Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अगर गाड़ी हो गई लॉक और चाबी रह गई अंदर तो ये टिप्स अपनाकर करें अनलॉक

अगर गाड़ी हो गई लॉक और चाबी रह गई अंदर तो ये टिप्स अपनाकर करें अनलॉक, है न् शानदार!

गाड़ी की चाबी अगर कार के अंदर छूट गई है और दरवाजा बंद हो गया तो ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। गाड़ी का शीशा बिना तोड़े भी कार को अनलॉक कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताएंगे।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 03, 2022 7:35 IST
चाबी रह गई गाड़ी के अंदर तो ये टिप्स अपनाकर करें अनलॉक- India TV Paisa
Photo:FILE चाबी रह गई गाड़ी के अंदर तो ये टिप्स अपनाकर करें अनलॉक

कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में लोग कार की चाबी गाड़ी के अंदर भूल जाते हैं और दरवाजा बंद हो जाता है। आज कल की गाड़ियों में गेट बंद होते ही लॉक हो जाता है। ऐसे में अगर आप अपने घर के आस पास हैं तो आप डुप्लीकेट चाबी से गेट खोल सकते हैं लेकिन अगर आप दूर हैं तो गेट अनलॉक करना संभव नहीं है। कई बार ऐसी स्थिति में शीशे या लॉक को तोड़ने की जरूरत पड़ती है। इससे समय और पैसे दोनों का नुकसान होता है।

इसलिए आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से डोर अनलॉक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन से तरीके हैं।

एयर पैक से दरवाजा खोला जा सकता है

अगर चाबी कार के अंदर रह गई है तो आप इन्फ्लेटेबल वेज जिसे एयर पैक भी कहते हैं उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कार के ऊपरी हिस्से में दरवाजे और कार के बीच में हवा भर सकते हैं। एयर पैक फूलने से गेट और कार के बीच गैप आने लगती है। गैप के बीच किसी हुक की मदद से दरवाजे के लॉक को खोल सकते हैं।

प्लास्टिक स्ट्रिप से भी दरवाजा खोल सकते हैं

प्लास्टिक स्ट्रिप को बीच से फोल्ड करें और फोल्ड किए हिस्से को कार के विंडो या दरवाजे के साइड से अंदर डालकर लॉक तक पहुंच जाएं। ऐसा करने के बाद फोल्डेड हिस्सा लॉक में फंस जाता है। अब आप लॉक के नॉब को खींच लें और इस तरीके से कार का गेट आसानी से खुल जाता है।

हैंगर की मदद से खोल सकते हैं

वायर हैंगर लें क्योंकि उसे आसानी से फोल्ड किया जा सकता है। हैंगर को पूरी तरह से खोल दें और हुक बना लें ताकि कार के विंडो में लगे रबड़ स्ट्रिप से अंदर भेज सकते हैं। अब हुई की मदद से दरवाजे के लॉक तक पहुंचकर उसे ऊपर की तरफ खींचे। ऐसा करते ही गाड़ी का लॉक खुल जाएगा।

जूते का फीता भी काम आ सकता है

जूते के फीते से भी गाड़ी अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक नॉट बनाना होगा जिसमें बीच में गैप हो। इसके बाद फीते का दोनों कॉर्नर पकड़ लें और दरवाजे के साइड से अंदर की तरफ ले जाए। इस बात का ध्यान रखें कि फीते का दोनों कोना बाहर हो। और नॉट को अंदर की तरफ ले जाकर लॉक से फंसा दें और फीता खींचकर टाइट कर ऊपर की तरफ खींचे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement