Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अप्रैल पड़ने वाला है महंगा, जानिए क्यों मारुति सहित इन कंपनियों को बढ़ाने पड़ रहे हैं गाड़ियों के दाम

अप्रैल पड़ने वाला है महंगा, जानिए क्यों मारुति सहित इन कंपनियों को बढ़ाने पड़ रहे हैं गाड़ियों के दाम

कीमतों में ताजा बढ़ोत्तरी बीएस6 फेज-2 ट्रांजिशन के चलते हो रही है। ऑटो इंडस्ट्री प्राइस हाइक करने की तैयारी कर रही है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 23, 2023 13:59 IST
Maruti Suzuki- India TV Paisa
Photo:FILE Maruti Suzuki

अप्रैल का महीना वाहन खरीदारों के लिए महंगाई की नई किश्त लेकर आने वाला है। 1 अप्रैल से सरकार बीएस6 का फेज 2 लागू करने जा रही है। इस तकनीकी बदलाव के चलते देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों की ओर से कीमत वृद्धि की घोषणा शुरू हो गई है। ताजा ऐलान देश के बाजार में करीब आधी हिस्सेदारी रखने वाली मारुति सुजुकी इंडिया की ओर से आया है। कंपनी ने घोषणा की है कि अप्रैल से उसके वाहनों के दाम बढ़ जाएंगे। इससे पहले, होंडा कार्स, टाटा मोटर्स समेत कई कंपनियां वाहनों के दामों में अप्रैल से वृद्धि करने की घोषणा कर चुकी है। वहीं दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प भी कीमतों में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर चुका है। 

मारुति ने बढ़ाई कीमतें

मारुति सुजुकी ने गुरुवार को ऐलान करते हुए कहा कि नियामक आवश्यकताओं और महंगाई के असर को आंशिक रूप से कम करने के लिए उसे दामों में वृद्धि करनी पड़ रही है। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि कीमतों में कितनी बढ़ोत्तरी होगी। मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजारों को भेजी जानकारी में कहा कि कुल मुद्रास्फीति और नियामक आवश्यकताओं की वजह से उसे लागत दबाव का लगातार सामना करना पड़ रहा है। कंपनी लागत को घटाने के हर संभव प्रयास कर रही है लेकिन मूल्य वृद्धि का कुछ भार ग्राहकों पर डालने पर वह मजबूर है। कंपनी ने कहा कि वाहनों के दाम अप्रैल 2023 से बढ़ाए जाएंगे और यह मूल्य वृद्धि विभिन्न मॉडल के लिए भिन्न होगी। 

Tata Motors ने बढ़ाए दाम 

टाटा मोटर्स ने एक अप्रैल 2023 से अपने वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में पांच प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि कीमतों में वृद्धि एक अप्रैल से लागू होने वाले बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स के दूसरे चरण के मद्देनजर की गई है। कीमतों में यह बढ़ोतरी वाणिज्यिक वाहनों की पूरे सेगमेंट पर लागू होगी। यह अलग-अलग मॉडल और वर्जन के अनुरूप भिन्न-भिन्न होगी। कंपनी ने कहा कि टाटा मोटर्स अप्रैल से अपने वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में पांच प्रतिशत तक की वृद्धि करेगी।

क्यों बढ़ रहे हैं दाम

कीमतों में ताजा बढ़ोत्तरी बीएस6 फेज-2 ट्रांजिशन के चलते हो रही है। ऑटो इंडस्ट्री प्राइस हाइक करने की तैयारी कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेक और मॉडल के आधार पर इस बार बढ़ोतरी लगभग 2-4% या लगभग 15,000-20,000 रुपये तक हो सकती है, जबकि मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, होंडा, एमजी, किआ  और टाटा मोटर्स जैसी यात्री वाहन कंपनियां पहले से ही बढ़ोतरी की मात्रा और तारीख पर काम कर रही हैं, यहां तक कि वाणिज्यिक वाहन कंपनियां भी कीमतों में लगभग 5% वृद्धि की घोषणा कर रही हैं। 

होंडा भी करेगी कीमतों में बढ़ोतरी

इसी तरह जबकि होंडा ने हाल ही में अपनी नई सिटी लॉन्च की है, कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि अन्य मॉडलों के लिए बीएस6 फेज II के चलते अप्रैल से कीमतों में वृद्धि होगी। टाटा मोटर्स के लिए जिसने मंगलवार को अपने वाणिज्यिक वाहनों पर 5% तक की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। यात्री वाहन रेंज पहले ही फरवरी में बीएस6 फेज II में परिवर्तित हो चुकी है। टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस विनियामक परिवर्तन से उत्पन्न लागत वृद्धि का हिस्सा आंशिक रूप से फरवरी में घोषित मूल्य वृद्धि (लगभग 1.2% वृद्धि) में पारित किया गया है और शेष भाग को अगली कीमत वृद्धि में पारित किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement