Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. पहाड़ों में किस गियर में चलानी चाहिए बाइक, जानिए माउंटेन एरिया में बाइक राइडिंग से जुड़ी ये 5 टिप्स

पहाड़ों में किस गियर में चलानी चाहिए बाइक, जानिए माउंटेन एरिया में बाइक राइडिंग से जुड़ी ये 5 टिप्स

लोग लंबे दूरी की यात्रा भी बाइक से ही करना पसंद करते हैं। ऑफ रोडिंग से लेकर पहाड़ चढ़ने तक, अमूमन लोग बाइक से नीचे नहीं उतरते हैं। यही कारण है कि अब मार्केट में कई तरह की बाइक्स आ गई है जो मुश्किल रास्तें के लिए खास तैयार की जाती है, लेकिन अगर आप पहाड़ों में जा रहे हैं तो बाइक चलाते समय आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 06, 2023 20:52 IST
Riding in Mountains- India TV Paisa
Photo:CANVA पहाड़ों में बाइक चलाते समय रखें ध्यान

Riding in Mountains: इन दिनों लोगों में बाइक से सफर करने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लोग लंबी दूरी की यात्रा भी बाइक से ही करना पसंद करते हैं। ऑफ रोडिंग से लेकर पहाड़ चढ़ने तक, अमूमन लोग बाइक से नीचे नहीं उतरते हैं। यही कारण है कि अब मार्केट में कई तरह की बाइक्स आ गई है जो मुश्किल रास्तें के लिए खास तैयार की जाती है। हालांकि बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि पहाड़ों पर बाइक चलाते समय किन बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है।

अपनी लेन बनाए रखें

अगर आप पहाड़ पर बाइक चलाते हैं तो आपने ध्यान दिया होगा कि सड़क को  पार करने के लिए कोई डिवाइडर या मार्किंग नहीं होती है। ऐसे में इस बात को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है कि कहीं आप कॉर्नर में तो बाइक नहीं चला रहे हैं।

कम गियर में सवारी करें

पहाड़ी पर चढ़ते समय, हमेशा हाई-आरपीएम और लोअर गियर में राइड करें। पहाड़ियों पर चढ़ते समय आरपीएम को उसके ठीक नीचे रखने की कोशिश करते समय उस स्थान का पता लगाएं जहां इंजन अधिकतम पावर बनाता है। पहाड़ पर चढ़ते समय, मोटरसाइकिल को ज्यादा अफ्फोर्ड करना पड़ता है, इसे गलत गियर में रखने से बाइक टकरा सकता है और बंद हो सकता है।

न्यूट्रल में कभी नीचे न आएं

इंजन ब्रेकिंग का उपयोग हिल राइडिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। न्यूट्रल में रहने से, आप इंजन ब्रेकिंग का कंट्रोल खो देते हैं, जिसके कारण आप वाहन से कंट्रोल खो सकते हैं। साथ ही, किसी ढलान पर उतरते समय ब्रेक का अत्यधिक उपयोग करने से ब्रेक बहुत अधिक गर्म हो जाते हैं, जो एक समय में उन्हें अप्रभावी बना देता है।

सही ब्रेक

पहाड़ पर चढ़ते समय सामने वाले ब्रेक की अपेक्षा मोटरसाइकिल के पिछले ब्रेक का अधिक प्रयोग करें। वहीं नीचे जाते समय, पिछले ब्रेक की तुलना में फ्रंट ब्रेक का अधिक उपयोग करें। इसके पीछे की वजह वजन है। ऊपर जाते समय सबसे ज्यादा भार पिछले टायर पर होगा, फ्रंट ब्रेक ज्यादा लगाने से आगे का पहिया आसानी से लॉक हो जाएगा। मोटरसाइकिल के ढलान पर होने पर पीछे के ब्रेक से अधिक आगे वाले पहिए पर ब्रेक लगाने की जरूरत है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement