Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन सितंबर में रिकॉर्ड हाई पर, जानें किन कैटेगरी की डिमांड रही तेज

नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन सितंबर में रिकॉर्ड हाई पर, जानें किन कैटेगरी की डिमांड रही तेज

पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट ने सालाना आधार पर सितंबर 2023 में 19 प्रतिशत ग्रोथ हासिल किया है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 10, 2023 10:49 IST
नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन- India TV Paisa
Photo:PIXABAY नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन

देशभर में नई गाड़ी खरीदने का ट्रेंड काफी तेज है। सितंबर में नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन (Registration of new vehicles) रिकॉर्ड हाई लेवल पर चला गया। लेटेस्ट रिटेल डाटा यही दर्शा रहे हैं। कंपनियों की तरफ से न्यू लॉन्च, स्टॉक सप्लाई में सुधार और फेस्टिव सीजन की शुरुआत की वजह से कस्टमर्स ने खरीदारी की तरफ रुख किया है। खासकर कार और एसयूवी का रजिस्ट्रेशन अब तक के सितंबर के आंकड़ों में सबसे हाई लेवल पर है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट ने सालाना आधार पर सितंबर 2023 में 19 प्रतिशत ग्रोथ हासिल किया है। फाडा के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में 3,32,248 यूनिट पैसेंजर व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन किया गया। 

नई कारों ने किया बड़ा सपोर्ट

खबर के मुताबिक,  ह्युंदै एक्स्टर, मारुति सुजुकी फ्राँक्स सीएनजी, ह्युंदै वेरना और होंडा एलिवेट जैसी नई कारों ने हाल के कुछ महीनों में दस्तक दी है। इसने भी रजिस्ट्रेशन (new vehicles Registration in September 2023) को सपोर्ट किया।  एक अनुमान के मुताबिक, पैसेंजर व्हीकल्स (passenger vehicles Registration) की 4,50,000 यूनिट की पेंडिंग बुकिंग है। लेकिन फेस्टिवल सीजन ने हाई इन्वेंटरी लेवल की चिंता बढ़ा दी है। फाडा का कहना है कि पैसेंजर व्हीकल्स के लिए औसत 6-65 दिन की इन्वेंटरी है।  हालांकि कंपनियों का कहना है कि मारुति सुजुकी के लिए इन्वेंटरी 30 दिन है, जबकि ह्युंदै के लिए यह 22 दिन है। 

कस्टमर तब कैंसिल करा लेते हैं बुकिंग
कार निर्माता कंपनियां डीलरशिप पर लगातार अपने स्टॉक बढ़ा रही हैं ताकि वैसे कस्टमर जो फेस्टिवल के मौके पर गाड़ी खरीदना चाहते हैं, वो मिस न कर जाएं। पिछले तीन साल में ऐसा देखा गया है कि कार खरीदार ज्यादा लंबी वेटिंग पीरियड के चलते अपनी बुकिंग ही कैंसिल करा लेते हैं या उस समय खरीदारी से परहेज कर लेते हैं। टू व्हीलर कंपनियों के लिए फेस्टिवल सीजन में सेलिब्रेट करने का अच्छा मौका है। क्योंकि इसका रजिस्ट्रेशन सितंबर में सालाना आधार पर 22 प्रतिशत बढ़ गया। इस सेगमेंट में 1.31 मिलियन यूनिट की बिक्री हुई। फेस्टिवल सीजन के चलते टू व्हीलर सेगमेंट में भारी उछाल आया है। 

सभी सेगमेंट और ट्रैक्टर सेगमेंट ने सितंबर में सालाना आधार पर 20 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है। इन सेगमेंट में सितंबर 2023 में कुल रजिस्ट्रेशन (Registration of new vehicles) 1.88 मिलियन दर्ज किया गया, जबकि सितंबर 2022 में यह 1.56 मिलियन यूनिट था। नए ट्रैक्टर के रजिस्ट्रेशन में हालांकि सालाना आधार पर 10 प्रतिशत की गिरावट आई जो 54,500 यूनिट रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement