Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti Jimny Launch: मारुति ने लॉन्च की दमदार SUV जिम्नी, जबरदस्त फीचर्स और इस कीमत के साथ देगी Thar को टक्कर

Maruti Jimny Launch: मारुति ने लॉन्च की दमदार SUV जिम्नी, जबरदस्त फीचर्स और इस कीमत के साथ देगी Thar को टक्कर

Maruti Suzuki Jimny को कंपनी ने कुल 6 वेरिएंट्स में लॉन्च किया है, इसकी कीमत मौजूदा Mahindra Thar के एंट्री लेवल रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिंएट के मुकाबले तकरीबन 2.20 लाख रुपये तक महंगी है.

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 07, 2023 14:48 IST
maruti jimny- India TV Paisa
Photo:PTI maruti jimny

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बुधवार को अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी जिम्नी (Jimny ) को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस कार को फरवरी में हुए आटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। इसकी कीमत 12.74 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 15.05 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। Maruti Suzuki Jimny को कंपनी ने कुल 6 वेरिएंट्स में लॉन्च किया है, इसकी कीमत मौजूदा Mahindra Thar के एंट्री लेवल रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिंएट के मुकाबले तकरीबन 2.20 लाख रुपये तक महंगी है।

ये है जिम्नी की कीमत 

कंपनी ने घोषणा करते हुए बताया कि फोर-व्हील ड्राइव मॉडल के मैनुअल ट्रिम्स की कीमत 12.74 लाख रुपये से 13.85 लाख रुपये के बीच है, जबकि 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रिम्स की कीमत 13.94 लाख रुपये से 15.05 लाख रुपये के बीच है। कंपनी इसे पांच दरवाजों वाले मॉडल के साथ पेश किया है। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल मोटर है। कंपनी ने इसे दो इंजन वेरिएंट जीटा और अल्फा के साथ पेश किया है। MSI ने कहा कि मॉडल के ऑटोमैटिक ट्रिम्स 16.94 किमी प्रति लीटर की ईंधन-दक्षता प्रदान करते हैं और पांच-स्पीड मैनुअल वेरिएंट 16.39 किमी प्रति लीटर माइलेज के साथ आते हैं। कंपनी जिम्नी को नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी। 

जिम्नी की पूरी रेंज

  • Zeta MT -  12.74 लाख रुपये
  • Zeta AT -  13.94 लाख रुपये
  • Alpha MT -  13.69 लाख रुपये
  • Alpha AT - 14.89 लाख रुपये
  • Alpha MT (Dual Tone) -  13.85 लाख रुपये 

MSI के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकूची ने एक बयान में कहा, "जिम्नी (5-डोर) की लॉन्चिंग हमारे एसयूवी पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और देश की सबसे बड़ी एसयूवी निर्माता बनने के हमारे लक्ष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।" उन्होंने कहा कि भारत न केवल घरेलू बाजार के रूप में बल्कि वैश्विक निर्यात आधार के रूप में भी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

सिर्फ 33550 में आपकी हो सकती है जिम्नी 

कंपनी ने कहा कि मॉडल को 33,550 रुपये से शुरू होने वाले सब्सक्रिप्शन के साथ भी खरीदा जा सकता है। MSI को उम्मीद है कि एसयूवी सेगमेंट में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए जिम्नी ब्रेज़ा, फ्रोंक्स और ग्रैंड विटारा जैसे अन्य मॉडलों के साथ एक भूमिका निभाएगा। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी इस वित्त वर्ष में 25 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ एसयूवी सेगमेंट में अग्रणी स्थिति बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

दुनिया भर में बिकी हैं 32 लाख जिम्नी 

सुजुकी ने 1970 के बाद से 199 देशों और क्षेत्रों में दुनिया भर में जिम्नी की 32 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं। विश्व स्तर पर, सुजुकी 3 डोर कॉन्फ़िगरेशन वाले मॉडल को बेचता है। यह पहली बार है जब लगभग 960 करोड़ रुपये के निवेश से पांच दरवाजों वाला संस्करण विकसित किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement