Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Electric Scooters: अब तो सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर ही खरीदें, ये हैं एक्टिवा से भी सस्ते और किफायती विकल्प

Electric Scooters: अब तो सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर ही खरीदें, ये हैं एक्टिवा से भी सस्ते और किफायती विकल्प

एक ओर जहां देश में ईवी चार्जिंग का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो रहा है। ऐसे में हम आपको यही सलाह देंगे कि यदि आप स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप इन चार इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ओर जरूर नजर डालें जिनकी कीमत 1 लाख रुपये से भी कम है।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 14, 2021 19:33 IST
Electric Scooters: अब तो सिर्फ...- India TV Paisa
Photo:FILE

Electric Scooters: अब तो सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर ही खरीदें, ये हैं एक्टिवा से भी सस्ते और किफायती विकल्प 

Highlights

  • देश में धड़ाधड़ इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हो रहे हैं और तेजी से बिक रहे हैं
  • हीरो, होंडा जैसी कंपनियों की बजाए ओला और इंफिनिटी जैसे स्टार्टअप मैदान में हैं
  • पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते लोग भी इन्हें ही तरजीह दे रहे हैं

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की क्रांति शुरू हो गई। देश में धड़ाधड़ इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हो रहे हैं। इनमें सबसे बड़ी तादाद इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की है। खास बात यह है कि ये स्कूटर हीरो, होंडा या बजाज जैसी कंपनियों की ओर से नहीं, बल्कि ओला और इंफिनिटी जैसी नई स्टार्टअप कंपनियों की ओर से लॉन्च किए जा रहे हैं। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और इलेक्ट्रिक स्कूटरों की घटते दाम के चलते लोग भी इन्हें ही तरजीह दे रहे हैं। 

लोगों के रुझान का अंदाज आपको इसी बात से लग जाएगा कि ओला के स्कूटर की ​बुकिंग शुरू होने से चंद घंटों के भीतर सारे स्कूटर बुक हो गए। कंपनी का दावा है कि उसे 1 लाख से ज्यादा वाहनों की बुकिंग मिल चुकी है। यहां खास बात यह है कि इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत भी होंडा एक्टिवा जैसे प्रतिष्ठित पेट्रोल इंजन वाले स्कूटरों के मुकाबले कम है। एक ओर जहां देश में ईवी चार्जिंग का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो रहा है। ऐसे में हम आपको यही सलाह देंगे कि यदि आप स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप इन चार इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ओर जरूर नजर डालें जिनकी कीमत 1 लाख रुपये से भी कम है। 

OLA S1

हाल के दिनों में जिस स्कूटर ने सबसे ज्यादा ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, तो उसमें ओला का नाम सबसे आगे आएगा। OLA S1 की दिल्ली में कीमत 85 हजार से 1 लाख रुपये तक जाती है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद 121 किलोमीटर की ड्राइव रेंज ऑफर करता है। इसमें 2.98KWh की बैटरी है, इसकी टॉप स्पीड 90km प्रति घंटा है, यह 3.6 सेकेंड में 40km की रफ्तार हासिल कर सकता है। 

बाउंस इंफिनिटी E1

बेंगलौर की कंपनी बाउंस इंफिनिटी भी इस बाजार में प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है। इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 68,999 रुपये है। इसमें 2kWh 48V बैटरी दी गई है। इसमें तीन राइडिंग मोड्स- ड्रैग मोड, ईको मोड और पावर मोड दिए गए हैं। पावर मोड में इसकी टॉप स्पीड 65kmph है। इसके अलावा Eco मोड में सिंगल चार्ज में यह 85km तक की ड्राइविंग रेंज देता है।

हीरो इलेक्ट्रिक NYX HX

इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में हीरो सबसे पुरानी कंपनी है। इसके पास देश में बड़ा इंफ्रस्ट्रक्चर है और करीब एक दशक से अधिक का अनुभव है। हीरो इलेक्ट्रिक NYX HX डुअल बैटरी के साथ आता है। इसकी टॉप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 600 वॉट की मोटर दी गई है। एक बार बैटरी चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लगता है। इसमें 51.2 वोल्ट का 30AH का बैटरी पैक दिया गया है। इसकी दिल्ली में कीमत 67540 रुपये है।

Revolt RV 400

यदि आपका मन स्कूटर से हटकर पावर बाइक खरीदने का हो तो यहां भी 1 लाख रुपये से कम में अच्छा विकल्प है। हम बात कर रहे हैं। Revolt RV 400 बाइक की। यह इंडियन मार्केट में लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने में 4.5 घंटे का समय लगता है। वहीं इसकी 80 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड है। कंपनी ने दावा किया है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक में 100 किलोमीटर पर महज 9 रुपये का खर्च आएगा। कीमत की बात की जाए तो, इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत दिल्ली (एक्स-शोरूम) 90,799 रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement