Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. जानिए पेट्रोल और डीजल के मुकाबले क्यों हैं CNG बेस्ट फ्यूल ऑप्शन

CNG Vs Petrol-Diesel Fuels: जानिए पेट्रोल और डीजल के मुकाबले क्यों हैं CNG बेस्ट फ्यूल ऑप्शन

सीएनजी न केवल पर्यावरण और आपकी कार के लिए अच्छा है बल्कि सुरक्षा के नजरिए से भी एक बेहतरीन फ्यूल है। आज हम आपको बताएंगे कि कीमत और सुरक्षा के लिहाज से ये कितना बढ़िया है और इंजन के लिए कितना अच्छा है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 18, 2023 18:13 IST
CNG Vs Petrol-Diesel Fuels- India TV Paisa
Photo:CANVA CNG के हैं कई फायदे, अन्य फ्यूल से है बेहतर

CNS Vs Other Fuels: कई फायदों के कारण सीएनजी कारें अन्य फ्यूल की तुलना में लोकप्रियता हासिल कर रही हैं। सीएनजी न केवल पर्यावरण और आपकी कार के लिए अच्छा है बल्कि सुरक्षा के नजरिए से भी एक बेहतरीन है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सीएनजी अन्य फ्यूल के कंपेरिजन में बेहतर है। तो चलिए बिना देरी किए शुरू करते हैं।

सीएनजी के फायदे-

कीमत

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) पेट्रोल या डीजल जैसे महंगे फ्यूल का एक सस्ता विकल्प है। साथ ही CNG फिटेड कारें आज के समय में एक आम बात हो गया हैं, लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था। यह ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में अलग अलग टेक्नोलॉजी के कारण पॉसिबल हो पाया है। सीएनजी न केवल पॉकेट के लिए अच्छा है बल्कि पर्यावरण के लिए भी सही ऑप्शन है।

सीएनजी पर्यावरण के लिए बेहतर है

वाहनों से निकलने वाली गैसें पर्यावरण के लिए हानिकारक होती हैं और अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और अन्य श्वसन संबंधी समस्याओं का एक प्रमुख कारण हैं। एक स्टडी के मुताबिक सीएनजी पर चलने वाले वाहनों में गैस, कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन 80% तक कम हो जाता है। यह अन्य फ्यूल की तुलना में 45% कम हाइड्रोकार्बन भी पैदा करता है।

कार के इंजन के लिए अच्छा है

सीएनजी को वाहन के इंजन के लिए सबसे साफ फ्यूल में से एक माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पेट्रोल या डीजल की तुलना में यह बहुत कम अवशेष (Waste) छोड़ता है। इससे इंजन के पाइप और ट्यूब को कम नुकसान होता है, जिससे इंजन की उम्र बढ़ जाती है। कम पॉल्यूशन के कारण सर्विस सेंटर पर जाना भी कम हो जाता है।

कम रखरखाव लागत

कार की अच्छी सर्विसिंग कार खरीदने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। अपनी कार को नियमित रूप से बनाए रखने के कई फायदे हैं। हालांकि, अगर आपको अपनी कार को बार-बार गैरेज ले जाने की जरूरत है, तो यह एक महंगा मामला होगा। यदि आपकी कार सीएनजी फिटेड है, तो इंजन की लाइफ बढ़ जाएगी क्योंकि फ्यूल के कारण मोटर ऑयल का प्रदूषण कम होगा।

सीएनजी सुरक्षित है

सीएनजी और पेट्रोल या डीजल जैसे फ्यूल के बीच सबसे स्पष्ट अंतर यह है कि सीएनजी तरल रूप में नहीं है। गैस होने के कारण, ये जल्दी गायब हो जाती है और फैलती नहीं है जिससे आग लगने का खतरा नहीं होता है। सीएनजी हवा से भी हल्की होती है इसलिए जल्दी और आसानी से गाड़ी से दूर चली जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement