Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata Nexon Ev Vs Mahindra XUV 400: इलेक्ट्रिक SUV पर अटका है दिल, जानिए कीमत और फीचर्स के हिसाब से कौन है बेस्ट

Tata Nexon Ev Vs Mahindra XUV 400: इलेक्ट्रिक SUV पर अटका है दिल, जानिए कीमत और फीचर्स के हिसाब से कौन है बेस्ट

आज हम आपको Mahindra XUV 400 और Tata Nexon Ev से जुड़े फीचर्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 28, 2023 17:13 IST
Mahindra XUV 400 Vs Tata Nexon Ev: इन दोनों SUV कारों के फीचर्स आपने जानें क्या, जानिए कौन है बेहतर- India TV Paisa
Photo:FILE Mahindra XUV 400 Vs Tata Nexon Ev: इन दोनों SUV कारों के फीचर्स आपने जानें क्या, जानिए कौन है बेहतर

Mahindra XUV 400 Vs Tata Nexon Ev: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। ग्राहकों के इसी रुझान को देखते हुए दो भारतीय कंपनियां टाटा और म​हिंद्रा भी अपनी कॉम्पेक्ट एसयूवी कारें लेकर बाजार में उतर चुके हैं। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कुछ महीने पहले अपनी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा XUV 400 को बाजार में उतारा था, जहां इसे लॉन्च करने के बाद इसकी कीमतों का ऐलान भी महिंद्रा की ओर से कर दिया गया था। वहीं इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कार की टक्कर की सीधी टक्कर टाटा नेक्सन ईवी से हो रही है, जोकि भारत में बिकने वाली सर्वाधिक इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। आज हम आपको महिंद्रा XUV 400 और टाटा नेक्सन ईवी के फीचर्स और प्राइस के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

महिंद्रा XUV 400 और टाटा नेक्सन ईवी में पॉवर

बात करें अगर महिंद्रा XUV 400 के पॉवर की तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में PSM इलेक्ट्रिक मोटर 147 hp का पॉवर और 310 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही महिंद्रा XUV की टॉप स्पीड 150 kmph है, साथ ही पॉवर डिलीवरी के लिए इसमें तीन ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। बात करें अगर टाटा नेक्सन ईवी के पॉवर की तो यह अन्य मॉडल की अपेक्षा में 14 bhp ज्यादा पॉवरफुल है, जोकि 5 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही यह एसयूवी कार 9 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार तेजी के साथ पकड़ सकती है, ऐसे में अगर आप रफ्तार के शौकीन है तो इसका टेस्ट ड्राइव ले सकते हैं।

महिंद्रा XUV 400 और टाटा नेक्सन ईवी की बैटरी

बात करें अगर महिंद्रा XUV 400 कार की बैटरी की तो इसकी बैटरी क्षमता 39.4 kWh है, साथ ही इसमें बैटरी के लिए चिलर और हीटर भी दिया गया है, जोकि इसे सबसे अलग बनाता है। इसके साथ ही टाटा नेक्सन ईवी में 40.5 kWh का बैटरी पैक मौजूद है, जोकि फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। जहां इसे सिर्फ 56 मिनट में 80 % फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। 

महिंद्रा XUV 400 और टाटा नेक्सन ईवी के फीचर्स

बात करें अगर महिंद्रा XUV 400 के फीचर्स की तो इस कार में 17.78 सेमी का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जोकि एपल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो दोनों को सपोर्ट करता है। इसके साथ ही इसमें ऑटो हैंडलैप, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, लैदराइट सीट्स और रियर वाइपर जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। बात करें अब अगर टाटा नेक्सन ईवी के फीचर्स की तो यह तीन ड्राइव मोडस के साथ आती है, जिसमें सिटी, स्पोर्ट और इको शामिल है। इसके साथ ही इसमें लेदर सीट्स, एयर प्यूरीफायर, क्रूज कंट्रोल, पार्क मोड और वेंटिलेशन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

XUV 400 और Nexon EV की कीमतें

महिंद्रा XUV 400 को दो वैरियंट में पेश किया गया है, जहां इसे EC और EL वैरियंट में पेश किया गया है, जिनकी कीमतें क्रमशः 15.99 लाख और 18.99 रुपये एक्स शोरूम से शुरू हैं। इसके साथ ही टाटा नेक्सन ईवी को कई वैरियंट में पेश किया गया है, जहां इसके शुरुआती मॉडल की कीमत 18.34 लाख रुपए है, साथ ही इसके टॉप मॉडल की कीमत 20.04 लाख रुपए एक्स शोरूम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement