Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023 में ये कंपनी पेश करने जा रही नेक्स्ट-जेन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, फीचर्स हैरान कर देंगे

Auto Expo 2023 में ये कंपनी पेश करने जा रही नेक्स्ट-जेन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, फीचर्स हैरान कर देंगे

Auto Expo 2023: टॉर्क मोटर्स की नेक्स्ट-जनरेशन बाइक क्रेटॉस और इलेक्ट्रिक लॉन्च करने वाली है। इस कंपनी की गाड़ी लोगों द्वारा काफी पसंद की जाती है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 04, 2023 19:59 IST
ये कंपनी पेश करगी नेक्स्ट-जेन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल- India TV Paisa
Photo:INDIA TV ये कंपनी पेश करगी नेक्स्ट-जेन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 के लिए हर छोटी बड़ी कार और बाइक मैन्यफैक्चरर कंपनीज अपनी कमर कस चुकी हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि 2023 ऑटो एक्सपो इलेक्ट्रिक कार्स और बाइक्स के नाम होने वाला है। शायद इसी बात को ध्यान में रखते हुए टॉर्क मोटर्स 2023 ऑटो एक्सपो में अपनी नेक्स्ट जनरेशन बाइक क्रेटॉस और क्रेटॉस और इलेक्ट्रिक लॉन्च करने वाली है। 

टॉर्क बाइक के फीचर्स

टॉर्क मोटर्स मूल रूप से पिंपरी-छींचवाड़ महाराष्ट्र में स्थित हैं। टॉर्क क्रेटॉस पहले ही बाइक लवर्स द्वारा बहुत पसंद की जा रही है। बात इसकी पावर की करें तो इसमें मौजूद 7.5kw की इलेक्ट्रिक मोटर 10bhp पावर में 28nm Tork  जेनेरेट करती है। इसमें 4kWh की लिथीअम-इऑन बैटरी इस्तेमाल होती है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक एक चार्ज में मक्सीमम 180 किलोमीटर तक चल सकती है। हालांकि कंपनी का ये भी कहना है कि मेट्रोसिटीज में भी ये बाइक 100 से 120 किलोमीटर की रेंज में फुल चार्ज करने पर चल सकती है।

वहीं टॉर्क क्रेटॉस आर इलेक्ट्रिक 9Kw की इलेक्ट्रिक मोटर 12bhp पावर में 38nm तक Tork जेनरैट करती है। इसमें भी 4Kwh की लिथीअम-इऑन बैटरी ही लगी है और कंपनी के मुताबिक इसकी टॉप रेंज भी 180 किलोमीटर ही है।

टॉर्क मोटर्स के बाइक की स्पीड शानदार

टॉप स्पीड की बात करें तो क्रेटॉस की टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा आंकी गई है। वहीं क्रेटॉस आर इलेक्ट्रिक की टॉप स्पीड जांचनी अभी बाकी है। हालांकि दोनों ही बाइक की लुक बहुत शानदार और अट्रैक्टिव है। स्पोर्ट्स बाइक लुक वाली ये दोनों ही बाइक करीब 140 किलो वजनी है।

टॉर्क मोटर्स का कहना है कि ये भारत में ये पहली इलेक्ट्रिक बाइक है जिसमें ऐक्सीअल फ्लक्स मोटर्स हैं जो रेडियल मोटर्स के मुकाबले 30% से 40% ज्यादा टॉर्क जनरेट करती है।टॉर्क मोटर्स के फाउन्डर और सीईओ कपिल शेलके का कहना है कि वो ऑटो एक्सपो 2023 के लिए बहुत इक्साइटेड हैं। उनके मुताबिक टॉर्क मोटर्स की क्रेटॉस को बाइक लवर्स पहले ही बहुत पसंद कर रहे हैं। ऐसे में नए मॉडल के साथ ऑटो एक्सपो में आने पर भारत में नए इलेक्ट्रिक बाइक कस्टमर्स मिलने की संभावना भी बन सकती है।

टॉर्क बाइक की कीमत-

टॉर्क क्रेटॉस की एक्स-शोरूम कीमत रुपये 1,32,499 हो सकती है वहीं क्रेटॉस आर की कीमत 1,47,499 रुपये रखी जा सकती है।  बताते चलें कि ऑटो एक्सपो 2023 का आयोजन नालेज पार्क II, ग्रेटर नोएडा, उत्तरप्रदेश में 13 जनवरी सुबह 10 बजे से लेकर 18 जनवरी शाम 6 बजे तक ओहने वाला है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement