1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. क्रैश टेस्ट में टोयोटा की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर सबसे सुरक्षित कार, 53 कारों की सेफ्टी रेटिंग यहां देखें

क्रैश टेस्ट में टोयोटा की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर सबसे सुरक्षित कार, 53 कारों की सेफ्टी रेटिंग यहां देखें

अगर आप एक नई कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो यह आपके लिए हेल्पफुल खबर है। ग्लोबल एनसीएपी की ओर से जारी क्रैश टेस्ट रेटिंग में टोयोटा की अर्बन क्रूजर सबसे सुरक्षित कार बनकर उभरी है। 

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 13, 2022 19:56 IST
Car test- India TV Hindi
Photo:FILE

Car test

Highlights

  • अर्बन क्रूजर को क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग मिली
  • हुंदै मोटर की एसयूवी क्रेटा को थ्री-स्टार रेटिंग मिली
  • उच्च रेटिंग वाले वाहन यात्रा की दृष्टि से अधिक सुरक्षित

नई दिल्ली। अगर आप एक नई कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो यह आपके लिए हेल्पफुल खबर है। ग्लोबल एनसीएपी की ओर से जारी क्रैश टेस्ट रेटिंग में टोयोटा की अर्बन क्रूजर सबसे सुरक्षित कार बनकर उभरी है। सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी श्रेणी में ग्लोबल एनसीएपी की ओर से अपनी सेफ कार्स फॉर इंडिया पहल के तहत किए गए क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल की है। वहीं, हुंदै मोटर इंडिया की मध्यम आकार की एसयूवी क्रेटा और प्रीमियम हैचबैक आई20 को दुर्घटना परीक्षण के बाद वयस्क सुरक्षा की दृष्टि से पांच में से तीन सितारा (थ्री-स्टार) रेटिंग दी है। वाहनों को उनकी सुरक्षा खूबियों के आधार पर शून्य से पांच तक की रेटिंग दी जाती है। 

crash test list 

Image Source : FILE
crash test list 

उच्च रेटिंग वाले वाहन को प्राथमिकता दें

उच्च रेटिंग वाले वाहनों को उनमें यात्रा करने वाले लोगों की दृष्टि से अधिक सुरक्षित माना जाता है। ग्लोबल एनसीएपी ने एक बयान में कहा कि उसने क्रेटा और आई20 के मूल संस्करणों का परीक्षण किया। इन वाहनों में आगे दो एयरबैग और एसबीएस है। मध्यम आकार की एसयूवी की संरचना को अस्थिर पाया गया। इसमें दुर्घटना की स्थिति में चालक के पैर के निचले हिस्से में चोट का जोखिम है। ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव एलेजांद्रो फुरास ने कहा, हालांकि, इन वाहनों की कुल रेटिंग संतोषजनक है। लेकिन हुंदै और टोयोटा जैसी कंपनियों द्वारा ईएससी, साइड बॉडी और सिर की सुरक्षा के उपाय करने की अनिच्छा निराशाजनक है।

Latest Business News