Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Steering Wheels: कार लेने से पहले जान लें स्टीयरिंग व्हील के अलग-अलग टाइप, ज्यादातर लोग हैं इससे अनजान

Steering Wheels: कार लेने से पहले जान लें स्टीयरिंग व्हील के अलग-अलग टाइप, ज्यादातर लोग हैं इससे अनजान

Steering Wheel : स्टीयरिंग व्हील किसे भी कार का सबसे महत्वपुढ पार्ट माना जाता है। कई बार लोग एक गलत स्टीयरिंग व्हील वाली कार पसंद करके अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा से समझौता कर लेते है। जोकि आगें चलकर उनको एक बड़ी दुविधा में डाल सकता है। इस लेख में हम आपको अगल अलग स्टीयरिंग व्हील के प्रकारो के बारे में बताएंगे , अगर आप

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 07, 2022 18:57 IST
स्टीयरिंग व्हील- India TV Paisa
Photo:CANVA स्टीयरिंग व्हील

केवल ड्राइवर ही जानते हैं कि लंबे समय तक स्टीयरिंग व्हील को लगातार पकड़ना कैसा होता है। आपके हाथ पसीने से तर हो सकते हैं और स्टीयरिंग व्हील को चिकना बना सकते हैं। यदि आप स्टीयरिंग व्हील की क्वालिटी पर विचार किए बिना कार खरीदते हैं तो सड़क पर आपके आराम से समझौता किया जा सकता है।

तो आइए जानते है 5  प्रकार के लेटेस्ट Steering Wheels :-

  1. टेलीस्कोप स्टीयरिंग व्हील (Telescope Steering Wheel)
  2. टिल्ट स्टीयरिंग व्हील (Tilt Steering Wheel)
  3. अडजस्टेबल  स्टीयरिंग व्हील  (Adjustable Steering Wheel)
  4.  स्विंग अवे  स्टीयरिंग व्हील (Swing-away Steering Wheel)
  5.  स्टीयरिंग व्हील विथ रेसर्कुलटिंग बॉल्स (Steering Wheel With Recirculating Balls)

टेलीस्कोप स्टीयरिंग व्हील (Telescope Steering Wheel)

टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील के रूप में जाना जाने वाला स्टीयरिंग व्हील को। चालक की ऊंचाई के अनुसार एडजस्ट  किया जा सकता है। 3 इंच की सीमा के भीतर, आप स्टीयरिंग व्हील को अनंत तरीकों से एडजस्ट कर सकते हैं। टेलीस्कोपिंग स्टीयरिंग व्हील को टेलीस्कोप के मकानिस्म  द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो व्हील को आगे या पीछे ले जाने की अनुमति देता है।

टिल्ट स्टीयरिंग व्हील (Tilt Steering Wheel)

यह स्टीयरिंग व्हील जनरल मोटर्स द्वारा 1963 में  पेश किआ गया था, और वे आमतौर पर लक्ज़री वाहनों में पाए जाते हैं। यह एक ऐसा स्टीयरिंग व्हील जिसे आप एडजस्ट कर सकते हैं, अलग-अलग लोगों के लिए वाहन को आराम से चलाना संभव बनाता है। टिल्ट स्टीयरिंग व्हील में एक चाप होता है जिसे ऊपर और नीचे घुमाकर ऊपर और नीचे किया जा सकता है।

अडजस्टेबल  स्टीयरिंग व्हील  (Adjustable Steering Wheel)

स्टीयरिंग कॉलम को एडजस्ट करने वाले पहिए ऊंचाई को भी  एडजस्ट करते हैं, लेकिन टेलिस्कोप के पहियों की तुलना में अलग। इस स्टीयरिंग व्हील का उपयोग करके, आप व्हील की ऊंचाई बदलने के बजाय व्हील का शीर्षक बदल सकते हैं। एक अडजस्टेबले  स्टीयरिंग कॉलम-व्हील शाफ़्ट तंत्र के बजाय एक इलेक्ट्रिक मोटर या कम्प्रेशन लॉक का उपयोग करता है। टिल्ट स्टीयरिंग व्हील्स के विपरीत, हालांकि, ये स्टीयरिंग व्हील परिवर्तन अधिक प्रभावी हैं लेकिन कम स्पष्ट हैं।

स्विंग अवे  स्टीयरिंग व्हील (Swing-away Steering Wheel)

इस स्टीयरिंग व्हील को फोर्ड ने पहली बार 1961 में अपनी निजी लक्ज़री कार, थंडरबर्ड (Thunderbird) में इस सुविधा को पेश किया, ताकि कार में अंदर और बाहर जाने की सुविधा मिल सके। पार्किंग में रहते हुए, आप स्टीयरिंग व्हील को नौ इंच दाईं ओर ले जा सकते हैं।

स्टीयरिंग व्हील विथ रेसर्कुलटिंग बॉल्स (Steering Wheel With Recirculating Balls)

मकानिस्म जो वाहन के पहियों को किसी भी दिशा में घुमाता है, उसे रीसर्क्युलेटिंग बॉल स्टीयरिंग व्हील के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार के स्टीयरिंग व्हील सिस्टम के लिए पिटमैन के हाथ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह स्टीयरिंग गियर को सेंटर लिंक से जोड़ता है और पिटमैन शाफ्ट की छड़ों को बांधता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement