Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च हुआ दुनिया का पहला सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए खूबियां

ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च हुआ दुनिया का पहला सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए खूबियां

इस ऑटो एक्सपो- 2023 में 30 से अधिक ईवी कंपनियां आने वाली हैं, जिससे यह आयोजन बड़ा भव्य और विस्तृत होने वाला है। इस ऑटो एक्सपो में दुनिया के पहले सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक को भी प्रस्तुत किया गया है, जिसको लेकर सभी उत्साहित और इसे देखने को लेकर उत्सुक हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 12, 2023 16:07 IST
AUTO BALANCING SCOOTER- India TV Paisa
Photo:FILE AUTO BALANCING SCOOTER

 Auto Expo 2023: सन 2019 में ही दुनिया के पहले सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की खूबियों के बारे में बतलाया गया था, वहीं इसे अब ऑटो एक्सपो- 2023 में आधिकारिक तौर पर पेश किया गया है। बता दें कि इस सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को मुम्बई की कंपनी लिगर मोबिलिटी ने बनाया है, जहां सन 2019 में सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्री प्रोडक्शन प्रोटोटाइप मॉडल को कंपनी की ओर साझा किया गया था। वहीं ऑटो एक्सपो-2023 में यह आधिकारिक तौर पर लॉन्च हुआ है, आईये जानते हैं इसके फीचर्स और इससे जुड़ी सभी जानकारियां। 

यह है दुनिया के सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत

इसे लिगर मोबिलिटी द्वारा बनाया गया है, जोकि हाल का ही स्टार्टअप है। वहीं यह स्कूटर आने के बाद स्कूटर क्षेत्र में क्रांति आने की संभावना है, वहीं इस स्कूटर की खास बात यह है कि यह सेल्फ बैलेन्स है यानि यह बिना स्टैंड के ही खड़ा हो जायेगा, इसके साथ ही चलाते समय गिरने का खतरा कम होगा। 

वॉइस कमांड से चलेगा सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर

वहीं यह सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर वॉयस कमांड को भी फॉलो करेगा, जहां आप इसे आवाज देकर कहीं भी पार्क कर सकेंगे। दूसरी ओर देश में अभी तक वॉयस कमांड फीचर वाला कोई भी स्कूटर नहीं आया है, ऐसे में इसकी धूम मच सकती है। 

इतने सालों में बनकर तैयार हुआ है सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर

वहीं लिगर मोबिलिटी ने इसे काफी रिसर्च और प्रोटोटाइप करने के बाद दो सालों में बनाया है, इसमें सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। वहीं ऑटो एक्सपो- 2023 में पेश होने के बाद इसकी अन्य खूबियां भी सामने आयेगी।

 

ऐसे काम करता है सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर

सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर में सेल्फ बैलेंसिंग बोर्ड का उपयोग किया गया है, जिसके फ्रेम्स लगातार एक्टिव रहते हैं, इसके साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर और सेंसर जोकि स्पीड और स्कूटर के झुकाव के एंगल्स को सेंस कर लेते हैं। दूसरी ओर इन सेंसरों का इस्तेमाल दोनों पहियों में किया जाता है, जिससे यह सेल्फ बैलेंस होता है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement