Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारत में तेजी से बढ़ी करोड़पतियों की संख्या, करोड़ों की मर्सिडीज, ऑडी, लेम्बोर्गिनी खरीदने की मची होड़

भारत में तेजी से बढ़ी करोड़पतियों की संख्या, करोड़ों की मर्सिडीज, ऑडी, लेम्बोर्गिनी खरीदने की मची होड़

लग्जरी कार कंपनी ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि कंपनी ने जनवरी-सितंबर 2023 में 5,530 इकाइयों की खुदरा बिक्री के साथ 88 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की है। लेम्बोर्गिनी इंडिया के प्रमुख शरद अग्रवाल ने कहा कि भारत में करोड़पति लोगों की तीसरी सर्वाधिक मौजूदगी है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 19, 2023 13:19 IST
मर्सिडीज, ऑडी, लेम्बोर्गिनी - India TV Paisa
Photo:FILE मर्सिडीज, ऑडी, लेम्बोर्गिनी

भारत में करोड़पतियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके प्रमाण करोड़ों की ​लग्जरी गाड़ियों की बिक्री में रिकॉर्ड बढ़ोतरी से पता चलता है। त्योहारी सीजन में मर्सिडीज और ऑडी ने इस त्योहारी मौसम में रिकॉर्ड संख्या में गाड़ियों की बिक्री की है। महंगी गाड़ियों की बिक्री ने पुराने सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में महंगी कारों की बिक्री अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर रह सकती है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक संतोष अय्यर ने कहा कि कई नए उत्पादों की पेशकश, आकर्षक पोर्टफोलियो और मजबूत ग्राहक धारणा से इस साल ओणम से दिवाली तक त्योहारी मौसम पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है। 

महंगी गाड़ियों का क्रेज तेजी से बढ़ा 

उन्होंने कहा कि हमने दशहरा, धनतेरस और दिवाली के दौरान कारों की रिकॉर्ड आपूर्ति की है जो ग्राहकों के उत्साह को दर्शाता है।" अय्यर ने कहा कि मर्सिडीज का दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है और इस साल रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद है। हालांकि आपूर्ति शृंखला से संबंधित व्यवधानों की वजह से कुछ चुनौतियां आने की आशंका बनी हुई है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावा ने कहा कि कंपनी ने त्योहारी अवधि में कुछ शक्तिशाली उत्पाद उतारे हैं जिनमें कार एवं मोटरसाइकिल दोनों ही शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हम इस गति को आगे भी जारी रखेंगे।

ऑडी की बिक्री में 88% का जबरदस्त उछाल 

लग्जरी कार कंपनी ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि कंपनी ने जनवरी-सितंबर 2023 में 5,530 इकाइयों की खुदरा बिक्री के साथ 88 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने कहा, "हम हाल के दिनों में उच्चतम ऑर्डर देख रहे हैं। यह त्योहारी समय ऑडी इंडिया के लिए बड़े उत्सव का प्रतीक है। हमने पिछले सात वर्षों में त्योहारों के समय की अपनी सर्वाधिक बिक्री की है। ढिल्लों ने कहा कि त्योहारी सीजन में दिल्ली और मुंबई हमारे उत्पादों की मांग में अग्रणी रहे। हमें हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और अहमदाबाद से भी अच्छी मांग देखने को मिल रही है।

लेम्बोर्गिनी की चाहत अमीरों में बढ़ी 

लेम्बोर्गिनी इंडिया के प्रमुख शरद अग्रवाल ने कहा कि भारत वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है और यहां करोड़पति लोगों की तीसरी सर्वाधिक मौजूदगी है। उन्होंने कहा कि भारतीय लग्जरी कार बाजार का मूल्य वर्ष 2021 में 1.06 अरब डॉलर था और इसके 2027 तक 1.54 अरब डॉलर हो जाने की उम्मीद है। अग्रवाल ने कहा कि यह वृद्धि ग्राहकों की रुचि और प्राथमिकताओं के विकास से प्रेरित है। उन्नत तकनीक और सुरक्षा सुविधाओं के साथ लग्जरी कारों की बढ़ती मांग के साथ वाहन खंड में पर्याप्त विस्तार देखा जा रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement