1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. उबर को हुआ तगड़ा घाटा, रिकॉर्ड बुकिंग के बावजूद 205 करोड़ के नुकसान में कंपनी

उबर को हुआ तगड़ा घाटा, रिकॉर्ड बुकिंग के बावजूद 205 करोड़ के नुकसान में कंपनी

Ubar: उबर कंपनी (Ubar Company) को पिछले क्वार्टर में तगड़ा घाटा हुआ है। इस साल की दूसरी तिमाही में ग्रॉस बुकिंग्स (Gross Bookings) अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 29.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 03, 2022 17:54 IST
रिकॉर्ड बुकिंग के...- India TV Hindi News
Photo:PTI रिकॉर्ड बुकिंग के बावजूद 205 करोड़ के नुकसान में कंपनी

Highlights

  • उबर का नुकसान बढ़कर 2.6 अरब डॉलर
  • ग्रॉस बुकिंग्स (Gross Bookings) अब तक के सबसे ऊंचे स्तर
  • तीसरी तिमाही में Uber को $29 बिलियन से $30 बिलियन की सकल बुकिंग का अनुमान

Ubar: उबर कंपनी (Ubar Company) को पिछले क्वार्टर में तगड़ा घाटा हुआ है। उबर टेक्नोलॉजीज (Uber Technologies) ने मंगलवार को कहा कि इस साल की दूसरी तिमाही में ग्रॉस बुकिंग्स (Gross Bookings) अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 29.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई। जो पिछले साल की तुलना में 33 फीसदी अधिक है। साल-दर-साल बुकिंग बढ़ती जा रही है। उसके बावजूद भी कंपनी को घाटा दर्ज करना पड़ रहा है। 

उबर का नुकसान बढ़कर 2.6 अरब डॉलर यानि 205 करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है। शुद्ध नुकसान में उबर के इक्विटी निवेश से संबंधित $1.7 बिलियन का शुद्ध हेडविंड (प्री-टैक्स) शामिल था। 

जल्द कंपनी घाटे से उबरेगी

उबर के सीईओ दारा खोसरोशाही ने कहा, "पिछली तिमाही में मैंने अपनी टीम को कंपनी के प्रॉफिट में बढ़ोतरी करने का टार्गेट दिया  गया था। उसपर काम किया जा रहा है।" सीएफओ नेल्सन चाई ने कहा है कि हम दूसरी तिमाही में एक फ्री कैश फ्लो जेनरेटर बन गए हैं, क्योंकि हमने अपने एसेट्स का विस्तार करना जारी रखा है और हम उस गति पर निर्माण करना जारी रखेंगे।

उबर के शेयर में तेजी

तीसरी तिमाही में Uber को $29 बिलियन से $30 बिलियन की सकल बुकिंग का अनुमान है। खोसरोशाही ने कहा कि मांग पर परिवहन में वृद्धि और खुदरा से सेवाओं में खर्च में बदलाव से उबर को लाभ हो रहा है।मंगलवार को बाजार खुलने के बाद उबर के शेयरों में 14 फीसदी की तेजी आई। कंपनी ने $439 मिलियन के ऑपरेटिंग कैश फ्लो और $382 मिलियन के फ्री कैश फ्लो की सूचना दी है। 

Uber यात्रियों को बुकिंग के बाद ट्रिप कैंसिल होने की समस्या को खत्म करने के लिए अपने ऐप में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, उबर ड्राइवरों को यात्रा स्वीकार करने से पहले यह दिखाने जा रहा है कि वे कितना कमाएंगे और कहां जा रहे हैं। उबर के सीईओ दारा खोस्रोशाही ने कहा कि अपफ्रंट फेयर के साथ कंपनी ने ड्राइवरों को सवारी स्वीकार करने के तरीके को पूरी तरह से फिर से तैयार कर लिया है। माना जा रहा है कि इस बदलाव के बाद यात्रियों को ट्रिप कैंसिल होने की समस्या से निजात मिलेगी।

ड्राइवर भी कर पाएंगे अधिक कमाई

खोस्रोशाही ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, हमारी नई यात्रा अनुरोध स्क्रीन ड्राइवरों के लिए यह तय करना आसान बनाती है कि क्या यात्रा उनके समय और प्रयास के लायक है, जिसमें वे कितना कमाएंगे और कहां जा रहे हैं, सहित सभी विवरण प्रदान करें।" उबर ने इस साल की शुरुआत में कुछ शहरों में अपफ्रंट फेयर की शुरुआत की थी। 'ट्रिप राडार' नामक एक अन्य विशेषता ड्राइवरों को आस-पास होने वाली अन्य यात्राओं की सूची देखने देती है। इससे ड्राइवर भी अधिक कमाई कर पाएंगे।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022