Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. देश में महंगी गाड़ियों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, इस जर्मन कंपनी ने बेच डाले इतने हजार वाहन

देश में महंगी गाड़ियों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, इस जर्मन कंपनी ने बेच डाले इतने हजार वाहन

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 11, 2024 18:50 IST
Expensive car sales - India TV Paisa
Photo:FILE महंगी गाड़ियों की बिक्री
हमारा देश तेजी से तरक्की कर रहा है। इससग लोगों की आय भी बढ़ रही है। बढ़ी इनकम ने लोगों के सपने भी बड़े कर दिए हैं। इसका फायदा मार्केट को मिल रहा है। देश में महंगी घड़ी से लेकर महंगी कार की रिकॉर्ड बिक्री हो रही है। दुनिया की महंगी कार बनाने वाली कंपनियां बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मसर्डिज, पोर्शे और लैंबोर्गिनी रिकॉर्ड तोड़ गाड़ियां भारत में बेच रही है। अब ताजा आंकड़ा जर्मनी के लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने जारी किया है। कंपनी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, बीएमडब्ल्यू ने 2023 में भारत में 22,940 इकाइयों की लक्जरी कार और मोटरसाइकिल की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की। 

बीएमडब्ल्यू की इस मॉडल की जबरदस्त रही मांग 

कंपनी ने 2023 में बीएमडब्ल्यू और मिनी ब्रांड की कुल 14,172 इकाइयां बेचीं, जबकि मोटरसाइकिल (बीएमडब्ल्यू मोटरराड) की 8,768 इकाइयां बेचीं। कंपनी की बिक्री 2022 में 19,263 इकाइयों की तुलना में पिछले साल 19 प्रतिशत बढ़ी। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा कि  2023 बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के लिए रिकॉर्ड कमाई वाला वर्ष रहा। तीनों ब्रांड ‘बीएमडब्ल्यू, मिनी और बीएमडब्ल्यू मोटरराड’ की अभी तक की सबसे अधिक इकाइयां बेची गईं। 
 

इलेक्ट्रिक गाड़ी भी रिकॉर्ड बिक्री 

उन्होंने बताया कि बीएमडब्ल्यू आईएक्स भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन रहा। पावाह ने बताया कि समूह 2024 में दो ईवी और छह बाइक सहित 13 कार पेश करेगा। साथ ही 5-सीरीज और एक्स3 सहित विभिन्न मॉडल पेश करने की भी योजना है। बीएमडब्ल्यू ने 2023 में 23 नए उत्पाद पेश किए थे। ल्ली नननन
 

स्टीलबर्ड ने नया हेलमेट लॉन्च किया

सड़क सुरक्षा में एक नया बेंचमार्क स्थापित करते हुए, एशिया की प्रमुख हेलमेट निर्माता स्टीलबर्ड हाई-टेक लिमिटेड ने नई हेलमेट रेंज एसबीए-20 को लॉन्च किया है। नया हेलमेट राइडर  की सुरक्षा को बढ़ाने और सड़क दुर्घटनाओं की गंभीर समस्या के समाधान करने के लिए डिजाइन किया गया है। एसबीए-20 का लॉन्च देश भर में लोगों के लिए इनोवेशन, क्वालिटी और सुरक्षित सवारी अनुभव के प्रति स्टीलबर्ड की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।  एसबीए-20 में कई अत्याधुनिक फीचर्स हैं जो इसे बाज़ार में अलग बनाती हैं। हाई-इम्पैक्ट वाले थर्मोप्लास्टिक सामग्री से तैयार किया गया हेलमेट एक सस्टेनेबल और फ्लेक्सिीबल शेल के साथ अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करता है। बीआईएस सर्टीफिकेशन (आईएस 4151:2015) के साथ, एसबीए-20 भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा अनिवार्य उच्चतम सुरक्षा मानकों का पालन करता है। इसका डायनेमिक एयर फ्लो वेंटिलेशन सिस्टम राइडर्स को उनकी यात्रा के दौरान कूल रखते हुए अधिकतम एयर फ्लो की गारंटी देता है। एसबीए-20 की रेंज Rs1869 रुपये से शुरू होकर Rs2459 रुपये तक है।
 

मारुति शुरू करेगी इलेक्ट्रिक वाहन का निर्यात

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की योजना इस साल भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पेश करने के बाद यहां से उनका निर्यात शुरू करने की है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। कंपनी को चालू वित्त वर्ष में लगभग 750 करोड़ रुपये की लिथियम-आयन बैटरी सेल और मॉड्यूल निर्यात करने की भी उम्मीद है। एमएसआई के कार्यकारी निदेशक राहुल भारती ने वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन (वीजीजीएस) में कहा कि इसी साल हम यूरोप और जापान जैसे देशों में ईवी का निर्यात शुरू करेंगे। कंपनी ने गुजरात में दूसरा संयंत्र स्थापित करने और सुजुकी मोटर के गुजरात कारखाने में चौथी लाइन जोड़ने के लिए 38,200 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। दूसरे संयंत्र की स्थापित उत्पादन क्षमता 10 लाख इकाई सालाना होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement