Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. MIHOS: ये स्कूटी है इतनी मजबूत कि हथौड़े मारने पर भी नहीं होगा बाल-बांका

MIHOS: ये स्कूटी है इतनी मजबूत कि हथौड़े मारने पर भी नहीं होगा बाल-बांका

MIHOS नाम से ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च हुए इस स्कूटर की मजबूती तो जबरदस्त है। इसके साथ ही इसमें कई फीचर्स भी मौजूद है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 16, 2023 18:16 IST
Launch of MIHOS in Auto Expo 2023- India TV Paisa
Photo:JOYEBIKES.COM MIHOS की स्कूटी देती है अच्छी रेंज

MIHOS: इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी Ward Wizard innovations and mobility Ltd. ने एक ऐसा स्कूटर लॉन्च किया है जो परफॉर्मेंस में तो दमदार है ही, साथ ही साथ मजबूती में भी किसी से पीछे नहीं है। ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च हुए इस स्कूटर के लिए दावा किया जा रहा है कि इसकी बॉडी इतनी मजबूत बनी है कि इसपर हथौड़े से वार किया जाए, तो भी ये टूटेगा नहीं।

Joy E bikes MIHOS नाम से ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च हुए इस स्कूटर की मजबूती तो जबरदस्त है ही, साथ ही इसके फीचर्स और रेट्रो लुक भी लोगों को अट्रैक्ट करने के लिए काफी है।

क्या है इसके फीचर्स-

फीचर्स की बात करें तो वेस्पा जैसे इसके रेट्रो लुक में कंपनी की ओर से चार कलर्स मिल रहे हैं। इनमें ब्लू, ग्लॉसी सॉलिड ब्लैक, ग्लॉसी सॉलिड येलो और पर्ल व्हाइट शामिल है। व्हील बेस की बात करें तो एक पहिये से दूसरे पहिये की दूरी 1360mm है। Joy-E-Bikes MIHOS में फ्रन्ट एलईडी लाइट लगी है। इसमें ड्राइवर की सेफ्टी के लिए भी कुछ एड्वान्स सिस्टम की व्यवस्था की गई है।

ग्राउन्ड क्लीरेन्स की बात करें तो इस स्कूटी में 175mm का स्पेस है। वहीं एडिशनल फीचर्स में रिवर्स मोड, जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम, एंटी थेफ्ट अलार्म आदि फीचर्स हैं।

बैटरी बैकअप और टॉप स्पीड-

Joy-e-Bikes MIHOS में 74v40Ah की लिथियम-आयन बैटरी लगी है जो सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक की रेंज दे रही है। स्पीड भी 40 किलोमीटर तक पहुंच जाती है। इसको चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। हालांकि अभी इसके फास्ट चार्ज फीचर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

क्या है कीमत-

इस ई-स्कूटी की कीमत की बात करें तो इसका एक्स-शोरूम प्राइज 1.49 लाख रखा गया है। वहीं joy-e-bike में beast नाम से बाइक भी लॉन्च करने वाले हैं जिसकी आनुमानित कीमत 2 लाख 42 हजार हो सकती है।

वहीं 2023 ऑटो एक्सपो में WardWizard innovations and mobility Ltd. द्वारा Rockefeller लॉन्च की गई है। हालांकि अभी इस बाइक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

हर दिन अनाउंस होती ई-स्कूटी और ई-बाइक में कौन सी किससे बेहतर है, ये तो परफॉरमेंस के बाद ही पता चलेगा लेकिन 2023 ऑटो एक्सपो देखकर हम एक बात दावे से कह सकते हैं कि आने वाला समय भारतीय सड़कों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की भरमार लाने वाला है। इसमें एक अच्छी बात ये भी है कि ज्यादातर EV कंपनीज भारतीय मूल की ही हैं।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement