Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Honda Cars: Honda भारत में बंद कर रही है City सहित अपने ये फ्लॉप मॉडल, अब कंपनी के पास बची सिर्फ ये 3 कारें

Honda Cars: Honda भारत में बंद कर रही है City सहित अपने ये फ्लॉप मॉडल, अब कंपनी के पास बची सिर्फ ये 3 कारें

Honda Cars: Honda बीते कई साल से नई कारें पेश कर रही है, और बाजार में फ्लॉप होने के बाद उसे मजबूरी में बंद भी कर रही है। इस कड़ी में ताजा नाम है लोकप्रिय कार Honda City का।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: July 29, 2022 11:13 IST
Honda city- India TV Paisa
Photo:FILE Honda city

Highlights

  • होंडा सिटी की चौथी जेनरेशन के साथ ही कंपनी दो और मॉडल्स को बंद करने जा रही है
  • हैचबैक कार जैज़ और कॉम्पेक्ट एसयूवी डब्ल्यूआरवी भी बंद होने जा रही है
  • इन मॉडलों को बंद किया गया, तो अब होंडा के पोर्टफोलियो में सिर्फ तीन मॉडल रह जाएंगे

Honda Cars: जापान की दिग्गज कार कंपनी भारतीय बाजार में लंबे समय से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है। कंपनी बीते कई साल से नई कारें पेश कर रही है, और बाजार में फ्लॉप होने के बाद उसे मजबूरी में बंद भी कर रही है। इस कड़ी में ताजा नाम है होंडा की लोकप्रिय कार सिटी का। कंपनी इस कार की चौथी जेनरेशन को बंद कर रही है। बता दें कि हाल ही में कंपनी ने सिटी की 5वीं जेनरेशन को पेश किया था। अब पुरानी सिटी को बंद किया जा रहा है। 

ये कारें भी बंद होंगी 

Honda Jazz

Honda Jazz

Image Source : FILE
Honda Jazz

होंडा सिटी की चौथी जेनरेशन के साथ ही कंपनी दो और मॉडल्स को बंद करने जा रही है। इसमें पहला नाम है कंपनी की हैचबैक कार जैज़ का। 1200 सीसी इंजन वाली होंडा जैज शुरुआत से ही भारतीय बाजार में जगह नहीं बना पाई। इसे हुंडई की आई 20 से जोरदार कंपटीशन मिला। वहीं टाटा अल्ट्रोस जैसी सस्ती प्रीमियम हैचबैक के आने के बाद जैज़ बाजार से लगभग बाहर हो गई थी। 

Honda WR-V

Honda WR-V

Image Source : FILE
Honda WR-V

होंडा की कॉम्पेक्ट एसयूवी डब्ल्यूआरवी भी बंद होने जा रही है। इसे 2017 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। तब इसे इससे पहले लॉन्च हुई बीआरवी का रिप्लेसमेंट माना गया था। लेकिन फोर्ड ईकोस्पोर्ट की टक्कर में आई डब्ल्यूआरवी बाद में आई ब्रेजा, नेक्सन और रेनो किगर जैसी कॉम्पेक्ट एसयूवी के आने के बाद इसके भी बंद होने के कयास लग रहे थे। अब आखिर कार कंपनी ने इन कारों को बंद करने की घोषणा कर दी है। 

Honda के पास अब सिर्फ ये 3 मॉडल 

इन मॉडलों को बंद किया गया, तो अब होंडा के पोर्टफोलियो में सिर्फ तीन मॉडल रह जाएंगे। इसमें सिटी हाइब्रिड, पांचवीं जेनरेशन की सिटी और एंट्री सेगमेंट सेडान अमेज शामिल है। इससे पहले कंपनी ने दिसंबर, 2020 में अपने ग्रेटर नोएडा संयंत्र को बंद करने के साथ सिविक और सीआर-वी का उत्पादन बंद कर दिया था। सूत्रों ने कहा कि तीनों मॉडलों को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा।

नई SUV लाने की तैयारी में होंडा

कंपनी अब बाजार में SUV मॉडल पेश करने की तैयारी कर रही है। इस मुद्दे पर संपर्क करने पर होंडा कार्स इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कंपनी बाजार की अटकलों पर टिप्पणी नहीं कर सकती।’’ कंपनी ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि वह अगले साल देश में एक एसयूवी पेश करने की योजना बना रही है। पिछले कुछ वर्षों में होंडा की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट आई है, क्योंकि नई कंपनियों ने देश में अपनी स्थिति मजबूत की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement