Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गाड़ी की परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए टायर का चुनाव करें सोच-समझकर

गाड़ी की परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए टायर का चुनाव करें सोच-समझकर

गाड़ी की परफॉर्मेंस को हमेशा बनाकर रखने के लिए टायर सही होना जरूरी है। अधिकतर लोग इसके ऊपर कम ध्यान देते हैं। क्या आप भी एक नया टायर खरीदने जा रहे हैं? गाड़ी की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए टायर खरीदते समय इन 5 बातों का ख्याल जरूर रखें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 19, 2023 10:30 IST
Increase vehicles performance by Tyres - India TV Paisa
Photo:CANVA टायर खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल और बढ़ाएं गाड़ी की परफॉर्मेंस

Vehicle tyre: कार या बाइक के लिए टायर खरीदते समय अक्सर लोग छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। इससे गाड़ी की परफॉर्मेंस में कमी आती है। सिर्फ इतना ही नहीं माइलेज कम होने के पीछे की भी टायर एक बड़ी वजह है। क्या आप भी गाड़ी की परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए टायर खरीदना चाहते हैं? इसके लिए आपको 5 टिप्स और ट्रिक फॉलो करने होंगे। इसके जरिए आप एक बेहतर टायर खरीद कर अपनी गाड़ी की परफॉर्मेंस बढ़ाने के अलावा हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं दुर्घटना होने से भी बचाने में यह कारगर साबित हो सकता है।

परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए टायर के प्रकार पर दें ध्यान

गाड़ी की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए टायर खरीदते समय इसके प्रकार के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। फिलहाल मार्केट में ट्यूब और ट्यूबलेस दोनों ही टायर उपलब्ध है। दोनों की अलग-अलग खासियत है। आप अपनी गाड़ी के लिए इसे खरीदने से पहले किसी प्रशिक्षित व्यक्ति से सलाह जरूर लें। अगर बार-बार पंचर होने से बचना चाहते हैं तो ट्यूबलेस टायर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इससे गाड़ी की परफॉर्मेंस भी बढ़ जाती है।

परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए टायर के साइज को नहीं करें अनदेखा

किसी भी गाड़ी की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए टायर के साइज को अनदेखा नहीं करें। दरअसल रिम से ज्यादा या फिर इससे कम साइज होने के कारण परफॉर्मेंस में कमी आती है। सिर्फ इतना ही नहीं गाड़ी डिस बैलेंस होने का भी खतरा है। अधिकतर लोग टायर के ऊपर लिखे छोटे-छोटे नंबरों के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। आप टायर खरीदते समय इन नंबरों को मैच जरूर करें।

परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए केवल ब्रांडेड टायर ही लगवाएं

अगर आप अपनी गाड़ी की परफॉर्मेंस को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए केवल ब्रांडेड टायर ही लगवाएं। लोकल टायर की कीमत भले ही कम होती है, लेकिन इससे गाड़ी की माइलेज में कमी आ सकती है। इसके अलावा इसे जल्दी घिसने का खतरा है। यही वजह है की बारिश के मौसम में दुर्घटनाएं ज्यादा होती है। लोकल की तुलना में ब्रांडेड टायर की क्वालिटी काफी बेहतरीन होती है।

परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए टायर की वारंटी है जरूरी

गाड़ी की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए टायर खरीदते समय वारंटी के बारे में जरूर पता करें। समय से पहले टायर घिस जाने पर आप इसे कभी भी वारंटी होने पर चेंज करवा सकते हैं। इस तरह आप बार-बार टायर के ऊपर होने वाले खर्च को बचा सकते हैं। आप अलग-अलग टायर की कंपनी और आधिकारिक वेबसाइट के जरिए वारंटी और क्वालिटी की तुलना कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए टायर के रबड़ की क्वालिटी चेक करें

गाड़ी की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए रबड़ की क्वालिटी का सही होना जरूरी है। दरअसल अच्छी क्वालिटी होने के कारण इसकी पकड़ सड़क से बनी रहती है। इसके साथ ही गाड़ी की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के अलावा दुर्घटना को कम करने के लिए भी यह कारगर साबित हो सकता है। रबड़ की क्वालिटी को चेक करने के लिए किसी प्रशिक्षित व्यक्ति की सलाह ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement