Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Lectrix EV ने लॉन्च किए एक्टिवा से भी सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर LXS G3.0 और LXS G2.0, जानिए कीमत और रेंज

Lectrix EV ने लॉन्च किए एक्टिवा से भी सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर LXS G3.0 और LXS G2.0, जानिए कीमत और रेंज

ये स्कूटर 36 सुरक्षा विशेषताओं, 24 स्मार्ट सुविधाओं, 14 आरामदायक विशेषताओं और कई अन्य फीचर्स की श्रृंखला के साथ आते हैं। ये सब आधुनिक, सुरक्षित, इंटेलिजेंट और कनेक्टेड मोबिलिटी प्रदान करने पर केंद्रित हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 26, 2023 19:54 IST
Lectrix EV launches electric scooters LXS G3.0 and LXS G2.0 cheaper than Activa, know the price and - India TV Paisa
Photo:FILE Lectrix EV launches electric scooters LXS G3.0 and LXS G2.0

अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय स्टार्टअप सार समूह की इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट लेक्ट्रिक्स ईवी (Lectrix EV) ने आज भारतीय बाजार में दो नए स्कूटर लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी ने आज LXS G3.0 और LXS G2.0 को बाजार में पेश किया है। कंपनी की नई पेशकश एलएक्सएल को 1.03 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उतारा गया है। कंपनी का इसकी करीब 50,000 इकाइयों की बिक्री करते हुए तीन-पांच प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य है। कंपनी के अनुसार इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपने सेगमेंट की कई नई खूबियों से लैस है। यह एक बार चार्ज होने पर 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तय कर सकता है। इसकी आपूर्ति 16 अगस्त से शुरू हो जाएगी। 

कंपनी के अनुसार दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर अर्बन मोबिलिटी में क्रांति लाने वाले वाहन हैं, जो 93 विशेषताएं प्रदान करते हैं। ये स्कूटर 36 सुरक्षा विशेषताओं, 24 स्मार्ट सुविधाओं, 14 आरामदायक विशेषताओं और कई अन्य फीचर्स की श्रृंखला के साथ आते हैं। ये सब आधुनिक, सुरक्षित, इंटेलिजेंट और कनेक्टेड मोबिलिटी प्रदान करने पर केंद्रित हैं।

एलएक्स जी 2.0 में 2.3 किलोवाट की बैटरी जो फुल चार्ज होने पर 85 किलोमीटर और एलएक्सएस जी 3.0 में 3 किलोवाट की बैटरी है जो 100 किलोमीटर चलने में सक्षम है। इसकी बुकिंग आज से 499 रुपये में शुरू हो गई है और 15 अगस्त तक बुकिंग करने वालों को पांच हजार रुपए की छूट दी जाएगी तथा 16 अगस्त से पूरे देश में डिलीवरी शुरू की जाएगी। ये स्कूटर कंपनी के 100 डीलरशिप पर उपलब्ध होंगे।

500 करोड़ के निवेश की जरूरत 

लेक्ट्रिक्स ईवी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय कुमार ने कहा कि कंपनी को अपने कारोबार का विस्तार करने और नए उत्पादों की पेशकश के लिए करीब 500 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम अपनी भावी वृद्धि के वित्तपोषण के लिए अगले साल यह राशि जुटाने के बारे में सोचेंगे।’’ उन्होंने कहा कि इस पूंजी का इस्तेमाल नए उत्पाद बाजार में उतारने, मौजूदा ढांचे की देखभाल के लिए जरूरी पूंजीगत व्यय और बिक्री नेटवर्क के विस्तार में किया जाएगा। कुमार ने कहा कि कंपनी की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल खंड में कदम रखने की भी योजना है। इसके अलावा कुछ अन्य खंडों में भी कदम रखने की तैयारी है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement