट्स हों दुरुस्त

सेकेंड हैंड कार खरीदने में डॉक्यूमेंट बेहद अहम हैं। इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) की अच्छी तरह से जांच कराएं। जांचें कि कार का इंजन नंबर और चेसिस नंबर प्रतियों पर उल्लिखित नंबर से मेल खाता है या नहीं। यह जांचना भी जरूरी है कि कार से कोई दुर्घटना तो नहीं हुई है।

गाड़ी का क्या है इतिहास

जब आप किसी सेकेंड हैंड कार पर विचार कर रहे हों तो यह जरूरी है कि वाहन खरीदने से पहले उसका इतिहास जांच लिया जाए। कार के अलग-अलग डिटेल ऑनलाइन पाए जा सकते हैं। वाहन के इतिहास की जांच करने से यह देखने में मदद मिलती है कि क्या कार के साथ कोई दुर्घटना हुई है और क्या सेवा संबंधी कोई समस्या है।

रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ट्रांसफर करें

एक बार कार खरीदने के बाद, सुनिश्चित करें कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) आपके नाम पर ट्रांसफर कर दिया गया है। पैसाबाजार के मुताबिक, अगर कार दूसरे राज्य में रजिस्टर्ड है, तो एनओसी की जरूरत होती है। अगर कार पिछले मालिक द्वारा लोन पर खरीदी गई है, तो एनओसी की भी जरूरत होती है।

इंश्योरेंस ट्रांसफर करें

कार इंश्योरेंस पॉलिसी तुरंत आपके नाम पर ट्रांसफर की जानी चाहिए। अगर बीमा पॉलिसी पिछले मालिक के नाम पर है तो बीमा पॉलिसी अमान्य है, भले ही आरसी आपके नाम पर हो।

कार की सर्विस कराएं

जब आप कार को खरीदकर घर लाते हैं, जरूरी है कि कार का इस्तेमाल शुरू करने से पहले उसकी सर्विस करा ली जाए। किसी भी जंग के मामले में, इसे ठीक किया जाना चाहिए। कार को पहली बार इस्तेमाल करने से पहले तरल पदार्थ बदलें और कार को साफ करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement