Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023 में इन इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की होगी धूम, जानिए कौन से मॉडल होंगे लॉन्च

Auto Expo 2023 में इन इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की होगी धूम, जानिए कौन से मॉडल होंगे लॉन्च

बीते कुछ सालों में टू व्हीलर क्षेत्र में क्रांति देखी गयी है, इसके साथ ही इसमें महत्वपूर्ण बदलाव भी सामने आये हैं। बता दें कि आगे टू व्हीलर का भविष्य इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर में देखा जा रहा है, वहीं इस बार के ऑटो एक्सपो- 2023 में भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर खासा जोर दिया जा रहा है

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 04, 2023 15:37 IST
Electric Bike- India TV Paisa
Photo:FILE Electric Bike

पहले भारत में बाइक और स्कूटर के मामले में लोगों के पास कुछ ही ऑप्शन मौजूद रहते थे, लेकिन अब यह स्थिति बदल चुकी है। बता दें कि अब पर्यावरण प्रदूषण और सेविंग के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों का रुख करने लगे हैं, इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों में भी कंपनियों ने फोकस करके उन्हें बेहतर बनाया है। बता दें कि पेट्रोल बाइक और इलेक्ट्रिक बाइक में सबसे बड़ा अंतर कीमतों का आता है, जहां इलेक्ट्रिक बाइक में लिथियम आयन बैटरी के इस्तेमाल के चलते इसकी कीमतें बढ़ जाती है। वहीं अब वाहन कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक फोकस करने लगी हैं क्योंकि यह लोगों को अधिक आकर्षित करने लगे हैं।

इसे ही देखते हुए अब कंपनियां का पूरा फोकस इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर पर है। कंपनियां लगातार सस्ते और बेहतर प्रोडक्ट बाजार में लॉन्च कर रही हैं। आने वाले ऑटो एक्सपो में भी कंपनियों की ओर से बड़ी पेशकश होने की संभावना है। आज हम आपको ऑटो एक्सपो- 2023 में प्रदर्शित होने वाले कुछ बड़े इलेक्ट्रिक वाहनों के बारें में जानकारी देंगे। 

LML स्टार

LML बड़े दिनों बाद भारतीय बाजार में ऑटो एक्सपो- 2023 के माध्यम से उतरने को तैयार है, जहां वह LML स्टार स्कूटर को पेश करने जा रही है। बता दें कि LML 5 सालों से प्रतिस्पर्धी मार्केट से गायब है, ऐसे में उनके उत्पाद का आना बाजार में उतरने की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है। जानकारी के अनुसार कंपनी ने बीते दिनों में इलेक्ट्रिक वाहन के सेंगमेंट वाले प्लांट में 500 करोड़ का निवेश किया है, जिसके बाद कयास लगाये जा रहें हैं कि LML बड़ी तैयारी में है। वहीं नये एलएमएल स्कूटर में कंपनी ने इसके लुक पर बेहतर ध्यान दिया है, इसके साथ ही ड्यूल टोन थीम, एलईडी डे टाइम लाइट, हॉरिजोंटल इंडिकेटर्स आदि को इसमें जोड़ा गया है। वहीं इसमें रिमूरवेबल बैटरी, स्मार्ट डेशबोर्ड, टायर प्रेशर जैसे फीचर्स भी हैं। 

Tork Krators R ( टॉर्क केटर्स)

Tork मोटर्स ने घोषणा करते हुये कहा है कि वह ऑटो एक्सपो- 2023 में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को उतारने जा रही है, जहां Tork Krators R अब बेहतर डिजाइन के साथ लोगों के सामने आयेगी। बता दें कि इस बाइक की शोरूम कीमत 1.37 लाख रुपये रखी गयी है, जहां ऑटो एक्सपो में आने के बाद इसकी कीमतें बढ़ सकती हैं। वहीं बता दें कि यह बाइक सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर तक चलती है, इसके साथ ही इसकी हाई स्पीड 105 केएमपीएच है। वहीं इसमें 4.4 इंच की टीएफटी स्क्रीन, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रियर मोनोशॉक, डिस्क ब्रेक भी मौजूद हैं। 

ये इलेक्ट्रिक बाइक भी ऑटो एक्सपो- 2023 में हो सकती हैं प्रदर्शित

  • ईएलके (फ्यूचर गैरेज)
  • रिवोल्ट बाइक्स
  • वन इलेक्ट्रिक क्रिडन
  • कबीरा मोबिलिटी बाइक्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement