1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tata Nexon की छुट्टी कर देगी MG ZS EV, तस्वीरों में निहारिये इसकी खूबसूरती

MG मोटर ने भारत में लॉन्च की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS EV, तस्वीरों में निहारिये इसकी खूबसूरती

MG ZS EV एक्साइट की कीमत 21.99 लाख रुपये और एक्सक्लूसिव की ​कीमत 25.88 लाख रुपये है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: March 07, 2022 16:13 IST
MG ZS EV 2022- India TV Paisa
Photo:MG

MG ZS EV 2022

Highlights

  • भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की जंग और भी तगड़ी हो गई है
  • एमजी मोटर इंडिया ने सोमवार ZS EV का नया एडिशन पेश किया
  • ZS EV की भारत में एक्स शोरूम कीमत 21.99 लाख रुपये से शुरू है

नयी दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की जंग और भी तगड़ी हो गई है। देश काफी चर्चा बटोरने वाले ब्रांड एमजी मोटर इंडिया ने सोमवार ZS EV का नया एडिशन पेश किया है।  ZS EV की भारत में एक्स शोरूम कीमत 21.99 लाख रुपये से शुरू है। नयी ZS EV दो एडिशन- एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध होगी। 

एक्साइट की कीमत 21.99 लाख रुपये और एक्सक्लूसिव की ​कीमत 25.88 लाख रुपये है। कंपनी ने कहा कि उसने एक्सक्लूसिव संस्करण के लिए बुकिंग शुरू कर दी है, जबकि एक्साइट ट्रिम के लिए बुकिंग जुलाई 2022 से शुरू होगी। 

MG ZS EV 2022

Image Source : MG
MG ZS EV 2022

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा कि 

ZS EV की मांग उत्साहजनक रही है और नया संस्करण ग्राहकों के साथ ब्रांड के जुड़ाव को और मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि जेडएस ईवी ब्रिटेन, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया सहित प्रमुख वैश्विक बाजारों में सफल रही है।

मिलेगी सबसे बड़ी बैटरी 

ऑल-न्यू जेडएस ईवी अपने सेग्मेंट में सबसे बड़ी 50.3 kWh की बैटरी के साथ आधुनिक तकनीक से पूरी तरह लैस होकर आती है। यह एक बार चार्ज करने पर यह कार 461 किमी की सर्टिफाइड रेंज प्रदान करती है।

MG ZS EV 2022

Image Source : MG
MG ZS EV 2022

ये हैं इसके खास फीचर्स 

ऑल न्यू जेड-एस ईवी को बेहतरीन डिजाइन के तत्वों के साथ फिर से आकार दिया गया है। इसमें सुविधाजनक और प्रीमियम इंटीरियर के साथ अपने सेग्मेंट में पहली बार ड्यूल पेन पैनोरमिक स्काईरूफ, डिजिटल ब्लूटूथ® की, रियर ड्राइव असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा, आई-स्मार्ट के साथ 75 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स जोड़े गए हैं। इसमें पूरी दुनिया में प्रमाणित  (एएसआईएल-डी, आईपी-69के और यूएल 2580) बैटरी लगाई गई है, जिसने 8 विशेष सुरक्षा परीक्षण पास किए हैं, जिसमें आग, टक्‍कर, धूल मिट्टी और धुएं से संबंधित टेस्ट शामिल हैं।

MG ZS EV 2022

Image Source : MG
MG ZS EV 2022

शानदार एक्सटीरियर 

ऑल-न्यू जेडएस ईवी में दुनिया भर में एमजी के खास डिजाइन संकेतों को अपनाया गया है। इसमें नई इलेक्ट्रिक डिजाइन की ग्रिल के साथ  17 इंच के टॉमहॉक हब डिजाइन के एलॉय व्हील शामिल है। इससे बेहतरीन गतिशीलता तो मिलती ही है, कार को नया लुक भी मिलता है। फुल एलईडी हॉकआई हेडलैंप और नए एलईडी टेल लैंप देखने वालों को पल भर में मोहित कर लेते हैं और उसे नया लुक देते हैं इसे देखने वालों पर जबर्दस्त प्रभाव पड़ता है।

MG ZS EV 2022

Image Source : MG
MG ZS EV 2022

आरामदायक और प्रीमियम इंटीरियर

ऑल-न्यू जेड ईवी को हमने उपभोक्ताओं की सुविधा को केंद्र में रखकर बनाया है। ईवी के एडवांस फीचर के साथ आरामदायक और सुविधाजनक केबिन को लक्जरी सुविधाओं के साथ खूबसूरती से फिर से सजाया-संवारा गया है। कार के इंटीरियर को नया एवं आधुनिक किया गया है और इसका प्रीमियम लेदर डैश बोर्ड, सेंटर आर्म रेस्ट और ड्युअल-पेन पैनोरैमिक स्‍काई रूफ किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं। ऑल-न्यू जेडएस ईवी में आगे और पीछे की सीटों पर बैठे यात्रियों की सुविधा और आराम को और बढ़ाया गया है। रियर सेंटर हेडरेस्ट, कप होल्डर्स के साथ रियर सेंटर आर्मरेस्ट और रियर एसी वेंट्स से यात्री अपने हर सफर में बेहतरीन आराम हासिल कर सकते हैं।

MG ZS EV 2022

Image Source : MG
MG ZS EV 2022

नई और बेहतरीन तकनीक

मौजूदा जेडएस ईवी में नए-नए फीचर्स की पहले ही अपेक्षाकृत लंबी लिस्ट है। ये फीचर्स कार में इनबिल्ट हैं। यह पूरे डिजिटल क्‍लस्टर में 17.78 सेमी (7 इंच) की एलसीडी स्क्रीन है। इसमें 10.1 इंच की एचडी टचस्क्रीन के साथ एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्‍पल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, 5 यूएसबी पोर्ट, जिसमें 2 टाइप सी के चार्जिंग पोटर्स शामिल है। ऑटो एसी और पीएम 2.5 फिल्टर से यह तापमान पर नियंत्रण रखता है। इसमें राइड को स्मार्ट बनाने के लिए 75 से ज्यादा फीचर्स के साथ एक आधुनिक आई-स्मार्ट कनेक्टिविटी सिस्टम भी शामिल है। ऑल न्यू जेड एस ईवी में डिजिटल ब्लूटुथ का फीचर भी शामिल है। यह उपभोक्ताओं को चुनिंदा मामलों में बिना चाबी के गाड़ी चलाने की इजाजत देता है।

MG ZS EV 2022

Image Source : MG
MG ZS EV 2022

टेक्‍नोलॉजी के माध्यम से सुरक्षा को प्राथमिकता

ऑल-न्यू जेड एस ईवी में आरामदायक माहौल में संतुलित ड्राइविंग के लिए 6 एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरे और हिल डीसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलटी कंट्रोल (ईएससी) के साथ यात्रियों की संपूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। ऑल-न्यू जेड एस ईवी में रियर ड्राइव असिस्ट फीचर्स दिया गया है, जो ड्राइवर  के साथ यात्रियों की सुरक्षा को और बढ़ाता है। इसमें ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्टशन फीचर (बीएसडी) भी शामिल है, जो सड़क पर अचानक आ जाने वाले वाहन की पहचान करने में मदद करता है, जो पिछले हिस्से को देखने के लिए बने कार के बाहरी शीशे से नहीं दिखाई देते।  इसमें लेन चेंज असिस्ट फीचर भी शामिल है, जो लेन बदलते समय ड्राइवर को संभावित हादसा होने की सूचना देते हैं।  इसमें रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट का फीचर दिया गया है, जो पीछे दायें या बायें से आने वाली गाड़ियों की पहचान करता है। कार ड्राइव करते समय यह वाहन रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर्स की रेंज से दूर रहते हैं।

MG ZS EV 2022

Image Source : MG
MG ZS EV 2022

ज्यादा बड़ी, मजबूत और सुरक्षित बैटरी

ऑल-न्यू जेडएस ईवी अब अपने सेग्मेंट में सबसे बड़ी 50.3 kWH की एडवांस टेक्नोलॉजी बैटरी के साथ आएगी जो आईपी-69 के और एएसआईएल-डी बेहतरीन सुरक्षा मानकों खरी उतरती है। यह नई ताकतवर मोटर से लैस है, जिससे वाहन को 176 पीएस की बेहतरीन पावर मिलती है। यह केवल 8.5 सेकेंड में 0-100 किमी प्रकि घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। यह बैटरी 8 विशेष सुरक्षा परीक्षणों से गुजरी है। इसे यूएल2580 का वैश्विक प्रमाणन भी मिला है।

Write a comment
erussia-ukraine-news