Tuesday, February 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Mahindra की कारें और कॉमर्शियल गाड़ियां जनवरी 2024 से हो जाएंगी महंगी, कंपनी ने बताई वजह

Mahindra की कारें और कॉमर्शियल गाड़ियां जनवरी 2024 से हो जाएंगी महंगी, कंपनी ने बताई वजह

महंगाई और बढ़ी हुई कमोडिटी कीमतों के चलते कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ ही दिनों और भी कंपनियां कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 06, 2023 20:01 IST
महिंद्रा एसयूवी सेगमेंट में कई मॉडल की बिक्री करती है।- India TV Paisa
Photo:ऑफिशियल वेबसाइट महिंद्रा एसयूवी सेगमेंट में कई मॉडल की बिक्री करती है।

घरेलू ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपनी पैसेंजर और कॉमर्शियल गाड़ियों की कीमत में जनवरी 2024 से बढ़ोतरी का बुधवार को ऐलान कर दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह एडजस्टमेंट महंगाई और बढ़ी हुई कमोडिटी कीमतों के चलते बढ़ती लागत के जवाब में है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, कंपनी ने अतिरिक्त लागतों को वहन करने की पूरी कोशिश की है। हालांकि, इस बढ़ोतरी का एक हिस्सा ग्राहकों को दिया जाएगा। वाहन निर्माता ने कहा कि मूल्य बढ़ोतरी की लिमिट अलग-अलग एसयूवी और कॉमर्शियल गाड़ियों में अलग-अलग होगी।

पैसेंजर गाड़ियों में इन मॉडल की बिक्री करती है महिंद्रा

महिंद्रा एंड महिंद्रा पैसेंजर गाड़ियों में एक्सयूवी 300, एक्सयूवी 400, एक्सयूवी 700, स्कॉर्पियो, स्कॉर्पियो-एन, थार,  केयूवी100  एनएक्सटी, मराज्जो मॉडल की बिक्री करती है। इसके अलावा, कॉमर्शियल गाड़ियों के भी कई मॉडल की बिक्री करती है। इससे पहले देश की सबसे  कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने भी बीते महीने महंगाई और बढ़ी हुई रॉ-मटेरियल्स के चलते लागत दबाव का हवाला देते हुए कहा कि वह जनवरी 2024 में अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही है।

इन कंपनियों ने भी कर दी है अनाउंसमेंट

ऑडी और मर्सिडीज ने भी अपनी कारों की कीमतों में जनवरी 2024 से बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। ऑडी अपने सभी मॉडल पर दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। ऑडी का कहना था कि बढ़ती सप्लाई चेन संबंधी इनपुट और ऑपरेशनल कॉस्ट की बढ़ती लागत के चलते हमने अपने मॉडल रेंज में बढ़ोतरी की घोषणा की है। मारुति ने इसी साल अप्रैल में कीमतों में 0.80 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी थी। टाटा मोटर्स ने तो यहां तक कह दिया है कि इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में भी बढ़ोतरी लागू हो जाएगी। माना जा रहा है कि लगभग सभी कंपनियां आने वाले महीने से दाम में बढ़ोतरी कर देंगी। यानी कस्टमर्स को गाड़ी खरीदने के लिए अब ज्यादा खर्च करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement